scorecardresearch

Instagram’s New Carousel Feature: इंस्टाग्राम लाने जा रहा बड़ा अपडेट! अब 10 की जगह 20 फोटो-वीडियो कर सकेंगे सेलेक्ट  

नए अपडेट के साथ, इंस्टाग्राम ने कैरोसेल फीचर में बदलाव किया है. इसमें मीडिया आइटम की संख्या को 10 से बढ़ाकर 20 कर दिया गया है. इसका मतलब है कि अब आप एक ही पोस्ट में और भी अधिक कंटेंट शेयर कर सकते हैं.

Instagram’s New Carousel Feature (Representative Image) Instagram’s New Carousel Feature (Representative Image)

इंस्टाग्राम जल्द ही एक बड़ा अपडेट लाने जा रहा है. यूजर्स का प्लेटफार्म पर कंटेंट शेयर करने का तरीका बदलने वाला है. नई सुविधा से यूजर एक पोस्ट में मीडिया से 20 फोटो और वीडियो सेलेक्ट कर सकेंगे. 

बता दें, इससे पहले केवल 10 मीडिया आइटम सेलेक्ट करने की अनुमति थी. लेकिन अब इसे बढ़ा दिया गया है. इसे कैरोसेल फीचर (Carousel Feature) कहा जा रहा है. कैरोसेल फीचर पहली बार 2017 में पेश किया गया था.

कैरोसेल फीचर क्या है?
इंस्टाग्राम पर कैरोसेल फीचर यूजर्स को एक पोस्ट में कई तस्वीरें या वीडियो अपलोड करने की सुविधा देता है. दर्शक इन स्लाइडों के माध्यम से स्वाइप कर सकते हैं. अलग-अलग पोस्ट किए बिना एक ही पोस्ट में कई सारी इमेज या वीडियो शेयर की जा सकती है. 

सम्बंधित ख़बरें

10 की जगह अब 20 फोटो-वीडियो करें शेयर 
नए अपडेट के साथ, इंस्टाग्राम ने कैरोसेल फीचर में बदलाव किया है. इसमें मीडिया आइटम की संख्या को 10 से बढ़ाकर 20 कर दिया गया है. इसका मतलब है कि अब आप एक ही पोस्ट में और भी अधिक कंटेंट शेयर कर सकते हैं. चाहे वह आपके दिन की अपडेट हो, ट्रेवल डायरी हो या महज मीम्स का एक बढ़िया कलेक्शन हो. ये सबकुछ एक ही पोस्ट में शेयर किया जा सकेगा. 

इंस्टाग्राम के प्रमुख एडम मोसेरी ने इस अपडेट को यूजर्स के साथ साझा किया है. उन्होंने कहा, "आप एक रील में अधिकतम 20 ऑडियो ट्रैक जोड़ सकते हैं, जिससे आपको अपने कंटेंट के साथ ज्यादा क्रिएटिव फ्रीडम मिल सकेगी. 

कंटेंट क्रिएटर्स और इन्फ्लुएंसर्स के लिए बेहतरीन फीचर 
कंटेंट क्रिएटर्स और इन्फ्लुएंसर्स के लिए ये एक बेहतरीन फीचर होने वाला है. इससे कई तरह की सुविधाएं मिलने वाली हैं:

1. अधिकतम 20 मीडिया आइटम के साथ, क्रिएटर्स ज्यादा चीजें शेयर कर सकते हैं. चाहे वह कई सारी ड्रेस को दिखाना हो, स्टेप-बाय-स्टेप ट्यूटोरियल शेयर करना हो, या किसी यात्रा के कुछ पलों को दिखाना हो. आप सबकुछ कर सकेंगे.

2. ज्यादा मीडिया का मतलब है इन्फ्लुएंसर्स अपने ज्यादा फॉलोअर्स से जुड़ सकेंगे. अलग-अलग तरह का ज्यादा कंटेंट फैंस को पोस्ट पर रोके रख सकता है. 

3. एक पोस्ट में मीडिया के 20 फोटो-वीडियो शेयर करने से आप बेहतर तरीके से एक स्टोरी के रूप में अपनी बात कह पाएंगे. 

नए कैरोसेल फीचर का उपयोग कैसे करें?

1. इंस्टाग्राम खोलें और एक नई पोस्ट शुरू करने के लिए "+" आइकन पर टैप करें. 

2. "कैरोसेल" ऑप्शन चुनें, जो आपको कई फोटो या वीडियो चुनने की सुविधा देता है.

3. उन फोटो या वीडियो पर टैप करें जिन्हें आप शामिल करना चाहते हैं. अब आप अपने कैरोसेल पोस्ट के लिए अधिकतम 20 आइटम का चयन कर सकते हैं.

4. अपने मीडिया को सेलेक्ट करने के बाद, आप उन्हें अपने पसंदीदा क्रम में लगा सकते हैं. इंस्टाग्राम आपको अलग-अलग स्लाइड एडिट करने, कैप्शन जोड़ने और फिल्टर अप्लाई करने की सुविधा देता है.