scorecardresearch

क्या आपके पास भी आई इस तरह की कॉल? तो इन बातों का रखें ख्याल वरना कट जाएगा मोबाइल नंबर

कई यूजर्स को बीते दिनों एक कॉल आई जिसमें उन्हें जानकारी दी गई कि उनका नंबर 2 घंटे के अंदर बंद हो जाएगा. DOT ने सूचना जारी कर कहा कि उसकी तरफ से कोई मैसेज नहीं भेजा गया है कि मोबाइल नंबर बंद हो जाएगा.

DoT warning DoT warning

दूरसंचार विभाग (DoT) ने देश में मोबाइल यूजर्स के लिए एक महत्वपूर्ण चेतावनी जारी की है. DoT ने नागरिकों को फ्रॉड कॉल्स से बचाने के लिए एक अलर्ट जारी किया है. दरअसल इन दिनों कई मोबाइल यूजर्स के नंबर पर मैसेज आ रहा है जिसमें दावा किया जा रहा है कि उनका मोबाइल नंबर दो घंटे में बंद हो जाएगा. ये कॉल व्यक्तियों को धोखा देने के प्रयास में जारी किया गया है. 

ऐसे में डिपार्टमेंट ऑफ टेलिकम्यूनिकेशन यानी डीओटी की तरफ से वार्निंग जारी की गई है. DOT ने सूचना जारी कर कहा कि उसकी तरफ से कोई मैसेज नहीं भेजा गया है कि मोबाइल नंबर बंद हो जाएगा. DOT की मानें तो मोबाइल यूजर्स को ऐसे मैसेज से बचना चाहिए.

DoT  ने जारी किया संदेश

  • ऐसे में DoT, जो भारत में दूरसंचार क्षेत्र के लिए नीतियां, कार्यक्रम और नियामक ढांचे तैयार करने वाली नोडल एजेंसी है ने मोबाइल ग्राहकों के लिए दो महत्वपूर्ण संदेश जारी किए हैं. इसमें कहा गया कि दूरसंचार विभाग नागरिकों को कनेक्शन काटने की धमकी देने वाली कॉल नहीं करता है. साथ ही नागरिकों से आग्रह किया गया कि वो उचित सावधानी बरतें और ऐसी कॉल आने पर कोई भी व्यक्तिगत जानकारी न दें.
  • इसके साथ ही DoT ने कुछ सावधानियां भी जारी की हैं जो वो चाहता है कि मोबाइल यूजर्स बरतें.
  • वेरिफिकेशन- यदि आपको कनेक्शन काटने की धमकी देने वाली कॉल आती है तो कोई भी व्यक्तिगत जानकारी साझा न करें. अपने सर्विस प्रोवाइडर्स से ऐसी कॉलों की प्रामाणिकता सत्यापित करें.
  • सूचित रहें- सावधान रहें कि DoT फोन कॉल के माध्यम से डिस्कनेक्शन की जानकारी नहीं देता है. ऐसी किसी भी कॉल को संदिग्ध माना जाना चाहिए.
  • घटनाओं की रिपोर्ट करें - किसी भी संदिग्ध कॉल की राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल https://cybercrime.gov.in। पर रिपोर्ट करें.
  • DoT सतर्क रहने, जानकारी की पुष्टि करने और किसी भी संदिग्ध गतिविधि की तुरंत रिपोर्ट करने के महत्व पर जोर देता है. विभाग इन धोखाधड़ी कॉलों को संबोधित करने और नागरिकों को इससे बचाने के लिए कानून प्रवर्तन एजेंसियों के साथ मिलकर काम कर रहा है.