scorecardresearch

ये कार दिलवा सकती है जाम से छुटकारा, लाइसेंस की भी नहीं पड़ेगी जरूरत

फिलहाल जेटसन वन में सिर्फ एक इंसान ही सवारी कर सकता है. ये वर्टिकली टेक ऑफ और लैंड करने में सक्षम है. लेकिन इसे बनाने वाली कंपनी जेटसन एयरो का प्लान है कि आने वाले दस सालों में लोग इसे फैमिली कार की तरह इस्तेमाल करें. हमारी कोशिश है कि हम जल्दी ही इस लक्ष्य को पूरा कर लें.

Flying Car Flying Car
हाइलाइट्स
  • इस फ्लाइंग कार को उड़ाना कुछ -कुछ F1 कार को उड़ाने जैसा होगा.

  • इसमें हेलिकॉप्टर या जहाज उड़ाने जैसा कुछ नहीं है.

उड़न खटोला के बारे में दादी नानी की कहानियों में हम सबने सुना है, लेकिन क्या आपको पता है कि अब मॉडर्न उड़न खटोले ने बाजार में दस्तक दे दी है. अगर आपकी जेब में पैसे हैं तो जरूर ये उड़न खटोला आपका हो सकता है और आप घंटो का सफर मिनटों में तय कर सकते हैं. इस मॉडर्न उड़न खटोले की कीमत 92 हजार डॉलर (करीब 70 लाख रुपए ) है. इसकी सबसे बड़ी खासियत ये है कि इसे चलाने या उड़ाने के लिए किसी भी लाइसेंस की जरूरत नहीं पड़ेगी, दावा ये भी है कि उड़ाना सीखने के लिए सिर्फ 5 मिनट लगेगा. इस पर बैठ कर आसमान में उड़ना ठीक वैसा ही  महसूस कराएगा जैसे आप जेम्स बॉन्ड हों. 

मेकर टोमास पेटन  का कहना है कि इस फ्लाइंग कार को उड़ाना कुछ -कुछ F1 कार को उड़ाने जैसा होगा. इसमें दाईं तरफ जॉयस्टीक लगी है और बाईं तरफ थ्राटल है. जॉयस्टीक की मदद से ऊपर नीचे जा सकते हैं. और थ्राटल आपको उस दिशा में ले जाएगा जिस दिशा में आपको आगे बढ़ना है. यानी इसे उड़ाना काफी आसान है. इसमें हेलिकॉप्टर या जहाज उड़ाने जैसा कुछ नहीं है.

फिलहाल जेटसन वन में सिर्फ एक इंसान ही सवारी कर सकता है. ये वर्टिकली टेक ऑफ और लैंड करने में सक्षम है. लेकिन इसे बनाने वाली कंपनी जेटसन एयरो का प्लान है कि आने वाले दस सालों में लोग इसे  फैमिली कार की तरह इस्तेमाल करें. हमारी कोशिश है कि हम जल्दी ही इस लक्ष्य को पूरा कर लें. 

फिलहाल ये फ्लाइंग कार कुछ देर के लिए ही हवा में उड़ान भर सकता है. क्योंकि इसमें 15 मिनट की उड़ान के लिए ही बैटरी पावर है.