scorecardresearch

जो जितना वायरल खतरा उतना ज्यादा...ओरी के नाम पर हो रही सबसे ज्यादा धोखाधड़ी, स्कैम से खुद को ऐसे रखें सेफ

-Mcafee ने एक लिस्ट जारी की है, जिसमें उन सिलेब्रिटीज के नाम हैं जिनके नाम पर सबसे ज्यादा स्कैम किए गए हैं. इसमें कहा गया है कि जो सेलिब्रिटी जितना ज्यादा वायरल होता है, उसके नाम पर साइबर क्राइम होने की संभावना उतनी ही ज्यादा होती है. 

Orry, Diljit Dosanjh Among Top Cyber Threat Targets Orry, Diljit Dosanjh Among Top Cyber Threat Targets
हाइलाइट्स
  • सेलिब्रिटीज के नाम पर कैसे लोगों को चूना लगाया गया

  • ओरी के नाम पर सबसे ज्यादा धोखाधड़ी

सेफ्टी सॉफ्टवेयर बनाने वाली कंपनी मैकेफी (McAfee) ने सेलेब्रिटी हैकर हॉट लिस्ट 2024 जारी की है. इस लिस्ट में उन स्टार्स के नाम बताए हैं जिनके नाम पर सबसे ज्यादा ऑनलाइन स्कैम होते हैं. इस लिस्ट में ओरहान अवात्रामणि उर्फ ओरी का नाम टॉप पर है. दूसरे नंबर पर दिलजीत और तीसरे नंबर पर आलिया भट्ट हैं. रणवीर सिंह, विराट कोहली का नाम भी लिस्ट में शामिल है.

जो जितना वायरल खतरा उतना ज्यादा
इस स्टडी में कहा गया है कि जो सेलिब्रिटी जितना ज्यादा वायरल होता है, उसके नाम पर साइबर क्राइम होने की संभावना उतनी ही ज्यादा होती है. ये ऑनलाइन स्कैम यूजर्स के फोन में मैलवेयर डाउनलोड कराने के लिए डिजाइन किए जाते हैं, जिसके बाद से यूजर्स की निजी जानकारी जैसे, बैंक डिटेल लीक हो जाती है.

1. ओरहान अवात्रामणि उर्फ ओरी
इस साल की McAfee सेलिब्रिटी हैकर हॉट लिस्ट में ओरहान अवत्रामानी का नाम टॉप पर है. हाई-प्रोफाइल सेलेब्रिटीज के साथ बार-बार नज़र आना, उनके साथ फोटोज शेयर करने की वजह से ओरी इस साल टॉप ट्रेंड में रहे. हर कोई उनके बारे में जानना चाहता था, बस साइबर क्रिमिनल्स ने इसका ही फायदा उठाया और ओरी के नाम पर लोगों को जमकर लूटा.

ओरी ने गर्ल गैंग के साथ की पार्टी

2. दिलजीत दोसांझ
इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर सिंगर दिलजीत दोसांझ का नंबर है. दिलजीत दोसांझ का दिल-लुमिनाटी कॉन्सर्ट होने वाला है, कॉन्सर्ट की टिकट सोल्ड आउट होने के बाद भी दिलजीत के फैंस ब्लैक में टिकट खरीदने की कोशिश में हैं. उनकी यही कोशिश उन्हें फ्रॉड का शिकार बना रहा है. कई लोगों को दिल-लुमिनाटी कॉन्सर्ट का ऑनलाइन टिकट बेचने के बहाने निशाना बनाया गया है. दिलजीत दोसांझ भी एक्स के जरिए फैंस से टिकट के नाम पर हो रही ठगी से जागरूक रहने की अपील कर चुके हैं.

