scorecardresearch

गलत पासवर्ड डालने की वजह से iPhone हुआ डिसेबल... इन टिप्स को अपनाकर करें अनलॉक

हम सेफ्टी और सिक्योरिटी कारणों से अपने स्मार्टफोन पर पासवर्ड या पासकोड रखते हैं. फिर चाहे वह एंड्रॉइड डिवाइस हो या आईओएस. यह फीचर आजकल हर स्मार्टफोन में उपलब्ध है. लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि अगर आप अपने आईफोन का पासवर्ड भूल गए तो क्या होगा? आप इसे कैसे अनलॉक कर पाएंगे?

Apple iphone Apple iphone
हाइलाइट्स
  • आपके पास आईट्यून्स इंस्टाल होना जरूरी है

  • इसके लिए आपके पास PC होना चाहिए

हम सेफ्टी और सिक्योरिटी कारणों से अपने स्मार्टफोन पर पासवर्ड या पासकोड रखते हैं. फिर चाहे वह एंड्रॉइड डिवाइस हो या आईओएस. यह फीचर आजकल हर स्मार्टफोन में उपलब्ध है. लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि अगर आप अपने आईफोन का पासवर्ड भूल गए तो क्या होगा? आप इसे कैसे अनलॉक कर पाएंगे? यदि आप अपने iPhone लॉक स्क्रीन को खोलने के लिए कई बार गलत पासकोड दर्ज करते हैं, तो एक अलर्ट आपको बताता है कि आपका iPhone डिसेबल कर दिया गया है. आज हम आपको बताएंगे कि ऐसी स्थिति में आपको क्या करना चाहिए.

बता दें कि जब आप पुन: प्रयास करते हैं तो आपको अपना पासकोड याद नहीं रहता है तो आपको अपने फोन को रिकवरी मोड में रखने के लिए कंप्यूटर का उपयोग करने की आवश्यकता होती है, जैसा कि Apple द्वारा इसके सपोर्ट पेज पर दिया गया है. यह प्रोसेस जो आपको अपना iPhone सेट करने की पहुंच प्रदान करता है आपके डेटा और सेटिंग्स को हटा देती है, जिसमें यह शामिल है. अपने iPhone के बाद, आप अपने डेटा और सेटिंग्स को बैकअप से रीइस्टोर कर सकते हैं.

यदि आपने हाल ही में बैकअप नहीं लिया है, तो आप अपने iPhone को एक नए उपकरण के रूप में सेट कर सकते हैं और फिर कोई भी डेटा iCloud में डाउनलोड कर सकते हैं. अपने iPhone को रिकवरी मोड में कैसे लाएं ताकि आप डेटा हटा सकें और इसे फिर से सेट कर सकें. इसके लिए हम आपको स्टेप बॉय स्टेप पूरी प्रोसेस बताएंगे.

ये है अनलॉक करने की प्रक्रिया

  • Step1: सुनिश्चित करें कि आपके पास एक Mac या PC है. यदि आप एक पीसी का उपयोग कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास आईट्यून्स इंस्टाल होना चाहिए. साथ ही आपके पास कंप्यूटर पर विंडोज 8 या कोई इससे अपग्रेड वर्जन होना चाहिए. आपके iPhone को कंप्यूटर से कनेक्ट करने के लिए आपको एक केबल की भी जरूरत होगी. अगर आपके पास कंप्यूटर नहीं है और आप किसी और का नहीं ले सकते हैं, तो आपको Apple रिटेल स्टोर या Apple अधिकृत सर्विस प्रोवाइडर के पास जाना होगा.
  • Step2: अपना फोन बंद करें. अपने फोन को कंप्यूटर से अनप्लग करें. यदि कनेक्ट है, तो इस विधि का उपयोग करने के लिए अपना iPhone बंद करें.  
  • Step3: अपने iPhone को रिकवरी मोड में रखें. अगर आपके पास फोन X या बाद का फोन SE (दूसरी पीढ़ी) और फोन 8 या 8S है तो साइड बटन का इस्तेमाल करें. आईफोन 7 और फोन 7 प्लस पर वॉल्यूम डाउन बटन का इस्तेमाल करें. IPhone SE फर्स्ट-जेनरेशन या 6S या अन्य फोन पर होम बटन का उपयोग करें. अब आपको राइट बटन को दबाकर रखना है और फोन को कंप्यूटर से कनेक्ट करना है. स्क्रीन पर रिकवरी मोड लिखे जाने तक बटन को दबाकर रखें. ध्यान रखें कि यदि स्क्रीन पासकोड मांगती है, तो अपना फोन बंद कर दें और रिकवरी मोड प्रक्रिया को फिर से चालू करें. 
  • Step4: अपने iPhone को restore करें. अपने फोन को फाइंडर या आईट्यून्स में खोजें जो कंप्यूटर से जुड़ा है, जब आप रिस्टोर या अपडेट बटन देखते हैं तो रिस्टोर चुनें. अब आपका कंप्यूटर आपके iPhone में सॉफ़्टवेयर डाउनलोड कर रहा है और रिस्टोर प्रोसेस में है. अगर डाउनलोड में 15 मिनट से ज्यादा का समय लगता है और आपका फोन रिकवरी मोड से बाहर आ जाता है तो डाउनलोड खत्म हो जाता है. अब अपने iPhone को बंद करें और रिस्टार्ट करें.
  • Step 5: अब इस प्रोसेस के समाप्त होने की प्रतीक्षा करें. अपने फोन को कंप्यूटर से डिस्कनेक्ट कर दें. अब, अपना फोन सेट करें और iPhone का उपयोग करें.