scorecardresearch

Invisible on WhatsApp: बिना ऐप डिलीट किए भी हो सकते हैं व्हाट्सएप पर गायब, ये है बेस्ट ट्रिक 

अगर आप हर वक्त बिजी रहते हैं और हमेशा समय पर उत्तर नहीं दे पाते हैं, तो आपके पास कई तरीके हैं जिनसे आप लोगों को विश्वास दिला सकते हैं कि आप व्हाट्सएप इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं.

WhatsApp WhatsApp
हाइलाइट्स
  • लास्ट सीन और ऑनलाइन स्टेटस छिपाएं

  • स्टेटस अपडेट लिमिट कर दें 

अपने दोस्तों और परिवार वालों से कनेक्ट रहना का सबसे अच्छा तरीका व्हाट्सएप है. लेकिन अगर आप अपने एक्स, बॉस या टॉक्सिक लोगों से पीछा छुड़वाना चाहते हैं तो ये उतना अच्छा नहीं है. अगर आप अनवांटेड चैट से बचना चाहते हैं तो आपको अपने व्हाट्सएप अकाउंट को हाइड करना आना चाहिए. इसके लिए व्हाट्सएप में कई सारे प्राइवेसी फीचर्स दिए हुए हैं इनका इस्तेमाल आप कर सकते हैं. 

लास्ट सीन और ऑनलाइन स्टेटस छिपाएं 

अगर आप हर वक्त बिजी रहते हैं और हमेशा समय पर उत्तर नहीं दे पाते हैं, तो आप अपना लास्ट सीन हटा सकते हैं. ये लोगों को विश्वास दिलाने का सबसे अच्छा तरीका है कि अपने व्हाट्सएप इस्तेमाल नहीं किया है. लास्ट सीन के लिए आप सेटिंग्स >प्राइवेसी > लास्ट सीन और ऑनलाइन को हटाया जा सकता है. इसपर आपको लास्ट सीन Nobody पर सेट करना होगा.

रीड रिसीप्ट ऑफ कर दें 

एक बार लास्ट सीन हटाने के बाद आप अगली चीज रीड रिसीप्ट ऑफ कर दें. इससे आपको आसानी से दूसरों के मैसेज भी पढ़ लेंगे और उन्हें पता भी नहीं चलेगा. ऐसा करने से आपके ऊपर दूसरों को एकदम रिप्लाई करना का दबाव नहीं रहेगा.

रीड रिसीप्ट को आप सेटिंग्स में जाकर ऑफ कर सकते हैं. इसके लिए प्राइवेसी में जाएं और फिर रीड रिसीप्ट ऑफ कर दें. 

स्टेटस अपडेट लिमिट कर दें 

हर कोई आपका स्टेटस न देखे इसके लिए आप स्टेटस अपडेट को कुछ कॉन्टैक्ट तक लिमिट कर सकते हैं. इसकी मदद से आप दूसरों से अपना स्टेटस छिपा सकते हैं. 

इसके लिए स्टेटस में प्राइवेट ऑडियंस सेलेक्ट कर लें. स्टेटस अपलोड करते समय आपको नीचे एक नया प्राइवेट ऑडियंस सिलेक्टर दिखेगा. इसे "ओनली शेयर विद" पर सेट कर दें और कॉन्टैक्ट चुन लें. 

प्रोफाइल फोटो छिपाएं 

व्हाट्सएप आपकी प्राइवेसी को लेकर काफी एक्टिव है. यही वजह है कि आपके पास प्रोफाइल फोटो की विजिबिलिटी अपने कॉन्टैक्ट्स तक ही सीमित करने का ऑप्शन है. इसे आप “Nobody” पर सिलेक्ट कर सकते हैं. इसके लिए सेटिंग > प्राइवेसी> प्रोफाइल फोटो> Nobody पर सेट कर दें.