scorecardresearch

अब मोबाइल एप्लिकेशन के जरिए संसद की कार्यवाही का लाइव टेलीकास्ट देख सकेंगे यूजर्स

इस ऐप के जरिए संसद की कार्यवाही, सवाल-जवाब, बहस, सदस्यों के बारे में जानकारी, कामकाज की सूची, बुलेटिन का सीधा प्रसारण देख सकते हैं. इसे यूजर्स की सुविधा के लिए विकसित किया गया है.

मोबाइल ऐप पर देख पाएंगे संसद की कार्यवाही मोबाइल ऐप पर देख पाएंगे संसद की कार्यवाही
हाइलाइट्स
  • LS Member App से देख सकेंगे संसद की कार्यवाही का लाइव टेलीकास्ट.

  • ऐप के जरिए विभिन्न संसदीय दस्तावेजों को देखने और लिखित प्रश्न-उत्तर और विभिन्न समितियों की रिपोर्ट देखने की भी सुविधा मिलेगी. 

अगर आपको भी संसद के कामकाज में रुचि है और आप भी घर बैठे सदन की कार्यवाही देखना चाहते हैं तो अब लोकसभा का मोबाइल ऐप आपकी मदद कर सकता है. लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने मंगलवार को एक मोबाइल एप्लिकेशन लॉन्च करने की घोषणा की, जिसकी मदद से यूजर्स सदन की कार्यवाही का सीधा प्रसारण देख सकेंगे. इसके साथ ही ऐप के जरिए विभिन्न संसदीय दस्तावेजों को देखने और लिखित प्रश्न-उत्तर और विभिन्न समितियों की रिपोर्ट देखने की भी सुविधा मिलेगी. 

प्रश्नकाल के दौरान सदन को मोबाइल एप्लिकेशन और इसकी विशेषताओं के बारे में बताते हुए, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने सदस्यों से कहा कि वे इसे अपने मोबाइल पर LS Member App डाउनलोड करें. साथ ही उन्होंने लोकसभा के सदस्यों को अपने-अपने निर्वाचन क्षेत्रों के लोगों को LS Member App  डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करने को कहा ताकि वे घर बैठे अपने सांसदों के आचरण को देख सकें. 

LS Member App से देख सकेंगे संसद की कार्यवाही का लाइव टेलीकास्ट

जिस समय स्पीकर मोबाइल ऐप लॉन्च कर रहे थे, तब लखीमपुर खीरी हिंसा जैसे मुद्दों पर कांग्रेस, डीएमके और टीएमसी सहित विभिन्न विपक्षी दलों के सदस्य तख्तियां लेकर सदन के वेल में विरोध प्रदर्शन कर रहे थे. विपक्ष के विरोध के बीच सदन के सदस्यों को मोबाइल एप्लिकेशन की विशेषताओं के बारे में बताते हुए स्पीकर ओम बिरला ने कहा, "यह ऐप आपके लिए बहुत उपयोगी होगा. मेरा आपसे अनुरोध है कि आप अपने-अपने निर्वाचन क्षेत्रों में भी लोगों को इस ऐप को डाउनलोड करवाएं ताकि आप लोगों को अपना आचरण दिखा सकते हैं."

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि मोबाइल एप्लिकेशन को संसद की कार्यवाही, विभिन्न संसदीय पत्रों और दूसरे महत्वपूर्ण दस्तावेजों का लाइव टेलीकास्ट देखने के साथ, यूजर्स की सुविधा के लिए विकसित किया गया है. उन्होंने कहा, "इस ऐप के जरिए आप संसद की कार्यवाही, सवाल-जवाब, बहस, सदस्यों के बारे में जानकारी, कामकाज की सूची, बुलेटिन का सीधा प्रसारण देख सकते हैं."