scorecardresearch

Phone Battery Drain Problems: 5G स्मार्टफोन में तेजी खत्म हो रही बैटरी, जानें क्या है इसके पीछे का कारण

4G स्मार्टफोन के मुकाबले 5G फोन की बैटरी जल्द खत्म हो रही है. जिसको लेकर लोग काफी परेशान है. 5G फोन की बैटरी इतनी तेजी से खत्म हो रही है कि वह पूरे दिन भी मुश्किल से चल पा रही है. हम यहां बता रहे है कि 5G फोन की बैटरी के जल्द खत्म होने के पीछे कारण क्या है.

how to save battery life how to save battery life
हाइलाइट्स
  • कई ऐप का इस्तेमाल करना

  • हमेशा मोबाइल डाटा और ब्लूटूथ ऑन रखना

भारत में 5G लॉन्च हो चुका है. देश में 5G आने के बाद 5G स्मार्टफोन की तरफ लोगों का रुख बढ़ गया है. अधिकांश लोग अब 5G फोन लेना ही प्रेफर कर रहे हैं. उन्हें 5G स्मार्टफोन लेने के बाद कई सारी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है. जिसमें से मुख्य कारण फोन की बैटरी का जल्दी से खत्म होना भी है. फोन की बैटरी जल्दी खत्म (Drain) होने के पीछे का एक बड़ा कारण ऐप हैं. जिसके चलते Google और Apple जैसे प्लेटफॉर्म डेवलपर अपने ऑपरेटिंग सिस्टम को ठीक करने के लिए लगातार काम कर रही है. 

5G स्मार्टफोन की बैटरी ऐप के साथ ही अन्य कई कारणों के चलते भी जल्द ड्रेन हो रही है. 5G स्मार्टफोन की बैटरी इतनी तेजी से ड्रेन हो रही है कि वह पूरे दिन भी काफी मुश्किल से चल पा रही है. जिससे लोग काफी परेशान है. हम यहां बता रहे हैं कि आप अपने स्मार्टफोन की बैटरी की लाइफ कैसे बढ़ा सकते हैं. साथ ही अपने स्मार्टफोन की बैटरी को जल्द ड्रेन होने से बचा सकते हैं. 

बैटरी ड्रेन होने के पीछे के कारण

कई ऐप का इस्तेमाल करना
बैटरी के ड्रेन के पीछे का एक बड़ा कारण ऐप है. दरअसल कई लोग अपने स्मार्टफोन में ढेर सारे ऐप इस्तेमाल करते हैं. जिसका असर फोन के बैटरी पर पड़ता है. जिसके चलते बैटरी काफी तेज खत्म होती है. फोन में ज्यादा ऐप रखने पर बैटरी पर ही प्रभाव नहीं पड़ता है, बल्कि फोन के प्रोसेसर पर भी असर पड़ता है. 

बैकग्राउंड में ऐप का ऑन रहना
कई लोग अपने फोन में ऐप खोलते है और काम होने के बाद उसे बंद किए बिना ही छोड़ देते हैं. इसके बाद वह दूसरा ऐप खोलकर बैठ जाते है. जिसके चलते वह ऐप आपके फोन के बैग्राउंड में रन करता रहता है. जिसका असर आपके फोन की बैटरी पर पड़ता है और वह जल्द ड्रेन होती है. 

ऐप नोटिफिकेशन
फोन की बैटरी जल्द खत्म होने के पीछे का कारण ऐप की मिलने वाली नोटिफिकेशन भी है. कई ऐप आपको अपने अपडेट देने के लिए लगातार नोटिफिकेशन भेजते है. इसके लिए वह आपसे परमिशन भी लेते है. ये ऐप आपको नोटिफिकेशन सेंड करने के लिए हमेशा बैगग्राउंड में ऑन रहते है. जिसका असर आपके बैटरी पर पड़ता है और आपके फोन की बैटरी जल्द ड्रेन होती है. 

ब्लूटूथ
इसके साथ ही लोग अक्सर अपने स्मार्टफोन का ब्लूटूथ और वाई-फाई ऑन करके छोड़ देते है. जिसका असर फोन की बैटरी पर भी पड़ता है. जिसके चलते भी फोन की बैटरी जल्दी से ड्रेन होती है. वहीं लोग अब स्मार्टवॉच और ब्लूटूथ इयरफोन का इस्तेमाल कर रहे है. जिसे फोन से कनेक्ट करने के लिए ब्लूटूथ हमेशा ऑन करके रखना होता है. जिसके चलते भी स्मार्टफोन की बैटरी तेजी से ड्रेन हो रही है. 

मोबाइल डाटा और वाई-फाई
कई लोग हमेशा अपने फोन का मोबाइल डाटा और वाई-फाई हमेशा ऑन रखते है. इतना ही नहीं वह बिना जरूरत के भी उसे ऑन करके रखते हैं. जिसका असर फोन की बैटरी पर पड़ता है और वह जल्द खत्म हो जाती है.