scorecardresearch

Meta AI भारत में हुआ लॉन्च, जानिए ChatGPT से कितना अलग और Facebook, Insta और WhatsApp पर कैसे कर सकते हैं इस्तेमाल

भारत में चैटबॉट Meta AI को Facebook की पैरेंट कंपनी मेटा ने रोलआउट कर दिया है. अब यूजर्स WhatsApp, Facebook और Instagram पर ही इसका इस्तेमाल कर सकेंगे. यानी Meta AI को इस्तेमाल करने के लिए आपको किसी और प्लेटफॉर्म पर नहीं जाना पड़ेगा और सोशल मीडिया के इन प्लेटफॉर्म पर रहते हुए ही आप इसका यूज कर पाएंगे. चलिए जानते हैं इसके बारे में.

Meta AI Launched in India Meta AI Launched in India

Facebook की पैरेंट कंपनी मेटा ने भारत में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) चैटबॉट Meta AI को रोलआउट कर दिया है. इस चैटबॉट का इस्तेमाल आप Facebook, Instagram, WhatsApp और Messenger के जरिए कर सकते हैं. बता दें कि मार्क जुकरबर्ग ने इसी साल अप्रैल 2024 में  Meta AI को लॉन्च किया था. शुरुआत में ऑस्ट्रेलिया, कनाडा और न्यूजीलैंड जैसे देशों में इसको रोलआउट किया गया था. अब भारत में भी यूजर्स इसका इस्तेमाल कर पाएंगे. 

फ्री है  Meta AI

चैटबॉट Meta AI की सुविधा फ्री है. यूजर्स को इसके लिए किसी तरह के चार्जेस नहीं देने पड़ेंगे. फेसबुक, इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप और मैसेंजर पर सर्च बार में AI की सुविधा उपलब्ध होगी. बता दें कि यह कंपनी के सबसे एडवांस AI मॉडल Llama 3 पर काम करता है. मार्क जुकरबर्ग ने लॉन्चिंग के समय बताया था कि ये काम कैसे करेगा.  हालांकि पहले से ही OpenAI का ChatGPT और Google का Gemini यूजर्स के लिए उपलब्ध है. ऐसे में Meta AI बाकी के चैटबॉट से कैसे अलग है आइए जानते हैं. 

सम्बंधित ख़बरें

कैस करेगा काम ?

आप  Meta AI के जरिए ईमेल लिख सकते है, ट्रांसलेशन कर सकते हैं, फोटो बना सकते हैं. यूं कहें कि आप अन्य AI की तरह ही इसका इस्तेमाल कर सकते हैं और वो सब काम कर सकते हैं जो बाकी के AI के जरिए आप करते हैं. खास बात मेटा AI की ये है कि इसका इस्तेमाल आप WhatsApp और Messenger जैसे ऐप पर ही कर सकते हैं. कुछ करने या कुछ बनाने के लिए आपको किसी और प्लेटफॉर्म पर नहीं जाना पड़ेगा.  इसको ऐसे समझिए कि किसी ने फेसबुक या इंस्टा पर कुछ पोस्ट किया और आप चाहते हैं कि उस चीज के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करें तो आपको प्लेटफॉर्म छोड़ कर गूगल पर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी आप फेसबुक पर ही Meta AI  की मदद से जानकारी प्राप्त कर पाएंगे.