scorecardresearch

स्लो चल रहा है इंटरनेट! फोन में हो रही है Data Connectivity की दिक्कत? इन तरीकों से तुरंत दूर होगी आपकी समस्या

कई बार चलते-चलते आपका इंटनेट अचानक से स्लो हो जाता है.मोबाइल डेटा कनेक्टिविटी की वजह से यूजर्स को कई सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. आज आपको इसे आसान बनाने के तरीके बताएंगे.

Mobile data connectivity (Representative Image/Unsplash) Mobile data connectivity (Representative Image/Unsplash)

भारत में 5G सेवाओं को रोलआउट कर दिया गया है. कई उपयोगकर्ता हाई स्पीड इंटरनेट का आनंद ले रहे हैं. जबकि अभी भी कई ऐसे शहर हैं जहां लोग आज भी कनेक्टिविटी खोजने के लिए संघर्ष करते हैं. अगर आपके साथ भी ऐसा है और आपको इंटनेट चलाते समय बार-बार मोबाइल कनेक्टिविटी चेक करनी पड़ती है तो हम आपके काम को थोड़ा और आसान बना देंगे. आज आपको कुछ स्टेप्स बताएंगे जिनके जरिए आप मोबाइल में डेटा कनेक्टिविटी को ठीक कर सकते हैं.

Airplane मोड चालू करें
यदि आप मोबाइल डेटा कनेक्टिविटी की दिक्कतों का सामना कर रहे हैं, तो कुछ मिनट के लिए अपने फोन को एयरप्लेन मोड पर लगाए और फिर इसे बंद कर दें. ज्यादातर मामलों में यह ट्रिक मोबाइल डेटा नेटवर्क को ठीक करने के काम आती है. हालांकि, अगर एयरप्लेन मोड के बावजूद फोन काम नहीं करता है, तो आप फोन को बंद करने और कुछ मिनटों के बाद इसे वापस चालू करने का प्रयास कर सकते हैं.

सिम कार्ड फिर से डालें
एक अन्य विकल्प जिसे आप आजमा सकते हैं. अपने फोन से सिम कार्ड निकालें और उसे दोबारा से डालें. यह तरीका काफी काम करता है और आपकी समस्या को तुरंत हल कर सकता है.

नेटवर्क के बीच स्विच करें
यदि आपके पास दो सिम कार्ड हैं, तो यह एक अच्छा विचार है कि फोन पर विकल्प को उपलब्ध सर्वोत्तम नेटवर्क से चुनने के लिए सक्षम करें.

सबसे पहले मोबाइल नेटवर्क लिमिट चेक करें
कई बार जब आप बहुत अधिक मोबाइल डेटा का इस्तेमाल करते हैं, तो डेली लिमिट खत्म हो जाती है और डेटा काम नहीं करता. उस स्थिति में, सर्विस प्रोवाइडर एक टेक्स्ट अलर्ट भेजते हैं जिस दिन के लिए आपकी मोबाइल डेटा सीमा समाप्त होने वाली होती है या समाप्त हो जाती है. आपको ऐसे संदेशों पर नजर रखनी होगी और एक ऐसा प्लान चुनना होगा जो आपकी आवश्यकताओं के अनुकूल हो.

अपने फोन को नियमित रूप से अपडेट करें
फोन उपयोगकर्ता आमतौर पर सॉफ़्टवेयर अपडेट को छोड़ देते हैं, यह सोचकर कि इसकी आवश्यकता नहीं है. भले ही आपके फोन के लिए हर सॉफ्टवेयर अपडेट की जरूरत न हो, लेकिन कुछ अपडेट जरूरी होते हैं. यदि आपके फोन का मोबाइल डेटा काम नहीं कर रहा है और आपने लंबे समय से अपने फोन को अपडेट नहीं किया है, तो एक अच्छा मौका है कि आप एक महत्वपूर्ण अपडेट से चूक गए हैं जो कनेक्टिविटी को बढ़ाता है.