scorecardresearch

गूगल Maps ऐप से कर सकेंगे अब मेट्रो टिकट बुक, कंपनी ने Google For India में DigiKavach समेत की कई घोषणाएं  

ये फीचर अगले कुछ महीनों में देश के मेट्रो शहरों में शुरू किया जाएगा. इसके लिए गूगल ने पार्टनरशिप की है. इसकी ही बदौलत गूगल मैप्स से आप मेट्रो टिकट बुक कर सकेंगे. 

Google Maps and metro Google Maps and metro
हाइलाइट्स
  • अगले कुछ महीनों में होगा शुरू 

  • कई घोषणाएं की गईं

मेट्रो टिकट बुक करने का एक और ऑप्शन मिलने वाला है. Google मैप्स जल्द ही भारत में यूजर्स को मैपिंग ऐप के माध्यम से सीधे मेट्रो टिकट बुक करने की अनुमति देगा. गुरुवार को Google for India इवेंट में, Google ने कहा कि वह यूजर्स को ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल कॉमर्स (ONDC) के साथ उसकी पार्टनरशिप का फायदा देगा. इस पार्टनरशिप की ही बदौलत गूगल मैप्स से आप मेट्रो टिकट बुक कर सकेंगे. 

अगले कुछ महीनों में होगा शुरू 

Google क्लाउड इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर बिक्रम सिंह बेदी ने इवेंट में कहा कि ये फीचर अगले कुछ महीनों में देश के मेट्रो शहरों में शुरू किया जाएगा. इस साल की शुरुआत में, Google ने ओपन नेटवर्क के माध्यम से ऑनलाइन आने वाले यूजर्स के लिए ये फीचर लॉन्च करने की बात कही थी. 

गौरतलब है कि इससे पहले व्हाट्सएप ने बेंगलुरु और दिल्ली के यूजर्स के लिए इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप के माध्यम से मेट्रो टिकट बुकिंग भी शुरू की थी. 

गूगल ने और कौन सी घोषणाएं की हैं?

इतना ही नहीं अपने  इवेंट में गूगल ने कई सारी घोषणाएं की हैं. भारत में इंटरनेट अनुभव को और बेहतर बनाने के लिए Google ने Google for India इवेंट में कई महत्वपूर्ण घोषणाएं की हैं-

1. भारत में पिक्सेल स्मार्टफोन: Google की योजना स्थानीय स्तर पर पिक्सेल स्मार्टफोन का प्रोडक्शन करना है. इसकी शुरुआत Pixel 8 से की जाएगी. इस पहल से भारत के "मेक इन इंडिया" अभियान को सपोर्ट किया जाएगा. इसके अलावा इसकी मदद से पूरे देश में पिक्सेल फोन को और भी सुलभ बनाया जा सकेगा. इनका प्रोडक्शन साल 2024 में शुरू होने की उम्मीद है.

2. DigiKavach: Google ने इंटरनेट यूजर्स को फ्रॉड से सुरक्षित रखने के लिए डिजीकवच की घोषणा की है. इसकी मदद से पहले ही खतरे का पता लगाया जा सकेगा. इसे भारत में एक पायलट प्रोजेक्ट के रूप में लॉन्च किया जाएगा और जल्द ही दूसरे देशों में भी इसे लॉन्च किया जाएगा.

3. समाचारों के लिए वॉच पेज: Google ने Google सर्च पर समाचारों के लिए एक नए वॉच पेज की घोषणा की है. इससे भारतीय यूजर्स आसानी से न्यूज आउटलेट्स से समाचार वीडियो देख सकेंगे. यह 11 भारतीय भाषाओं में उपलब्ध होगा. 

4. गूगल भारत में Chromebook बनाएगा: Google HP के सहयोग से भारत में HP Chromebook का निर्माण शुरू करेगा. ये किफायती लैपटॉप होंगे जो छात्रों के लिए हैं. इसकी मदद से यह सुनिश्चित किया जा सकेगा कि बच्चों की शिक्षा बाधित न हो.  ये लैपटॉप Google के ChromeOS ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलेंगे. 

5. मेट्रो टिकट बुकिंग के लिए गूगल मैप्स: गूगल ऐप से ही टिकट बुकिंग जो सकेगी. इसके लिए Google ने ONDC के साथ पार्टनरशिप की है. यह फीचर अगले कुछ महीनों में आ जाएगा.