scorecardresearch

TDK Corp: जापानी कंपनी TDK भारत में बनाएगी iphone की बैटरी...हजारों लोगों को मिलेगा रोजगार

जापानी इलेक्ट्रॉनिक्स निर्माता TDK Corp भारत में Apple iPhones के लिए लिथियम-आयन बैटरी सेल बनाएगी. इसके लिए कंपनी हरियाणा के मानेसर में अपना प्लांट लगाएगी.

Apple Battery Apple Battery

जापान में इलेक्ट्रिक पार्ट बनाने वाली कंपनी TDK Corp भारत में Apple iphone के लिए लिथियम आयन बैटरी सेल्स बनाएगी. केंद्रीय मंत्री ने इसकी जानकारी दी. इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने सोमवार को कहा कि आईफोन निर्माता एप्पल के विक्रेता टीडीके हरियाणा में अपना लिथियम-आयन बैटरी प्लांट लगाने की योजना बना रही है. एप्पल बीते कुछ वर्षों से भारत में अपने विनिर्माण गतिविधियों में तेजी से विस्तार कर रहा है क्योंकि कंपनी के उत्पादन एक हिस्सा चीन के बाहर स्थानांतरित करना चाहती है. एपल ने साल 2017 में विस्ट्रॉन के साथ भारत में आईफोन की असेंबलिंग शुरू की थी. इसके बाद इसने फॉक्सकॉन के साथ भी काम शुरू किया. फिलहाल भारत में इसके 14 सप्लायर हैं. 

उद्योग से जुड़े एक सूत्र के अनुसार, जापान स्थित कंपनी को चरणबद्ध तरीके से लिथियम-आयन सेल बनाने के लिए 6,000-7,000 करोड़ रुपये के निवेश के साथ एक संयंत्र स्थापित करने और पूर्ण पैमाने पर चालू होने पर लगभग 7,000-8,000 लोगों को रोजगार देने की उम्मीद है.

मानेसर में लगाएगी सेटअप
हरियाणा सरकार के इलेक्ट्रॉनिक्स और इनफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी (MeitY) मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने यह सूचना सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करते हुए कहा, '' इससे लगभग 1,000 नई नौकरियां पैदा होंगी और घरेलू मूल्यवर्धन में वृद्धि होगी. इसे भारत में मोबाइल मैन्युफेक्चरिंग इको सिस्टम को स्थानांतरित करने में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पीएलआई की योजना के लिए एक और बड़ी जीत बताया जा रहा है. कंपनी इसके लिए मानेसर हरियाण में 180 एकड़ के क्षेत्र में अपना सेटअप लगाएगी.

लिथियम-आयन बैटरी सेल के स्थानीय उत्पादन से एप्पल के उत्पादों में स्थानीय मूल्यवर्धन बढ़ेगा. सूत्र के मुताबिक, टीडीके को उत्पादन शुरू करने के लिए पर्यावरण मंजूरी का इंतजार है. टीडीके को भेजी गई ईमेल का कोई उत्तर नहीं मिला है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार हरियाणा में टीडीके की ओर से तैयार सेल्स एपल की लिथियम आयन बैटरी असेंबलर सनवोडा इलेक्ट्रॉनिक्स को सप्लाई की जाएगी. 

अभी ताइवान की कंपनियां हैं
अमेरिका और चीन के बीच चल रहे तनाव को देखते हुए अन्य कंपनियों के साथ एप्पल भी भारत में अपना प्रोडक्शन बढ़ा रही है. अक्टूबर में खबर आई थी कि टाटा समूह ने एप्पल की सप्लायर विस्ट्रॉन का अधिग्रहण कर लिया है और 2.5 साल के भीतर टाटा घरेलू और वैश्विक बाजारों के आईफोन बनाना शुरू कर देगी. अभी भारत में आईफोन की मैन्युफैक्चरिंग होती है लेकिन इसे बनाने वाली कंपनियां दूसरे देशों की हैं. फॉक्सकॉन और पेगाट्रॉन भारत में एप्पल के कुछ आइफोन मॉडल का निर्माण करती है. ये ताइवान की कंपनियां हैं.