scorecardresearch

Netflix ने जारी की What We Watched रिपोर्ट, जानिए कौन-से शो और फिल्में देखी गईं सबसे ज्यादा

Netflix ने अपनी पहली Engagement Report- What We Watched, रिलीज की है. जिसमें बताया गया है कि किस शो और फिल्म को कितने घंटे देखा गया.

Netflix Netflix
हाइलाइट्स
  • ये शो और फिल्म हैं चार्ट में टॉप पर 

  • सबसे ज्यादा देखे जाने वाला भारतीय कंटेंट

नेटफ्लिक्स ने अपनी पहली "इंगेजमेंट रिपोर्ट" "What We Watched" जारी की है. यह रिपोर्ट, या स्प्रेडशीट, स्ट्रीमिंग प्लेटफ़ॉर्म पर लगभग 18,000 शो और फिल्मों के व्यूअरशिप डेटा के इंसाइट देती है, जिससे पता चलता है कि लोगों ने वास्तव में इन्हें कितने घंटे देखा है. यह पहली रिपोर्ट है और आने वाले समय में हर छह महीने में इस तरह की रिपोर्ट जारी की जाएंगी. इन रिपोर्ट्स में शो और फिल्मों को उनके देखने के घंटों के आधार पर रैंकिंग दी जाती है. 

इस साल जनवरी से जून के बीच नेटफ्लिक्स  1 बिलियन घंटे देखा गया. नेटफ्लिक्स का कहना है कि 2023 के पहले छह महीनों के डेटा में 18,214 शो और फिल्में हैं, जिन्हें एक अरब से ज्यादा घंटे देखा गया और यह कुल देखे जाने का लगभग 99 प्रतिशत है. नॉन-इंग्लिश टाइटल्स ने सभी देखने के घंटों का 30 प्रतिशत हिस्सा लिया. 

मंगलवार को पत्रकारों से बातचीत के दौरान नेटफ्लिक्स के सह-सीईओ टेड सारंडोस ने कहा, "यह शायद आपकी ज़रूरत से ज़्यादा जानकारी है." सारंडोस का मानना ​​है कि इस जानकारी को साझा करने से इसमें शामिल सभी लोगों को फायदा होगा, जिसमें गिल्ड, निर्माता, निर्माता और प्रेस शामिल हैं. 

ये शो और फिल्म हैं चार्ट में टॉप पर 
एक्शन-थ्रिलर सीरीज़ The Night Agent का पहला सीजन 812,100,000 घंटों के साथ सबसे ज्यादा देखा जाने वाला शो था. जेनिफर लोपेज स्टारर The Mother, 20वें स्थान पर होने के बावजूद, 249,900,000 घंटे देखने के साथ सूची में सर्वोच्च रैंक वाली फिल्म थी.
जेनी ओर्टेगा की सीरिज, Wednesday के पहले सीज़न को 507,700,000 घंटे तक देखा गया. ब्रिजर्टन की प्रीक्वल सीरिज, Queen Charlotte: A Bridgerton Story, 503,000,000 घंटे देखे जाने के साथ पांचवें स्थान पर थी. क्रिस हेम्सवर्थ अभिनीत Extraction 2 को 29वें स्थान पर रखा गया और इसे 201,800,000 बार देखा गया. 

सबसे ज्यादा देखे जाने वाला भारतीय कंटेंट
राणा नायडू का पहला सीज़न सबसे ज्यादा देखा जाने वाला ओरिजिनल इंडियन टाइटल था, जो 4,63,000 घंटों के वॉच टाइम के साथ 330 वें स्थान पर था, इसके बाद चोर निकल के भागा और मिशन मजनू थे, जिनका वॉच टाइम 4,17,000 और 3,12,000 घंटे था. वहीं, इंडियन मैचमेकिंग के तीसरे सीज़न ने 30.6 मिलियन घंटे का वॉचटाइम हासिल किया. 

रानी मुखर्जी अभिनीत मिसेज चटर्जी वर्सेज़ नॉर्वे, एसएस राजामौली की आरआरआर, रणबीर कपूर अभिनीत तू झूठी मैं मक्कार, और कार्तिक आर्यन अभिनीत शहजादा को क्रमशः 2,94,000, 2,71,000 और 2,48,0000 घंटे देखा गया.

ट्रांसपेरेंसी की कमी को दूर करना है
अक्सर ट्रांसपेरेंसी की कमी के लिए नेटफ्लिक्स की आलोचना की जाती है, खासकर हॉलीवुड स्ट्राइक के दौरान. हालांकि, नेटफ्लिक्स 2021 के बाद से वीकली टॉप 10 लिस्ट देता है, लेकिन यह पहली बार है कि इसने एक व्यापक रिपोर्ट जारी की है, और कंपनी भविष्य में भी इसे जारी रखने की योजना बना रही है. 

लेकिन यह सलाह दी जाती है कि नई रिपोर्ट के डेटा का उपयोग करके शो और फिल्मों की तुलना न करें, क्योंकि कुछ प्रोजेक्ट्स में दर्शकों का डेटा सीमित है और वे केवल कुछ बाजारों में ही उपलब्ध हैं. कंपनी ने एक प्रेस रिलीज में कहा, "नेटफ्लिक्स पर सफलता सभी शेप और साइज में आती है, और यह अकेले देखे गए घंटों से निर्धारित नहीं होती है." उनके पास बेहद सफल फिल्में और टीवी शो हैं, जिन्हें कम और ज्यादा घंटे तक देखा जाता है. यह सब इस बारे में है कि कोई फिल्म या टीवी शो अपने दर्शकों को रोमांचित करता है या नहीं.