scorecardresearch

Kia EV6 Launched in India: भारत में लॉन्च हुई इस कंपनी की पहली इलेक्ट्रिक कार, जानें क्या हैं खास फीचर्स और कीमत

Kia EV6: कोरियन कार कंपनी Kia ने इलेक्ट्रिक वाहन सेगमेंट में कदम रखा है और भारत में अपनी इलेक्ट्रिक कार Kia EV6 को लॉन्च कर दिया है. इसे दो वेरिएंट-GT और GT-लाइन में पेश किया जा रहा है.

Kia EV6 (Photo: Twitter/@KiaInd) Kia EV6 (Photo: Twitter/@KiaInd)
हाइलाइट्स
  • Kia ने भारत के 12 शहरों में 15 ईवी-स्पेसिफिक डीलरशिप में 150kW चार्जर लगाए हैं

  • नई EV6 को 350 kW DC फास्ट चार्जर से 18 मिनट में 10 से 80 प्रतिशत चार्ज किया जा सकता है

अगर आप अपना कार बदलना चाह रहे हैं और इलेक्ट्रिक कार खरीदना चाहते हैं Kia EV6 के बारे में सोच सकते हैं. Kia EV6 को भारत में 59.95 लाख रुपये की एक्स-शोरूम कीमत के साथ लॉन्च किया गया.  Kia EV6 की भारत में सिर्फ 100 यूनिट्स होंगी. हालांकि, कार कंपनी को अब तक 355 बुकिंग मिल चुकी है.

Kia ने भारत के 12 शहरों में 15 ईवी-स्पेसिफिक डीलरशिप में 150kW चार्जर लगाए हैं, और कार की डिलीवरी सितंबर में शुरू होगी. 

Kia EV6 की डिजाइन और स्टाइलिंग

EV6 को भारत में दो वेरिएंट - GT-Line ऑल-व्हील-ड्राइव (AWD) और GT-Line (RWD) में पेश किया जा रहा है. कंपनी का मानना ​​है कि देश में EV6 लाने का यह सबसे तेज तरीका है. 

फाइनेंशियल एक्सप्रेस के मुताबिक, नई EV6 इलेक्ट्रिक ग्लोबल मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म (E-GMP) पर आधारित है. डिजाइन के मामले में, Kia EV6 का आकर्षक लुक है. EV6 में LED हेडलाइट्स और डीआरएल, फ्लश-माउंटेड डोर हैंडल, 19-इंच के व्हील्स हैं. व्हील्स को जितना संभव हो उतना कवर किया गया है ताकि यह एयरोडायनैमिक रहे. 

कार में 12.3-इंच घुमावदार डिस्प्ले हैं. एक है इंफोटेनमेंट सिस्टम और दूसरा है इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर. Kia EV6 में स्मार्टफोन कनेक्टिविटी के साथ 14-स्पीकर मेरिडियन सिस्टम, एक HUD यूनिट, हवादार सीटें और 520-लीटर बूट क्षमता भी है. भारत में, Kia EV6 चार कलर्स में उपलब्ध होगी- ऑरोरा ब्लैक पर्ल, रनवे रेड, स्नो व्हाइट पर्ल, मूनस्केप. 

नई Kia EV6 स्पेसिफिकेशन, बैटरी और रेंज

Kia EV6 दो विकल्पों में उपलब्ध होगा जैसा कि पहले बताया गया है. एक में एक सिंगल मोटर मिलती है जो पीछे के पहियों को चलाती है और दूसरे को दोहरी मोटर मिलती है जो चारों पहियों को चलाती है. दोनों कारें 77.4 kWh बैटरी पैक के साथ आती हैं, लेकिन अलग-अलग स्टेट्स में. AWD वर्जन 320 बीएचपी और 605 एनएम टॉर्क पैदा करता है, जबकि RWD वर्जन में यह 229 बीएचपी और 350 एनएम पीक टॉर्क पैदा करता है. 

कार कंपनी का दावा है कि नई Kia EV6 की रेंज 528 किमी है, जबकि AWD वेरिएंट 5.2 सेकंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकता है. 

Kia EV6 चार्जिंग और सेफ्टी फीचर्स

नई EV6 को 350 kW DC फास्ट चार्जर से 18 मिनट में 10 से 80 प्रतिशत चार्ज किया जा सकता है, और 50 kW चार्जर का उपयोग करने पर 73 मिनट का समय लगता है. 

Kia EV6 में सेफ्टी का पूरा ध्यान रखा गया है. इसमें सेफ्टी के लिए 8 एयरबैग, ABS, EBD, ट्रैक्शन कंट्रोल, फॉरवर्ड-कोलिजन कंट्रोल, ISOFIX सीट एंकर, ब्लाइंड-स्पॉट वार्निंग, डायनेमिक क्रूज़ कंट्रोल, लेन चेंजिंग असिस्ट, फ्रंट व्हीकल इंडिकेटर और लीडिंग व्हीकल डिपार्चर शामिल हैं. 

क्या है कीमत 

Kia EV6 जीटी-लाइन की कीमत 59.95 लाख रुपये, तो Kia EV6 जीटी-लाइन ऑल-व्हील-ड्राइव की कीमत 64.95 लाख रुपये है. दोनों मॉडल की कीमतें एक्स-शोरूम की हैं.