3. आलिया भट्ट
आलिया भट्ट की फैन फॉलोइंग किसी से छिपी नहीं है. इस साल आलिया की कई फिल्में रिलीज हुई, जिसकी वजह से हर वक्त वो सोशल मीडिया की ट्रेंडिंग लिस्ट में बनी रहीं. बस इसी का फायदा उठाकर साइबर क्रिमिनल्स ने उनके नाम पर ठगी की. कुछ समय पहले ही दिल्ली पुलिस ने ऐसे गिरोह का पर्दाफाश किया था, जो बॉलीवुड के कई सितारों का नकली पैन कार्ड बनाकर बैंक के साथ धोखाधड़ी कर रहा था. 

4. रणवीर सिंह
रणवीर सिंह का एक AI जनरेटेड डीपफेक वीडियो सामने आया था, जिसमें वो कथित तौर पर अपने पॉलिटिकल ओपिनियन शेयर करते नजर आए थे. बाद में रणवीर ने इसके खिलाफ शिकायत भी दर्ज कराई थी. इससे पहले एक्टर आमिर खान और रश्मिका मंदाना का भी एक फेक वीडियो वायरल हुआ था.

Ranveer Singh

5. विराट कोहली
विराट कोहली से संबंधित फिटनेस सेंटर की फ्रेंचाइजी देने के नाम पर तो कभी उनसे मुलाकात के नाम पर साइबर ठग कई मासूम लोगों को चूना लगा चुके हैं. क्रिकेटर विराट कोहली की काफी लंबी फैन फॉलोइंग है, इसका फायदा साइबर क्रिमिनल्स उठाते हैं और ठगी की घटना को अंजाम देते हैं. कोहली के डीपफेक वीडियोज भी काफी वायरल हो चुके हैं.

इन सेलिब्रिटीज के नाम पर कैसे लोगों को चूना लगाया गया?
आपकी डिटेल्स के लिए स्कैमर्स पूरा होमवर्क करते हैं. सोशल मीडिया के जरिए स्कैमर्स आपके बारे में डिटेल्स इकट्ठा करते हैं. आपकी पसंद, नापसंद फॉलोइंग सभी को भुनाते हैं और  फिर स्कैम को अंजाम देते हैं. स्कैमर्स यूआरएल, फिशिंग ईमेल और एआई-जनरेटेड वीडियो का इस्तेमाल करके फैंस की जिज्ञासा को भुनाने की कोशिश करते हैं. सेलेब्रिटीज के नाम पर होने वाले ज्यादातर स्कैम में डीपफेक और AI का इस्तेमाल किया जाता है. अक्सर फेमस सेलिब्रिटीज के नाम पर मुफ्त टिकट या वीडियो डाउनलोड करने का झांसा देकर फैंस को गुमराह किया जाता है और उनसे निजी जानकारी हासिल कर ली जाती है. कई मामलों में फ्रॉड्स यूजर्स को ईमेल या फिर SMS के जरिए फिशिंग लिंक भेजते हैं. जैसे ही कोई इन लिंक्स पर क्लिक करता है, तो ये दूसरे फेक वेबसाइट पर रिडायरेक्ट हो जाते हैं. यहां से स्कैमर्स यूजर्स की तमाम निजी जानकारियां चुरा लेते हैं.

आप खुद को कैसे सेफ रख सकते हैं?

  • सोशल मीडिया पर फोटोज और दूसरी डिटेल्स को शेयर करते हुए थोड़ी सावधानी बरतें.

  • सेलिब्रिटी कंटेंट या कॉन्सर्ट टिकट खोजते समय हमेशा विश्वसनीय स्रोतों से लिंक पर क्लिक करें.

  • अवैध स्ट्रीमिंग या संदिग्ध फाइलों को डाउनलोड करने से बचें, क्योंकि उसमें छिपे हुए मैलवेयर हो सकते हैं.

  • अज्ञात वेबसाइटों पर व्यक्तिगत जानकारी या लॉगिन डिटेल साझा न करें.

  • डीपफेक वीडियो से सावधान रहें.

  • किसी भी वेबसाइट पर विजिट करते हुए उसका URL चेक जरूर करें. 

  • ट्रांजेक्शन के बाद कुकीज डिलीट करना न भूलें.

  • धोखाधड़ी के शिकार होने पर अपने बैंक के संबंधित अधिकारी को तुरंत सूचित करें.