scorecardresearch

Microsoft will Discontinue WordPad: इस 28 साल पुराने ऐप को बंद कर रहा Microsoft, जानें यूजर्स पर कैसा पड़ेगा असर

माइक्रोसॉफ्ट अपने वर्ड प्रोसेसिंग सॉफ्टवेयर वर्डपैड को बंद करने जा रहा है. रिपोर्ट के मुताबिक विंडोज के नए अपडेट के साथ वर्डपैड को बंद कर दिया जाएगा. यूजर्स के पास अब विंडोज के वैकल्पिक फीचर को अनइंस्टॉल करने का ऑप्शन भी मिलने लगा है.

Microsoft will Discontinue WordPad Microsoft will Discontinue WordPad

माइक्रोसॉफ्ट अपने एक ऐप को बंद करने जा रहा है. माइक्रोसॉफ्ट जिस ऐप को बंद करने जा रहा है उसका नाम वर्डपैड है. माइक्रोसॉफ्ट का यह 28 साल पुराना है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, माइक्रोसॉफ्ट ने आगामी विंडोज अपडेट के साथ फ्री वर्ड प्रोसेसिंग ऐप को बंद करने की घोषणा की है. वर्डपैड करीब 28 वर्षों से विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम का हिस्सा रहा है. इस ऐप को जारी हुए करीब 28 साल हो गए हैं. 

रिपोर्ट्स के मुताबिक, माइक्रोसॉफ्ट की तरफ से अभी तक वर्डपैड को बंद करने की किसी तारीख की घोषणा नहीं की गई है. माइक्रोसॉफ्ट ने विंडोज 10 इनसाइडर बिल्ड 1951 अपडेट के बाद से वर्डपैड को पहले ही एक ऑप्शनल ऐप बना दिया है. इसे स्टेबल बिल्ड में भी लागू किया गया है और यूजर्स के पास अब विंडोज के वैकल्पिक फीचर को अनइंस्टॉल करने का ऑप्शन भी मिलने लगा है. 

वर्डपैड के अलावा कर सकते हैं ये ऐप यूज
वर्डपैड के अलावा दूसरे कई ऐप है जिनका इस्तेमाल इसकी जगह पर किया जा सकता है. कई ऐप पेड तो कई पूरी तरह से फ्री हैं. विंडोज की बात करें तो माइक्रोसॉफ्ट के पास वर्ड प्रोसेसिंग के लिए खुद का नोटपैड है. इसके अलावा माइक्रोसॉफ्ट वर्ड भी है. नोटपैड के अलावा गूगल डॉक्स भी है, जिसका इस्तेमाल करने के लिए आपको कोई अलग से ऐप को डाउनलोड नहीं करना पड़ता है. इसे आप अपने वेब ब्राउजर पर इस्तेमाल कर सकते हैं. इस पर ऑनलाइन एडिट करने का ऑप्शन मिलता है. इनके अलावा लिब्रे ऑफिस, ज़ोहो डॉक्स, डब्ल्यूपीएस ऑफिस समेत दूसरे वर्ड प्रोसेसिंग ऐप्स का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. 

यूजर्स पर कैसा पड़ेगा असर
सबसे जरूरी बात ये है कि हम ऐसे बहुत से कम लोगों को जानते हैं जो वर्डपैड को वर्ड प्रोसेसिंग सॉफ्टवेयर के रूप में इस्तेमाल करते हैं. कुछ यूजर्स वर्डपैड को इस्तेमाल करने वाले हो सकते हैं, लेकिन उनके पास हाल के समय में वर्ड प्रोसेसिंग के लिए कई ऑप्शन मौजूद है. जिसके चलते वर्डपैड बंद होने के बाद यूजर्स पर ज्यादा असर नहीं पड़ेगा.