scorecardresearch

Microsoft ला रहा AI बेस्ड क्लासरूम टूल, जो बच्चों में सुधारेगा मैथ्स और बोलने का हुनर

ChatGPT लाने के बाद अब Microsoft AI बेस्ड क्लासरूम टूल लाने की घोषणा की है. जिसे कंपनी 2023-24 स्कूल वर्ष में लाने का ऐलान किया है. ये AI बेस्ड क्लासरूम टूल बच्चों में मैथ्स और बोलने के हुनर में सुधार लाने में काम करेगा.

Microsoft AI based classroom tool Microsoft AI based classroom tool
हाइलाइट्स
  • कम्युनिकेशन को बेहतर करने में मदद करेगा

माइक्रोसॉफ्ट ने नए एआई-पावर्ड क्लासरूम टूल्स लाने की तैयारी कर रहा है. जिसको लेकर माइक्रोसॉफ्ट की तरफ से घोषणा भी कर दिया गया है. इस एआई के आने के बाद क्लासरूम में टीचर के काम काफी आसान हो जाएंगे. माइक्रोसॉफ्ट बच्चों के लिए जो एआई-पावर्ड क्लासरूम टूल्स लाने जा रहा है, उसकी मदद से बच्चों को उनके बोलने और गणित को और बेहतर बनाने में मदद करेगा. इस टूल की मदद से छात्रों और शिक्षकों के कई काम आसान होने के साथ ही उनका काफी समय बचाएगा. 

2023-24 स्कूल वर्ष में होगा लॉन्च
एंगेजेट की रिपोर्ट के मुताबिक माइक्रोसॉफ्ट का एआई-पावर्ड क्लासरूम टूल्स 2023-24 स्कूल वर्ष में लॉन्च किया जा सकता है. इस टूल को लेकर माइक्रोसॉफ्ट की तरफ से कहा गया कि ये टूल प्रस्तुति-आधारित कौशल का व्यवस्थित सारांश कर सकता है. इसके साथ ही उसमें सुधार करने वाली चीजों को हाइलाइट भी कर सकता है. वहीं यह बच्चों की कम्युनिकेशन को बेहतर करने में मदद करेगा. गणित के सवालों को आसानी से हल कैसे किया जा सकता है इसके बारे में भी बताएगा. 

शिक्षकों और छात्रों दोनों के लिए मददगार
इस एआई की मदद से शिक्षकों की कई परेशानियां भी हल हो जाएगी इसकी मदद से वह बच्चों के लिए अभ्यास प्रश्न बना सकेंगे. साथ ही वह बच्चों को गणित में अधिक कुशल बना सकेंगे. कंपनी के मुताबिक ये एआई शिक्षकों और छात्रों के लिए काफी मददगार साबित हो सकती है. ये नए पाठों को विकसित करने के लिए मैथ प्रोग्रेस से शिक्षकों की प्रतिक्रिया का उपयोग करता है. इसकी मदद से स्कूल प्रगति को ट्रैक करने और अपने उद्देश्यों को बेहतर ढंग से पूरा करने के लिए टूल्स के समग्र गणित प्रवाह डेटा का उपयोग कर सकते हैं.