scorecardresearch

Gmail Emoji Reaction: जीमेल के रिप्लाई में अब इमोजी फीचर का कर सकेंगे इस्तेमाल, जानें कैसे  

जीमेल पर भी आप आप इमोजी का इस्तेमाल कर सकेंगे. ये फीचर लोगों की सहूलियत के लिए लॉन्च किया जा रहा है. यूजर यह देखने के लिए कि ईमेल का उत्तर किसने दिया है इसके लिए इमोजी रिएक्शन को टच करके रख सकते हैं.

Gmail Emoji Reaction Gmail Emoji Reaction
हाइलाइट्स
  • आने वाले महीनों में सभी कर सकेंगे इसका इस्तेमाल 

  • इमोजी को हटा भी सकते हैं 

जीमेल आए दिन नए-नए फीचर लॉन्च करता रहता है. अब जीमेल एक नया और कूल फीचर लेकर आया है. जीमेल पर भी आप आप इमोजी का इस्तेमाल कर सकेंगे. ये फीचर लोगों की सहूलियत के लिए लॉन्च किया जा रहा है. यूजर ईमेल का जवाब देने के लिए इमोजी का उपयोग कर सकते हैं. यह सुविधा फिलहाल एंड्रॉइड यूजर्स तक ही सीमित है और इसे चरणबद्ध तरीके से जारी किया जा रहा है. 

आने वाले महीनों में सभी कर सकेंगे इसका इस्तेमाल 

एक रिपोर्ट में कहा गया है कि आने वाले महीनों में iOS यूजर्स को भी यह फीचर मिलेगा. अगर आप एंड्रॉइड का उपयोग कर रहे हैं और आपको यह सुविधा नहीं मिली है, तो आने वाले हफ्तों में आपको यह सुविधा मिल जाएगी. Google ने अपने अपडेट में कहा, "इस नई सुविधा के साथ, अब आप सीधे अपने एंड्रॉइड डिवाइस से इमोजी का उपयोग करके ईमेल का जवाब दे सकते हैं. जीमेल में हर मैसेज पर इमोजी रिएक्शन ऑप्शन उपलब्ध है."

कैसे करता है जीमेल इमोजी फीचर काम? 

-अपने एंड्रॉइड डिवाइस (स्मार्टफोन या टैबलेट) पर जीमेल खोलें. 

-उस मैसेज को चुनें जिसका आप उत्तर देना चाहते हैं.

-मैसेज के नीचे, "इमोजी रिएक्शन ऐड करें” पर टैप करें और पिकर से एक इमोजी चुनें. 

-चुना हुआ इमोजी ईमेल के नीचे दिखाई देगा. 

इमोजी को हटा भी सकते हैं 

यूजर यह देखने के लिए कि ईमेल का उत्तर किसने दिया है इसके लिए इमोजी रिएक्शन को टच करके रख सकते हैं. अगर किसी और ने पहले ही ईमेल में कोई रिएक्शन ऐड कर दिया है तो आप मौजूदा रिएक्शन चिप को फिर से उपयोग करने के लिए उस पर टैप कर सकते हैं. 

इतना ही नहीं आपके पास इमोजी को हटाने का ऑप्शन भी होगा. इसके लिए आप “अनडू सेंड" सेटिंग में जा सकते हैं. यूजर के पास इमोजी रिएक्शन जोड़ने के बाद इसे हटाने के लिए 5 से 30 सेकंड की एक अलग से विंडो होती है. हालांकि, यह अनडू वाला ऑप्शन केवल आपको कंप्यूटर पर ही मिल सकेगा.

कब नहीं भेज सकेंगे?

हालांकि, इस सुविधा पर कुछ प्रतिबंध (Restrictions) हैं. आप ऑफिस या स्कूल अकाउंट के साथ इमोजी रिएक्शन का उपयोग नहीं कर सकते. इसके अलावा, जब ईमेल 20 से ज्यादा रिसीवर की लिस्ट में भेजा जाता है, और रिसीवर को ब्लाइंड कार्बन कॉपी (bcc) किया जाता है तब आप इसका इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे. 

(गुड न्यूज टुडे चैनल को WhatsApp पर फॉलो करें)