scorecardresearch

Iran’s iPhone scam: सस्ते iPhone देने की आड़ में ईरानी कंपनी ने किया बड़ा घोटाला, जानें कैसे कुरोश कंपनी ने दिया करोड़ों के इस फ्रॉड को अंजाम

ये कहानी कुरोश कंपनी की है. जिसने एप्पल के नए आईफोन मॉडल बैन का फायदा उठाया और स्कैम किया. ये स्कैम हाल ही में सामने आया है. इस घोटाले में कंपनी ने एक पोंजी स्कीम के माध्यम से 35 मिलियन डॉलर की भारी कमाई की. 

Apple iPhone 14 Apple iPhone 14
हाइलाइट्स
  • ईरान में iPhone पर प्रतिबंध लगाया गया 

  • iPhones की मांग बढ़ी रही​​​​​​​

आजकल आईफोन रखना स्टैंडर्ड बन गया है. ज्यादातर लोग चाहते हैं कि वे अपने पास आईफोन रखें. लेकिन 2023 में ईरान ने iPhone इम्पोर्ट करने पर बैन लगा दिया था. वित्तीय चिंताओं और ज्यादा लग्जरी वाले इम्पोर्टेड आइटम्स को बंद कर दिया था गया था. इसमें सबसे ज्यादा सुर्खियां iPhone ने बटोरीं थीं. लेकिन बैन के बाद भी iPhone की मांग बनी रही. इस मांग को देखते हुए ईरानियों ने सस्ते iPhone खरीदने शुरू किए. हालांकि, कुछ समय बाद सामने आया कि ये एक तरह का करोड़ों डॉलर का घोटाला (iPhone Ponzi Scheme) था. 

दरअसल, ये कहानी ईरान की कुरोश कंपनी की है. जिसने एप्पल के नए आईफोन मॉडल बैन का फायदा उठाया और स्कैम किया. ये स्कैम हाल ही में सामने आया है. इस घोटाले में कंपनी ने एक पोंजी स्कीम के माध्यम से 35 मिलियन डॉलर की भारी कमाई की. 

ईरान में iPhone पर प्रतिबंध लगाया गया 

सम्बंधित ख़बरें

दरअसल, सितंबर 2020 में सुप्रीम लीडर नेता अली खामेनेई ने अमेरिकी निर्मित आईफोन सहित लक्जरी सामानों के आयात को प्रतिबंधित करने के निर्देश दिए थे. फरवरी 2023 में आधिकारिक तौर पर इस प्रतिबंध को लागू किया गया. इसमें iPhone 14 और इससे बड़े मॉडलों को टारगेट किया गया. इसका मकसद देश की पूंजी को बाहर जाने से रोकना था. 

इसके बाद ही उद्योग, खनन और व्यापार मंत्रालय ने iPhone 14 और उसके बाद के मॉडलों के रजिस्ट्रेशन पर रोक लगाने के निर्देश जारी किए. 

iPhones की मांग बढ़ी रही

प्रतिबंध के बावजूद, ईरानी यूजर्स के बीच iPhones की मांग बढ़ी रही. लेकिन इसका एक नुकसान ये हुआ कि इससे आईफोन का अवैध आयात बढ़ गया. एसोसिएशन ऑफ मोबाइल फोन इंपोर्टर्स के अनुमान के मुताबिक, बैन लागू होने के बाद कुल $150 मिलियन से ज्यादा पैसों के iPhone 14 को अवैध रूप से आयात किया गया है. 

ऐसे में आलोचकों ने तर्क दिया बैन लगाने से ब्लैक मार्केट की अर्थव्यवस्था को बढ़ावा मिला है. इससे सरकार को जरूरी टैक्स रेवेन्यू नहीं मिल पा रहा है. इतना ही नहीं इससे अवैध व्यापार नेटवर्क को बढ़ावा मिल रहा है. 

क्या है आईफोन स्कैम? 

आईफोन बैन के बीच एक बड़ा स्कैम देखने को मिला. कुरोश नाम की कंपनी (Kourosh Company) ने एक भ्रामक योजना के माध्यम से ईरानियों को किफायती आईफोन देने का वादा किया. कुरोश कंपनी की रणनीति किसी फिल्म से कम नहीं थी, उन्होंने अपनी योजना को विश्वसनीयता और आकर्षण देने के लिए एक बड़े पैमाने पर विज्ञापन अभियान चलाया जिसमें ईरानी मशहूर हस्तियों को शामिल किया गया. विज्ञापनों में किफायती आईफोन देने का वादा किया गया था. 

रियायती कीमतों और जल्दी डिलीवरी के वादों के साथ कंपनी ने बिना सोचे-समझे लोगों से लाखों डॉलर पैसे कमाए. इतना ही नहीं इस स्कीम को वैधता प्रदान करने का काम सबसे ज्यादा हाई प्रोफाइल लोगों ने किया. उनके इस स्कीम को प्रमोट करने का असर आम लोगों पर पड़ा. उन्होंने स्कीम पर भरोसा करते हुए आईफोन खरीदे और इसका हिस्सा बन गए.