scorecardresearch

Mobile World Congress : जानिए क्या है Mobile World Congress, जो स्मार्टफोन की दुनिया का है सबसे बड़ा इवेंट

स्मार्टफोन की दुनिया का है सबसे बड़ा इवेंट मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस (Mobile World Congress (MWC) का आयोजन 27 फरवरी से होने जा रहा है. जिसके वीआईपी पास के टिकट की कीमत करीब 4 लाख रुपये है. जिसका आयोजन बर्सिलोना, स्पेन में किया जा रहा है.

Mobile World Congress Mobile World Congress
हाइलाइट्स
  • पहली बार 1987 में GSM वर्ल्ड कांग्रेस के नाम से फ्रांस के कान शहर में आयोजित किया गया था

  • बार्सिलोना में साल 2006 से मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस के नाम से आयोजन हो रहा है

मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस (Mobile World Congress (MWC) एक एनुअल शो है जो मोबाइल इंडस्ट्री के लिए सबसे बड़ा इवेंट है. इस इवेंट में दुनियाभर की सभी मोबाइल कंपनियां अपने लेटेस्ट प्रोडक्ट और टेक्नोलॉजी को पेश करती है. मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस सभी मोबाइल कंपनियों को एक एक ऐसा मंच देता है जहां पर वह एक साथ इकट्ठा होती है. अपने नए और बेहतरीन प्रोडक्ट को सभी के सामने पेश करती है. इसके अलावा मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस में बड़ी कंपनियों के लीडर के भाषण, पैनल के डिस्कशन साथ ही बड़े प्रदर्शनी क्षेत्र में सैकड़ों कंपनियां अपने उत्पादों और सेवाओं को प्रदर्शित करती हैं.

यहां हो रहा मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस (MWC)
मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस इवेंट का आयोजन स्पेन के बार्सिलोना शहर में हो रहा है. जो 27 फरवरी 2023 से शुरू हो रहा है और 2 मार्च 2023 तक चलेगा. बार्सिलोना से पहले मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस का आयोजन फ्रांस के कान शहर में आयोजित किया जाता था. कान में साल 2005 तक मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस का आयोजन होता था. तब इसका नाम 3 GSM World के नाम से आयोजित किया जाता था. बार्सिलोना में 2006 से मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस के नाम से आयोजन हो रहा है. 

इस लिए आयोजित होता है मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस 
मोबाइल कंपनियों के लिए अपने सबसे बेहतरीन और नए प्रोडक्ट को दुनिया के सामने पेश करने के लिए सबसे बड़ा इवेंट मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस है. इस इवेंट में सभी मोबाइल कंपनियां अपने नए टेक मोबाइल को पेश करती है. साथ ही यह इवेंट इन्हें अपने टेक पर चर्चा करने के लिए एक मंच प्रदान करता है. 

मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस का इतिहास और थीम
मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस को पहली बार 1987 में GSM वर्ल्ड कांग्रेस के नाम से फ्रांस के कान शहर में आयोजित किया गया था. जो उभरती हुई डिजिटल सेलुलर तकनीक GSM के लिए एक ट्रेड शो था. इस इवेंट को धीरे-धीरे 3G, 4G और 5G को कवर करने के लिए और बड़ा किया गया. जानकारी के मुताबिक इस इवेंट में 200 से अधिक देशों की मोबाइल कंपनियां हिस्सा लेती है. मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस के आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक इस साल करीब 80 हजार से ज्यादा लोग शामिल होंगे. इस बार मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस की थीम की बात करें तो इसकी थीम स्मार्ट कनेक्टिविटी है. इस थीम के तहत लोग कनेक्टिविटी, डिजिटल ट्रस्ट, एआई, डिसरप्टिव इनोवेशन, डिजिटल वेलबीइंग, इंडस्ट्री 4.0, द फ्यूचर और इमर्सिव कंटेंट के बारे में जान सकेंगे. 

कैसे हो सकते हैं शामिल 
में शामिल होने के लिए पहले खुद को ऑनलाइन प्री-रजिस्टर करना होगा. इसके लिए आप https://register.mwcbarcelona.com/ पर जा सकते हैं. वैसे तो MWC 2023 एक इन-पर्सन इवेंट है. लेकिन इसमें लोग वर्चुअली भी शामिल हो सकते हैं. दरअसल कई टेक कंपनियां अपनी प्रेस कॉन्फ्रेंस को लाइव-स्ट्रीम करेंगी. जिसे आप ऑनलाइन देख सकते हैं. 

मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस 2023 के टिकट की कीमत 
अगर आप मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस में जाने का प्लान बना रहे हैं तो इसके पास के लिए मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस की आधिकारिक वेबसाइट https://www.mwcbarcelona.com/ पर जा सकते हैं. इस इवेंट के डिस्कवरी पास की कीमत 799 यूरो (70,431.95 भारतीय रुपये) है. लीडर के पास की कीमत 2,196 यूरो (1,93,614.73 भारतीय रुपये) और वीआईपी पास की कीमत 4,499 यूरो (3,96,589.82 भारतीय रुपये) है. 

मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस ये कंपनियां होगी शामिल
मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस 2023 के इवेंट में Xiaomi, Samsung, OnePlus, Huawei, Honor, Oppo जैसी शीर्ष मोबाइल निर्माता और अन्य मोबाइल फोन, टैबलेट, स्मार्टवॉच और अन्य डिवाइस बनाने वाली कंपनियां शामिल होंगी. जो अपने नए प्रोडक्ट्स और टेक्नोलॉजी को दुनिया के सामने पेश करेगी. इस बार के मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस में Realme अपने पहले 240W फास्ट-चार्जिंग स्मार्टफोन को पेश कर सकता है. इसके साथ ही वनप्लस अपने OnePlus 11 कॉन्सेप्ट फोन पेश कर सकता है. वहीं इस इवेंट में नूबिया अपने पहले वीआर ग्लास, नूबिया नियोविज़न ग्लास दुनियाभर के सामने पेश कर सकती है. जिसके बारे में कहा जा रहा है ये 'अनलिमिटेड ऑडियो-विजुअल एक्सपीरिएंस' प्रदान करता है. मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस में Honor अपने फोल्डिंग स्मार्टफोन को ग्लोबल लॉन्च कर सकता है. साथ ही ऑनर इस इवेंट में अपना मैजिक 5 स्मार्टफोन सीरीज लॉन्च कर सकता है.