scorecardresearch

Facebook ने लॉन्च किया कमाल का फीचर! अब आसानी से आपस में बांट सकेंगे खर्चे, Bill बनाने में भी होगी आसानी

स्प्लिट पेमेंट्स के साथ, यूजर उन लोगों की संख्या जोड़ सकते हैं जिनके साथ ये बिल डिवाइड करना है. हालांकि, डिफॉल्ट रूप से, जितना अमाउंट आया है वो अपने आप ही स्प्लिट हो जाएगा. एक यूजर अपने हिस्से के साथ दूसरों के हिस्से को भी एडिट कर सकता है, जिसके बाद वह बिल के पेमेंट को याद दिलाने के लिए नोटिफिकेशन भी भेज सकते हैं.

 प्रतीकात्मक तस्वीर प्रतीकात्मक तस्वीर
हाइलाइट्स
  • Meta ने फेसबुक मैसेंजर में Split Payment Feature लाने की घोषणा की है

  • मेटा ने अपने ब्लॉग पोस्ट में इसकी घोषणा की है

  • यूजर स्प्लिट पेमेंट ऑप्शन में जाकर इस अमाउंट को एडिट भी कर पाएंगे

जब हम दोस्तों के साथ बाहर जाते हैं, तब सबसे ज्यादा मुश्किल बिल को बांटने में आती है. लेकिन अब इसमें मुश्किल नहीं होगी क्योंकि फेसबुक (Facebook) ने एक ऐसा फीचर लॉन्च किया है जिससे आसानी से बिल बांटा जा सकेगा.  मेटा (Meta) ने फेसबुक मैसेंजर में स्प्लिट पेमेंट फीचर (Split Payment Feature) लाने की घोषणा की है. जैसा कि नाम से पता चलता है, ये फीचर आपको फेसबुक मैसेंजर से खर्चों को गिनने में और डिवाइड करने में मदद करेगा. जैसे मान लीजिये आप कहीं डिनर के लिए दोस्तों के साथ गए हैं, वहां जाकर आपको पैसों के बंटवारे में मुश्किल नहीं आएगी.

मेटा ने अपने ब्लॉग पोस्ट में इस नए फीचर की घोषणा की है. ब्लॉग करते हुए मेटा ने लिखा कि ये फीचर सबसे पहले अमेरिका में अगले हफ्ते तक लॉन्च किया जाएगा. इसकी मदद से यूजर आसानी से पेमेंट, खर्च और बिल को बांट पाएंगे. ये फीचर उनके लिए भी काफी मददगार साबित होगा जो लोग एक ही अपार्टमेंट में रहते हैं और बिल को स्प्लिट करते हैं. इसके साथ डिनर या पार्टियों के दौरान भी आप आसानी से बिल को स्प्लिट कर पाएंगे. 

अपने आप कर सकते हैं बिल डिवाइड 

स्प्लिट पेमेंट्स के साथ, यूजर उन लोगों की संख्या जोड़ सकते हैं जिनके साथ ये बिल डिवाइड करना है. हालांकि, डिफॉल्ट रूप से, जितना अमाउंट आया है वो अपने आप ही स्प्लिट हो जाएगा. एक यूजर अपने हिस्से के साथ दूसरों के हिस्से को भी एडिट कर सकता है, जिसके बाद वह बिल के पेमेंट को याद दिलाने के लिए  नोटिफिकेशन भी भेज सकते हैं. 

कैसे करें फीचर का इस्तेमाल?

स्प्लिट पेमेंट्स का इस्तेमाल करने के लिए, ग्रुप चैट में गेट स्टार्ट बटन या मैसेंजर में पेमेंट्स हब पर क्लिक करना होगा. यूजर स्प्लिट पेमेंट ऑप्शन में जाकर इस अमाउंट को एडिट भी कर पाएंगे. इसके बाद वे सभी लोगों को इसका नोटिफिकेशन भेज सकेंगे. आप पर्सनलाइज़्ड मैसेज भी भेज सकते हैं, इसे ग्रुप चैट थ्रेड में देखा जा सकेगा. एक बार जब कोई पेमेंट कर देगा तो उसके नाम के आगे ‘ट्रांजेक्शन कम्पलीट’ आ जाएगा.  स्प्लिट पेमेंट फीचर ऑटोमेटिक ही आपके शेयर को भी ध्यान में रखेगा और उसी के अनुसार बची हुई राशि की गिनती करेगा.