scorecardresearch

Auto Expo 2023 में MG Motor ने पेश की हाइड्रोजन फ्यूल कार, जानिए क्या है इसकी खासियत

अपनी कार में तेल भरवाते वक्त, अगर आपके माथे पर पसीना छलक जाता है तो ये गुड न्यूज आपके लिए है, क्योंकि जब कार में सवार होकर, आप 1 किलोमीटर का फासला जब महज 2 रुपये में तय करेंगे, तो सब अच्छा लगने लगेगा. MG Motor ने ऑटो एक्सपो 2023 के दूसरे दिन अपनी हाइड्रोजन फ्यूल सेल कार Euniq 7 को पेश किया. कंपनी का दावा है कि ये एमपीवी एक बार फुल टैंक होने पर 605 किलोमीटर से ज्यादा का रेंज देगी.

Auto Expo 2023 में MG Motor ने पेश की हाइड्रोजन फ्यूल कार Auto Expo 2023 में MG Motor ने पेश की हाइड्रोजन फ्यूल कार
हाइलाइट्स
  • हाइड्रोजन कार लॉन्च करने वाली तीसरी कंपनी

  • फ्यूचर है हाइड्रोजन कारें

ऑटो एक्सपो 2023 में मॉरिस गैराज ने अपनी एक और बेहतरीन कार से पर्दा उठा दिया है, नाम है EUNIQ 7 HYDROGEN FUEL CELL. नीले रंग की ये कार फ्यूचर फ्यूल यानी हाइड्रोजन से चलेगी, जो न सिर्फ आपके पैसे बचाएगी बल्कि प्रदूषण को भी कम करेगी.
 
एमपीवी है एमजी की Euniq 7
एमजी की Euniq 7 एक एमपीवी यानी Multi Purpose Vehicle है, इसमें कंपनी ने 3 हाइड्रोजन टैंक्स फिट किए हैं. जिसमें 6.4 किलो का हाइड्रोजन गैस भरा जा सकता है. एमजी मोटर का दावा है कि इसकी EUNIQ 7 HYDROGEN FUEL CELL एक बार फुल टैंक होने पर 605 किलोमीटर से ज्यादा का रेंज देगी. जिसे पूरी तरह से भरने में सिर्फ 3 से 5 मिनट लगेंगे. इसके साथ ही इस कार में इलेक्ट्रिक मोटर भी लगा है, जो इसे 201 एचपी की पावर देती है. ऐसे में ये एक हाइब्रिड के तौर पर काम करती है. 
 
हाइड्रोजन कार लॉन्च करने वाली तीसरी कंपनी
ऑटो एक्सपो में जहां एक तरफ इलेक्ट्रिक कारों ने लोगों का ध्यान खींच रखा है वहीं अब हाइड्रोजन कारों को लेकर भी कंपनियों ने अपना फोकस दिखाया है. इंडियन मार्केट में हाइड्रोजन कार को इंट्रोड्यूस करने वाली एमजी अब तीसरी कंपनी बन गई है. इससे पहले ह्युंडई और टोयोटा अपनी हाइड्रोजन फ्यूल रन कार लॉन्च कर चुकी हैं. 
 
एयर प्यूरीफायर की तरह काम करती है कार
एमजी मोटर का कहना है कि Euniq 7 कार एक एयर प्यूरीफायर की तरह से काम करती है. क्योंकि यूनिक 7 धुंआ नहीं बल्कि पानी की बौछार छोड़ती. इस कार को एक घंटे तक ड्राइव करने पर ये 150 लोगों के सांस लेने लायक हवा को साफ कर देती है. 
 
शानदार लुक्स और फीचर्स से लैस है कार
7 सीटर MG Euniq 7 कार शानदार लुक और फीचर्स से लैस है. ये दुनिया की पहली हाइड्रोजन फ्यूल सेल एमपीवी बताई जा रही है. इसमें PROME P-390 हाइड्रोजन फ्यूल टेक्नोलॉजी लगा है, जो 92kw पावर सिस्टम से लैस है. इसका पावर आउटपुट 150 kW यानी करीब 200 बीएचपी है. कार की टॉप स्पीड की बात की जाए तो ये 150 किमी. प्रति घंटे तक पहुंच जाती है. दावा किया जा रहा है कि ये कार महज 4.9 सेकेंड में कार 50 किलोमीटर की रफ्तार को छू लेगी. MG Euniq 7 मैक्सिमम 95 डिग्री सेल्सियस और मिनिमम -30 डिग्री सेल्सियस के तापमान में ऑपरेट हो सकती है.
 
MG Euniq 7 कार में मॉडर्न डैशबोर्ड के साथ पैनोरमिक सनरूफ भी दिया गया है. साथ ही इसमें एक ऑल-डिजिटल ड्राइवर का डिस्प्ले भी दिया गया है ताकि ड्राइवर को कार से जुड़ी जानकारी और आस पास का बढ़िया व्यू मिल सके.
 
फ्यूचर है हाइड्रोजन कारें
देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतें लगातार बढ़ रही हैं. कुछ शहरों में पेट्रोल का दाम 100 रुपए प्रति लीटर के पार पहुंच चुका है, ऐसे में लोग पेट्रोल और डीजल के विकल्‍प के रूप में सीएनजी जैसे ईंधन पर भरोसा कर रहे हैं और अब भविष्य के ईंधन यानी हाइड्रोजन पर कार कंपनियां फोकस कर रही है. अभी MG मोटर्स ने Euniq7 को लॉन्च नहीं किया है, लेकिन आने वाले समय में इसे भारतीय बाजार में भी लॉन्च किया जा सकता है.