scorecardresearch

WhatsApp’s New Security Feature: व्हाट्सएप पर मिलेगी अब ज्यादा सुरक्षा, ये फीचर हुआ लॉन्च  

WhatsApp’s New Security Feature: व्हाट्सएप पर ज्यादा सुरक्षा मिलने वाली है. एप ने एक नया फीचर लॉन्च कर दिया है. इसकी जानकारी व्हाट्सएप ने ब्लॉग पोस्ट में दी है.

WhatsApp’s New Security Feature WhatsApp’s New Security Feature
हाइलाइट्स
  • व्हाट्सएप ने ब्लॉग पोस्ट में दी जानकारी 

  • मिलेगी अब ज्यादा सुरक्षा

व्हाट्सएप लगातार अपने एप को सुरक्षित करने के लिए अलग-अलग फीचर लॉन्च कर रहा है. अब इसी कड़ी में व्हाट्सएप एक नए सिक्योरिटी फीचर को लॉन्च करने की तैयारी में है.  इसमें अकाउंट प्रोटेक्ट, डिवाइस वेरिफिकेशन और ऑटोमैटिक सिक्योरिटी कोड शामिल है. इन फीचर्स को कंपनी आने वाले महीनों में जोड़ने वाली है. अब जब आप अपने व्हाट्सएप अकाउंट को एक नए डिवाइस पर स्विच करेंगे तो कंपनी आपसे 'अकाउंट प्रोटेक्ट' फीचर का उपयोग करके दो बार चेक करेगी कि ये आप ही हैं या कोई और. इससे कोई अनजान व्यक्ति बहुत कोशिशों के बाद भी आपके व्हाट्सएप का गलत इस्तेमाल नहीं कर सकेगा. 

व्हाट्सएप ने ब्लॉग पोस्ट में दी जानकारी 

व्हाट्सएप ने अपने ब्लॉग पोस्ट में लिखा, “अब से, हम डबल सिक्योरिटी देने वाले हैं. जब आप अपने पुराने डिवाइस से किसी दूसरे में स्विच करेंगे तो हम आपको ये वेरीफाई करने के लिए कह सकते हैं कि आप ये स्टेप लेना चाहते हैं या नहीं. ये एक तरह से डबल चेक होगा. व्हाट्सएप ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा, इस फीचर से आपके अकाउंट को और सुरक्षा मिलेगी. मोबाइल डिवाइस मैलवेयर के बढ़ते खतरे और व्यक्तिगत सिक्योरिटी के लिए इस डिवाइस वेरिफिकेशन नाम के फीचर को लॉन्च किया है. 

आपके अकाउंट के ऑथेंटिकेशन में मदद करेगा फीचर 

ये फीचर आपके अकाउंट को ऑथेंटिकेट करने में मदद करेगी. इसके बाद आपकी ओर से किसी कार्रवाई की जरूरत नहीं होगी. अगर आपके डिवाइस से छेड़छाड़ की जाती है, तो ये फीचर आपकी बेहतर सुरक्षा कर पाएगा. 'ऑटोमैटिक सिक्योरिटी कोड' के तहत, कंपनी "Key Transparency” नाम के एक प्रोसेस से भी आपको सिक्योरिटी देने वाली है. इसमें अगर आपके पास एक मजबूत कनेक्शन होगा तो आप ऑटोमेटिक तरीके से वेरीफाई कर पाएंगे. जब आप किसी कॉन्टैक्ट की जानकारी के लिए एन्क्रिप्शन टैब पर क्लिक करते हैं, तो आप तुरंत वेरिफाई कर पाएंगे कि आपकी दोनों में हो रही चैट पूरी तरह से सुरक्षित है.