scorecardresearch

Wind Turbine Wall: न्यूयॉर्क के डिजाइनर ने बनाई अनोखी विंड वॉल, आपके घर को पूरे साल मिल सकती है इससे बिजली

इस रिन्यूएबल एनर्जी से लगभग प्रति वर्ष 10,000 KwH बिजली उत्पन्न की सकती है. जो की लगभग चार घरों के लिए पर्याप्त होगी. औसतन एक भारतीय शहरी घर प्रति माह 150 - 200 KwH के बीच खपत करता है.

न्यूयॉर्क के डिजाइनर ने बनाई अनोखी विंड वॉल, आपके घर को पूरे साल मिल सकती है इससे बिजली न्यूयॉर्क के डिजाइनर ने बनाई अनोखी विंड वॉल, आपके घर को पूरे साल मिल सकती है इससे बिजली
हाइलाइट्स
  • हर साल 4 चार घरों के लिए बिजली दे सकती है एक वॉल

  • न्यूयॉर्क के डिजाइनर ने बनाई अनोखी विंड वॉल

हवा से बिजली का बनना, ये सुनकर शायद अब आपको आम बात लगती है. हालांकि घर में पवन चक्की बनाकर बिजली बनाना, ये कोई आम बात नहीं है. लेकिन न्यूयॉर्क के एक डिजाइनर एक ऐसा विंड टरबाइन बनाया है, जो आपको घर में सुंदर तो दिखेगा ही, साथ ही इतनी बिजली बनाएगा, जिससे एक साल तक चार घरों को बिजली मिल सकी. दरअसल विंड एनर्जी का उपयोग करने के लिए, न्यूयॉर्क स्थित डिजाइनर जो डौसेट ने विंड टरबाइन दीवार बनाई है. ये दीवार आर्ट और टेक्नोलॉजी का अनोखा संगम है, जिसका लक्ष्य हमारे घरों को बिजली देना है. 

जो का अनुमान है कि इस रिन्यूएबल एनर्जी से लगभग प्रति वर्ष 10,000 KwH बिजली उत्पन्न की सकती है. जो की लगभग चार घरों के लिए पर्याप्त होगी. औसतन एक भारतीय शहरी घर प्रति माह 150 - 200 KwH के बीच खपत करता है.

कौन है जो डौसेट?
जो डौसेट एक डिजाइनर, उद्यमी, आविष्कारक और रचनात्मक निर्देशक हैं उनका काम विश्व स्तर पर प्रदर्शित किया गया है, जिसमें लंदन डिजाइन संग्रहालय और सेंट-इटियेन में बिएननेल इंटरनेशनल डिज़ाइन शामिल है. उन्हें डिज़ाइन इनोवेशन के लिए वर्ल्ड टेक्नोलॉजी अवार्ड और मल्टीपल गुड डिजाइन अवार्ड्स सहित कई अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त हुए हैं. सरफेस मैगज़ीन द्वारा डिज़ाइन के लिए उन्हें अब तक का एकमात्र अवंत गार्जियन भी नामित किया गया था. जो को उत्पाद डिजाइनर के रूप में स्मिथसोनियन कूपर-हेविट राष्ट्रीय डिजाइन पुरस्कार के 2017 विजेता का नाम दिया गया था, जो कि इस क्षेत्र में सर्वोच्च सम्मान है.

अपनी वेबसाइट पर, जो लिखते हैं, "क्या कला की शक्ति हमारे घरों को बिजली देने में मदद कर सकती है? विंड एनर्जी ने दुनिया भर में राष्ट्रीय ग्रिडों को ऊर्जा उत्पन्न करने के लिए जीवाश्म ईंधन पर निर्भरता कम करने में मदद करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, लेकिन घरों के लिए विंड टर्बाइनों का योगदान बहुत धीमी गति से हो रहा है." वो आगे कहते हैं, "घर की सुंदरता के लिए डिज़ाइन की गई, यह 'काइनेटिक दीवार' रोटरी ब्लेड की एक सीरीज से बनी है जो अलग-अलग स्पिन करता है, और मिनी जनरेटर चलाता है, जिससे बिजली बनाता है. बिजली का उपयोग घर या व्यवसाय में किया जाता है, इसे दीवार पर लगी बैटरी में संग्रहीत किया जा सकता है.

कैसे यह काम करता है?
होमक्रूक्स के अनुसार, विंड टर्बाइन कई रोटरी ब्लेडों से बना होता है. ये ब्लेड अलग-अलग घूमते हैं और एक मिनी जनरेटर चलाते हैं जो बिजली पैदा करने के लिए जिम्मेदार है. एक सपाट दीवार संरचना पर पवन टरबाइन का प्रोटोटाइप तैयार है और यह लगभग 8 फीट लंबा और 25 फीट चौड़ा है. आकार में आयताकार, पवन टरबाइन की दीवार में 25 ऑफ-द-शेल्फ पवन टरबाइन जनरेटर हैं जो लंबवत छड़ और चौकोर पैनल के साथ जुड़े हुए हैं. ये चौकोर फलक बिजली पैदा करने वाली 25 कुल्हाड़ियों के साथ घूमते हैं. यह डिजाइन के साथ प्रौद्योगिकी के मिश्रण का एक उत्कृष्ट मामला है, जिससे पर्यावरण के अनुकूल उत्पादों का निर्माण होता है. इस विंड टरबाइन का मूल प्रोटोटाइप सितंबर 2021 में पेश किया गया था. जो द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, वह वर्तमान में यह सुनिश्चित करने के लिए कई निर्माताओं के साथ बातचीत कर रहे हैं कि काइनेटिक दीवार खरीद के लिए उपलब्ध है. रिपोर्टों से पता चलता है कि जो उत्पाद की कीमत इस तरह रखना चाहता है कि यह कई लोगों के लिए सस्ती हो. स्थापना का आकार और रंग, साथ ही ब्लेड के आकार को वैयक्तिकृत किया जा सकता है. अंतरिक्ष को बचाने के लिए टरबाइन को लंबवत रूप से भी स्थापित किया जा सकता है.