scorecardresearch

अब किसान भी होंगे हाइटेक! सरकारी स्कीमों की जानकारी प्राप्त करने में किसानों की मदद करेगा ChatGPT, जानिए कैसे करेगा काम

MeitY ने एक टीम बना रहा है, जिसे भाषिणी नाम दिया गया है. यह टीम OpenAI के Chatbot पॉवर्ड WhatsApp की टेस्टिंग कर रही है. बता दें कि ChatGPT एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) की तरफ से जटिल सवालों के सिंपल जवाब दिए जाते हैं.

Whatsapp ChatGPT Whatsapp ChatGPT

इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय (MeitY) कथित तौर पर भारतीय किसानों को विभिन्न सरकारी योजनाओं के बारे में जानने में मदद करने के लिए ChatGPT पर काम कर रहा है. यह एक तरीके का संचालित व्हाट्सएप चैटबॉट है. द इंडियन एक्सप्रेस की एक खबर के अनुसार, MeitY में एक भशिनी नामक एक छोटी टीम OpenAI के ChatGPT द्वारा संचालित व्हाट्सएप चैटबॉट का परीक्षण कर रही है. 

जिन लोगों को नहीं पता है उन्हें बता दें कि चैटजीपीटी एक चैटबॉट है जो ऑर्टिफिशियल इंटेलिजेंश (एआई) का लाभ उठाता है ताकि संवादात्मक (और सरल) तरीके से जटिल प्रश्नों के उत्तर दिए जा सकें. हाल ही में, Microsoft ने घोषणा की कि वह ChatGPT की अंतर्निहित तकनीक को अपने एज ब्राउज़र और बिंग सर्च में एकीकृत करेगा ताकि उपयोगकर्ताओं को AI की मदद से परिणाम और ऑनलाइन सामग्री मिल सके.

भेज सकेंगे वाइस नोट्स
नई रिपोर्ट बताती है कि चैटजीपीटी संचालित व्हाट्सएप चैटबॉट उपयोगकर्ताओं को वॉयस नोट्स के माध्यम से प्रश्न भेजने की सुविधा भी देगा. यह भारत में ऐसे कई किसानों की मदद करेगा जो स्मार्टफोन पर टाइपिंग नहीं कर सकते हैं. वाइस नोट के जरिए वो बोलकर अपना प्रश्न पूछ सकेंगे. दिलचस्प बात यह है कि माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला ने दावोस में वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम (डब्ल्यूईएफ) में इसी तरह के अपडेट का उल्लेख किया. उन्होंने कहा कि भारतीय किसान इंटरनेट के माध्यम से एक अस्पष्ट सरकारी कार्यक्रम तक पहुंचने के लिए जीपीटी इंटरफेस का उपयोग करने में सक्षम होंगे. रिपोर्ट में दावा किया गया है कि नडेला को चैटजीपीटी से चलने वाले वॉट्सऐप चैटबॉट का मॉडल दिखाया गया था.

हालांकि, व्हाट्सएप चैटबॉट के लॉन्च में समय लग सकता है क्योंकि चैटजीपीटी वर्तमान में अंग्रेजी में इनपुट लेता है और स्थानीय भाषाओं के लिए समर्थन सीमित है. एक अधिकारी ने प्रकाशन को बताया कि भारत में बोली जाने वाली विभिन्न स्थानीय भाषाओं के बड़े डेटासेट होना उचित है, जिस पर मॉडल को ट्रेन किया जा सके.

जोड़ी जाएंगी और भाषाएं
अधिकारी का हवाला देते हुए रिपोर्ट में कहा गया है, "इस चैटबॉट का उपयोग करने वाले अधिकांश लोग अंग्रेजी नहीं जानते होंगे. इसलिए चैटबॉट पर काम करने के लिए उनके वॉयस इनपुट के लिए यह महत्वपूर्ण है कि हम अपने भाषा प्रोसेसिंग मॉडल को अधिक से अधिक प्रशिक्षित करें जिसमें ज्यादा से ज्यादा भारतीय भाषाएं हों. हमारे पास कई भारतीय भाषाओं में आवाजों का कलेक्शन है, जिसमें लोगों ने भाषा दान पोर्टल के माध्यम से योगदान दिया है. हमारे पास दूरदर्शन द्वारा प्रसारित सभी भाषाओं का एक विशाल डेटाबेस भी है."

ChatGPT संचालित व्हाट्सएप चैटबॉट कथित तौर पर अंग्रेजी, हिंदी, तमिल, तेलुगु, मराठी, बंगाली, कन्नड़, ओडिया और असमिया सहित 12 भाषाओं का समर्थन करता है. अधिक भाषाओं के लिए समर्थन बाद में जोड़ा जाएगा.

अभी होना है और सुधार
रिपोर्ट बताती है कि अभी व्हाट्सएप चैटबॉट की सीमाएं हैं. उदाहरण के लिए, एक चैटबॉट अन्य बातों के साथ-साथ सरकारी योजनाओं के बारे में केवल सरल प्रश्नों का उत्तर दे सकता है. दूसरी ओर, चैटजीपीटी के उपलब्ध संस्करण में विषयों की एक विस्तृत श्रृंखला शामिल है. OpenAI चैटबॉट गणित की समस्याओं और समीक्षा कोड को भी हल कर सकता है, हालांकि उत्तर हर बार सटीक नहीं हो सकते हैं. मतलब इसमें अभी कुछ खामियां भी हैं.

पिछले कुछ दिनों में प्लेटफॉर्म को स्मार्ट बनाने के लिए कई सेवाएं एआई तकनीक को अपना रही हैं. जैसा कि उल्लेख किया गया है, Microsoft अपने प्लेटफ़ॉर्म में ChatGPT तकनीक को एकीकृत कर रहा है. Google ने अपने चैटजीपीटी बार्ड का भी अनावरण किया है. Google ने कहा है कि उसकी खोज बार्ड को एकीकृत करेगी ताकि उपयोगकर्ताओं को संवादात्मक तरीके से अधिक जानकारी प्राप्त करने में मदद मिल सके.

भारत में केंद्र और राज्य दोनों सरकारों ने समर्पित चैटबॉट लॉन्च करने के लिए कई मौकों पर व्हाट्सएप के साथ काम किया है. इसका MyGov व्हाट्सएप चैटबॉट व्यापक रूप से उपयोग किए जाने वाले चैटबॉट्स में से एक है और यह कई तरह की सेवाएं प्रदान करता है.