scorecardresearch

Microsoft outage: क्या है क्राउडस्ट्राइक? जिसकी वजह से दुनिया भर में ठप पड़ गई एयरलाइंस, लोगों के कंप्यूटर पर दिखाई देने लगी ब्लू स्क्रीन 

Worldwide Microsoft outage: क्राउडस्ट्राइक एक साइबर सिक्योरिटी प्लेटफॉर्म है. ये प्लेटफॉर्म व्यक्तिगत और बिजनेस दोनों के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं. क्राउडस्ट्राइक के फाल्कन सेंसर के हालिया अपडेट ने दुनिया भर में समस्या खड़ी कर दी. इसी की वजह से लोगों के कंप्यूटर पर ब्लू स्क्रीन दिखने लगी. इतना ही नहीं बल्कि कई एयरलाइंस भी ठप पड़ गई.

Microsoft Outage (Representative Image/Getty Images) Microsoft Outage (Representative Image/Getty Images)
हाइलाइट्स
  • कई यूजर्स हुए प्रभावित 

  • लोगों के कंप्यूटर पर दिखाई देने लगी ब्लू स्क्रीन 

दुनिया भर के कंप्यूटर और लैपटॉप शुक्रवार को अचानक से बंद हो गए. इसके चलते एयरलाइन से लेकर कंपनियों और बैंक तक का कामकाज बंद पड़ गया. जानकारी के मुताबिक माइक्रोसॉफ्ट विंडोज को तकनीकी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है. इसके चलते यूजर्स काम नहीं कर पा रहे हैं. 

भारत, ऑस्ट्रेलिया, जर्मनी, अमेरिका और ब्रिटेन सहित दुनिया भर में माइक्रोसॉफ्ट विंडोज (Microsoft Windows) यूजर्स को अपने लैपटॉप पर ब्लू स्क्रीन (Blue Screen of Death) दिखने लगी. इस समस्या के कारण उनके सिस्टम रीस्टार्ट हो गए या बंद पड़ गए. डेल टेक्नोलॉजीज जैसी कंपनियों ने इसके पीछे क्राउडस्ट्राइक के अपडेट की बात कही है. 

कई यूजर्स हुए प्रभावित 
दरअसल, ये घटना गुरुवार शाम को शुरू हुई. इसकी वजह से मध्य अमेरिका के कुछ हिस्से प्रभावित हुए थे. इसका असर ये हुआ कि कई एयरलाइन ठप पड़ गई. अमेरिका में, अमेरिकन एयरलाइंस, फ्रंटियर एयरलाइंस, एलीगेंट और सन कंट्री जैसी एयरलाइंस को इसका सामना करना पड़ा. इसी तरह, भारत में, इंडिगो और दूसरी एयरलाइनों को समस्या का सामना करना पड़ा. हालांकि शुरू में यह साफ नहीं था कि सभी रिपोर्ट किए गए आउटेज क्राउडस्ट्राइक की समस्याओं से जुड़े हैं या नहीं. लेकिन अब कहा जा रहा है कि इसकी वजह क्राउडस्ट्राइक अपडेट ही है.

सम्बंधित ख़बरें

क्या है क्राउडस्ट्राइक?
क्राउडस्ट्राइक (Crowdstrike) एक साइबर सिक्योरिटी प्लेटफॉर्म (Cyber Security Platform) है. ये प्लेटफॉर्म व्यक्तिगत और बिजनेस दोनों के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं. इसका प्राइमरी टूल फाल्कन आइडेंटिटी थ्रेट प्रोटेक्शन है. हालांकि, क्राउडस्ट्राइक के फाल्कन सेंसर के हालिया अपडेट ने समस्या खड़ी कर दी. इस खराब अपडेट की वजह से विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम में खराबी आई, जिसकी वजह से बड़े पैमाने पर लोगों को ब्लू स्क्रीन देखनी पड़ी.

हालांकि, बिजनेस टुडे की रिपोर्ट के अनुसार क्राउडस्ट्राइक ने अपनी गलती मानी. उन्होंने कहा, "हमारे इंजीनियर इस समस्या को हल करने के लिए सक्रिय रूप से काम कर रहे हैं. किसी को भी सपोर्ट टिकट खोलने की जरूरत नहीं है. इसके ठीक होने के बाद सभी को अपडेट दी जाएगी.

इससे पता चलता है कि एक ही क्लाउड सर्विस पर बहुत ज्यादा निर्भर रहना कितना जोखिम भरा हो सकता है. इस आउटेज ने एयरलाइंस, बैंक, सुपरमार्केट, मीडिया आउटलेट और दूसरे बिजनेस जैसे कई  उद्योगों को प्रभावित किया. 

ब्लू स्क्रीन ऑफ डेथ क्या है?
ब्लू स्क्रीन ऑफ डेथ (BSOD) एक तरह का error है जो विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम पर दिखाई देता है. यह स्क्रीन दिखाती है कि सिस्टम को एक गंभीर समस्या का सामना करना पड़ा है जो इसे शुरू होने से रोक रही है. जब BSOD होता है, तो कंप्यूटर आमतौर पर खुद ही रीस्टार्ट हो जाता है, जिससे क्रैश के समय कोई भी सेव न किया गया काम हट सकता है. हालांकि, माइक्रोसॉफ्ट ने यूजर्स को आश्वस्त किया कि उनके इंजीनियर सक्रिय रूप से बग को ठीक करने में लगे हैं.