scorecardresearch

माइक्रोसॉफ्ट के इस कदम से भारतीय स्टार्टअप्स को मिलेंगे नए पंख

इस प्रोग्राम का मकसद लोगों तक स्टार्टअप्स की पहुंच बढ़ाना है. माइक्रोसॉफ्ट एआई इनोवेट का उद्देश्य स्टार्ट-अप्स, कॉरपोरेट्स, इंडस्ट्रीज़, सरकारों और वेंचर कैपिटल फर्मों को एक साथ लाना और इनोवेशन के लिए एक शेयर्ड प्लेटफार्म बनाना है.

Microsoft Microsoft
हाइलाइट्स
  • लगभग सभी सेक्टर्स में स्टार्टअप्स ने बनाई अपनी पहचान

  • एक्सपर्टीज़ हासिल करने में मदद करेगा ये प्रोग्राम 

  • कॉरपोरेट्स, इंडस्ट्रीज़, सरकार को लाएगा एक साथ 

इस साल 33 स्टार्टअप्स, यूनिकॉर्न यानी 1 अरब डॉलर से ज्यादा वैल्यूएशन वाली कंपनियों में तब्दील हो चुके हैं.  भारतीय स्टार्टअप इकोसिस्टम अमेरिका और चीन के बाद दुनिया में तीसरे पायदान पर है. इन स्टार्टअप्स के अपलिफ्टमेंट के लिए माइक्रोसॉफ्ट ने एक नई पहल शुरू की है. माइक्रोसॉफ्ट ने 'माइक्रोसॉफ्ट एआई इनोवेट' नाम का एक प्रोग्राम लॉन्च किया है, जिसका लक्ष्य आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) का इस्तेमाल करने वाले स्टार्टअप्स की मदद करना है. 

लगभग सभी सेक्टर्स में स्टार्टअप्स ने बनाई अपनी पहचान

भारत का स्टार्टअप इकोसिस्टम अन्य देशों की तुलना में बहुत तेजी से ग्रो कर रहा है. फाइनेंशियल, हेल्थ, एजुकेशन, एग्रीकल्चर, स्पेस, मैन्युफैक्चरिंग, लॉजिस्टिक्स लगभग सभी सेक्टर्स में स्टार्टअप्स ने अपनी पहचान बना ली है. इस प्रोग्राम में  विभिन्न सेक्टर्स से दोनों, चाहे बी2बी स्टार्टअप्स हो या बी2सी स्टार्टअप्स, भाग ले सकते हैं. TiE मुंबई की मदद से पहले दल के साथ यह प्रोग्राम नवंबर में शुरू होगा.

एक्सपर्टीज़ हासिल करने में मदद करेगा ये प्रोग्राम 

माइक्रोसॉफ्ट एआई इनोवेट 10 सप्ताह का एक प्रोग्राम है जो भारत में एआई टेक्नोलॉजी का लाभ उठा रहे स्टार्ट अप्स का समर्थन करेगा और उन्हें ऑपरेशन, इनोवेशन और एक्सपर्टीज़ हासिल करने में मदद करेगा. इस कार्यक्रम के माध्यम से, माइक्रोसॉफ्ट स्टार्टअप्स को उनके समाधानों में सुधार करने, उनके संगठनों को बदलने, और एआई को सभी के लिए सुलभ बनाने की कोशिश करेगा. यह प्रोग्राम स्टार्टअप्स के लिए टेक्निकल और कमर्शियल अवसर उपलब्ध कराने पर फोकस करेगा.

कॉरपोरेट्स, इंडस्ट्रीज़, सरकार को लाएगा एक साथ 

इस प्रोग्राम से स्टार्टअप्स को अपनी पहुंच बढ़ाने में भी मदद मिलेगी. उन्हें अपना बिजनेस और सेल्स की जरूरतों जैसे कि मार्केटप्लेस ऑनबोर्डिंग का भी सपोर्ट मिलेगा. इस प्रोग्राम के जरिये स्टार्टअप्स टॉप पार्टनर और कस्टमर इवेंट्स में शामिल हो पाएंगें, जिससे उनकी नेटवर्किंग मजबूत होगी. माइक्रोसॉफ्ट एआई इनोवेट का उद्देश्य स्टार्ट-अप्स, कॉरपोरेट्स, इंडस्ट्रीज़, सरकारों और वेंचर कैपिटल फर्मों को एक साथ लाना और इनोवेशन के लिए एक शेयर्ड प्लेटफार्म बनाना है.