scorecardresearch

भीड़-भड़ाके और ट्रैफिक से मिलेगी राहत...भारत में साल 2026 तक शुरू हो सकती है E-Air Taxis सेवा, 7 मिनट में पूरी होगी 90 मिनट की यात्रा

भारत को साल 2026 तक पहली फुल-इलेक्ट्रिक एयर टैक्सी मिल सकती है. इंटरग्लोब एंटरप्राइजेज साल 2026 में पूरे देश में एक E-Air Taxis Service शुरू करने की प्लानिंग में है. इससे ट्रैफिक और वेवजह के भीड़-भाड़ से निजात मिलेगी.

E-Air Taxis E-Air Taxis

इंटरग्लोब एंटरप्राइजेज (InterGlobe Enterprise)को भारत की शीर्ष एयरलाइन इंडिगो और अमेरिका स्थित आर्चर एविएशन का समर्थन करने के लिए जाना जाता है. इस कंपनी ने एक बेहतरीन घोषणा की है. कंपनी का कहना है कि वह 2026 तक भारत के कई शहरों में ऑल-इलेक्ट्रिक एयर टैक्सी (E-Air Taxis)शुरू करेगी. यह ऑन-रोड सेवाओं के साथ "लागत-प्रतिस्पर्धी" होगी. आर्चर एविएशन को स्टेलेंटिस, बोइंग और यूनाइटेड एयरलाइंस जैसी प्रमुख कंपनियों से समर्थन मिलता है. यह इलेक्ट्रिक वर्टिकल टेकऑफ और लैंडिंग विमान बनाने के लिए जानी जाती है.

यदि उन्हें विनियामक मंजूरी मिल जाती है, तो साझेदारी का उद्देश्य दुनिया के सबसे अधिक आबादी वाले देश जहां लोग ट्रैफिक और प्रदूषण का सामना कर रहे हैं उसके लिए परिवहन समाधान की बढ़ती आवश्यकता को भुनाना होगा. क्रिसलर-पैरेंट स्टेलंटिस, बोइंग और यूनाइटेड एयरलाइंस द्वारा समर्थित आर्चर एविएशन इलेक्ट्रिक वर्टिकल टेकऑफ़ और लैंडिंग (eVTOL) विमान बनाती है जिसे शहरी वायु गतिशीलता के भविष्य के रूप में देखा जाता है.

हेलीकॉप्टर जैसी होगी बनावट
इंटरग्लोब एंटरप्राइजेज ने बताया है कि वह ऐसे इलेक्ट्रिक एयरक्राफ्ट का इस्तेमाल करेगी जो हेलीकॉप्टर की तरह वर्टिकल टेकऑफ और लैंडिंग कर सकता है. इसे ऑपरेट करने के लिए रनवे की जरूरत नहीं है. कंपनी के अनुसार यह शहरी यातायात में बड़ा बदलाव लाएगा. यह यात्रा के लिए एक तेज, पर्यावरण-अनुकूल और भीड़-मुक्त विकल्प देगा. यात्रा का खर्च सड़क पर चलने वाली टैक्सी जितना ही होगा.

कितने लोग कर सकेंगे यात्रा
इंटरग्लोब एंटरप्राइजेज की योजना भारत में मिडनाइट नाम के ई-एयरक्राफ्ट से टैक्सी सेवा शुरू करने की है. इसमें चार यात्रियों और एक पायलट के बैठने की जगह है. इसकी रेंज 161 किलोमीटर है. कंपनी की योजना दिल्ली, मुंबई और बेंगलुरु में 200 विमानों के साथ परिचालन शुरू करने की है. दिल्ली जैसे शहर में सड़क मार्ग के जरिए जहां टैक्सी से जाने में 60 से 90 मिनट लगते हैं. वहीं उतनी ही दूरी में ई-एयर टैक्सी से 7 मिनट में तय की जा सकेगी. इस सर्विस का लक्ष्य 200 विमानों के साथ राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली, देश की वित्तीय राजधानी मुंबई और भारत की सिलिकॉन वैली कहे जाने वाले बेंगलुरु में सेवा शुरू करना है.

और किन चीजों में होगा उपयोग
इंटरग्लोब एंटरप्राइजेज, जो इंडिगो-पैरेंट इंटरग्लोब एविएशन के साथ-साथ हॉस्पिटैलिटी और लॉजिस्टिक्स बिजनेस का लगभग 38% मालिक है कार्गो, लॉजिस्टिक्स, चिकित्सा, आपातकालीन और चार्टर सेवाओं के लिए ई-विमान का उपयोग करने की भी योजना बना रहा है. आर्चर ने जुलाई में अमेरिकी वायु सेना से छह मिडनाइट विमान उपलब्ध कराने के लिए 142 मिलियन डॉलर का सौदा हासिल किया और कहा कि अक्टूबर में वह संयुक्त अरब अमीरात में एक एयर टैक्सी सेवा शुरू करेगी.

आर्चर एविएशन ने इसी साल जुलाई में अमेरिकी वायुसेना से 6 मिडनाइट e-एयरक्राफ्ट मुहैया कराने के लिए 142 मिलियन डॉलर का सौदा किया. अक्टूबर में वह संयुक्त अरब अमीरात में एक एयर टैक्सी सेवा शुरू करेगी.