scorecardresearch

Sim Card New Rule: Jio, Airtel, Vi यूजर्स के लिए नया नियम, अब 24 घंटे SIM कार्ड रहेंगे बंद

देश एक तरफ डिजीटल हो रहा है, सरकार भी डिजीटल ट्रांजैक्शन पर जोर दे रही है. लेकिन ऐसे में बैंकिग फ्रॉड भी बढ़ता जा रहा है. इसको रोकने के लिए दूरसंचार विभाग ने सख्त कदम उठाया है. DoT ने टेलीकॉम कंपनियों को सिम वेरिफाई होने के 24 घंटे तक सिम न एक्टिवेट करने के निर्देश दिए हैं.

अब 24 घंटे SIM कार्ड रहेंगे बंद अब 24 घंटे SIM कार्ड रहेंगे बंद
हाइलाइट्स
  • खुद वेरिफिकेशन करेगा दूरसंचार विभाग

  • बैंक फ्रॉड रोकने में मदद मिलेगी 

दूरसंचार विभाग ने सभी टेलीकॉम यूजर्स के लिए एक नया नियम जारी किया है. अगर आप जियो, एयरटेल, वोडाफोन-आइडिया और बीएसएनएल-एमटीएनएल यूजर हैं, तो आपको नया नियम जान लेना चाहिए. दरअसल दूरसंचार विभाग ( DoT) की तरफ से नया नियम लागू किया गया है, जिसके मुताबिक नया सिम कार्ड एक्टिवेट होने के 24 घंटे तक बंद रहेगा. यानी कि सिम एक्टिवेट होने के 24 घंटे तक इनकमिंग, आउटगोइंग और SMS की सुविधा को बंद रखा जाएगा. 

दरअसल सिम कार्ड फ्रॉड की लगातार बढ़ती घटनाओं को देखते हुए ये फैसला लिया गया है. दूरसंचार विभाग की तरफ से नए नियम को लागू करने के लिए सभी टेलीकॉम कंपनियों को 15 दिनो का वक्त भी दिया गया है.

खुद वेरिफिकेशन करेगा दूरसंचार विभाग
DoT सिम एक्टिवेट होने के 24 घंटे के अंदर कस्टमर वेरिफिकेशन करेगी कि नए सिम या उसे अपग्रेड करने की रिक्वेस्ट डाली गई है या नहीं अगर कस्टमर नया सिम की रिक्वेस्ट को नकार देता हैं, तो नया सिम एक्टिवेट नहीं किया जाएगा.

बैंक फ्रॉड रोकने में मदद मिलेगी 
आज के समय में कस्टमर की पर्सनल जानकारी चोरी करना बेहद आसान हो गया है. इसकी मदद से फ्रॉड करने वाले नया सिम इश्यू करा लेते हैं, जिसके बाद बिना कस्टमर की जानकारी के पुराना सिम बंद कर दिया जाता है. वही नए सिम से ओटीपी हासिल करके बैंकिंग फ्रॉड जैसी घटनाओं को अंजाम दिया जाता है.

फ्रॉड रोकने के लिए सरकार ने उठाया कदम
भारत में आजकल डिजीटल लेनदेन काफी तेजी से बढ़ रहा है. इसी के साथ बैंकिंग फ्रॉड की घटनाएं भी लगातार बढ़ रही हैं. कई मौकों पर ये भी देखा गया कि सिम स्वैपिंग के जरिए बड़े बैंकिंग फ्रॉड को अंजाम दिया गया है. ऐसे में सरकार ने सभी टेलीकॉम कंपनियों को सिम एक्टिवेशन के लिए 24 घंटे में नया सिम लागू करने का निर्देश दिए है.