scorecardresearch

इस रेस्टॉरंट में मिलता है 3 D प्रिंटेड बर्गर, ऑर्डर करने के सिर्फ 6 मिनट बाद होगा आपकी प्लेट में

SavorEat की खाना बनाने की ये तकनीक एक 3D प्रिंटर के जरिए साइट पर बनाई जाती है , जिसमें तीन अलग अलग तरह के कार्ट्रिज तेल और दूसरी चीजें शामिल होती हैं. 3 D प्रिंटर से खाना बनाने का ये तरीका इतना स्मार्ट है कि खाने वाला खाना बनाते वक्त अपने बर्गर में अपने मन मुताबिक वसा और प्रोटीन डलवा सकता है. सबसे दिलचस्प बात तो ये है कि इस प्रिंटर से बर्गर बनाने में मात्र 6 मिनट का वक्त लगता है.

3D बर्गर 3D बर्गर

आज से कुछ वक्त पहले  हम मात्र ये कल्पना ही कर सकते थे कि 3D प्रिटिंग के जरिए हम घर बैठे बर्गर मंगा सकते हैं. लेकिन अब इस सपने को इज़राइली फूडटेक फर्म SavorEat (SVRT.TA) ने सच कर दिखाया है. ये कंपनी खाना पकाने के लिए 3D प्रिंटिंग तकनीक का इस्तेमाल  करने वाली पहली कंपनियों में से एक है, और ये बर्गर पूरी तरह से शाकाहारी होगा. 

पूरी तरह से शाकाहारी होगा 3D प्रिंटर वाला बर्गर

SavorEat की खाना बनाने की ये तकनीक एक 3D प्रिंटर के जरिए साइट पर बनाई जाती है , जिसमें तीन अलग अलग तरह के कार्ट्रिज तेल और दूसरी चीजें शामिल होती हैं. 3 D प्रिंटर से खाना बनाने का ये तरीका इतना स्मार्ट है कि खाने वाला खाना बनाते वक्त अपने बर्गर में अपने मन मुताबिक वसा और प्रोटीन डलवा सकता है. सबसे दिलचस्प बात तो ये है कि इस प्रिंटर से बर्गर बनाने में मात्र 6 मिनट का वक्त लगता है. मतलब साफ है कि 3 D मेड बर्गर टेस्टी  होने के साथ एकदम डिजिट्लाइज भी है.


इजराइल की दूसरी कंपनियां भी शाकाहार को दे रही बढ़ावा 

SavorEat की हेड और वैज्ञानिक ओडेड शोसेव ने कहा कि  फर्म के बर्गर आलू छोले और मटर प्रोटीन को मिलाकर बनाए गए हैं. उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य और पर्यावरण के प्रति जागरूक उपभोक्ता के बीच  मांस के विकल्प को तरजीह देने लगे हैं.  इसलिए हमने इसकी शुरूआत की है. बता दें कि एक दूसरी इज़राइली कंपनी, रेडिफाइन मीट ने भी पिछले महीने  यूरोपीय रेस्तरां में बिना मांस के खाना बनाने की शुरूआत की है.