scorecardresearch

एक साथ 5 डिवाइस पर चला सकेंगे WhatsApp, ऐसे करें मल्टी-डिवाइस सपोर्ट फीचर यूज 

Whatsapp Updates: अगर आप 14 दिनों से ज्यादा समय तक अपने फोन का इस्तेमाल नहीं करते हैं, तो लिंक किए गए सभी डिवाइस अपने आप डिस्कनेक्ट हो जाएंगे. और आपको फिर से लॉगिन करना पड़ेगा. 

WhatsApp WhatsApp
हाइलाइट्स
  • 14 दिन तक यूज न करने पर डिस्कनेक्ट हो जाएगा व्हाट्सएप 

  • फोन आसपास नहीं है तब भी इस्तेमाल कर सकेंगे

Whatsapp Latest Updates: व्हाट्सएप (WhatsApp) के मल्टी-डिवाइस सपोर्ट (multi-device support) की मदद से आप 5 डिवाइस पर व्हाट्सएप चला सकेंगे. अभी तक जब भी हम किसी एक डिवाइस के अलावा दूसरे से व्हाट्सएप को लिंक करते थे तब वो पहले वाले डिवाइस से ऑटोमेटिक तरीके से लोग-आउट हो जाता था. लेकिन इस मल्टी-डिवाइस सपोर्ट के आ जाने के बाद आप आसानी से इसे 4 डिवाइस पर लोग-इन कर सकेंगे. दरअसल, अब तक व्हाट्सएप बीटा (Beta) या टेस्टिंग मोड (Testing Mode) में था. व्हाट्सएप के सेटिंग सेक्शन में “लिंक्ड डिवाइसेज” फीचर को चेक किया जा रहा था. 

14 दिन तक यूज न करने पर डिस्कनेक्ट हो जाएगा व्हाट्सएप 

गौरतलब है कि व्हाट्सएप ने पहले ने बीटा फीचर पेश किया है और जबसे इस फीचर को लाया गया है तभी से ज्यादा लोग व्हाट्सएप एक्सेस करने लगे हैं. लोग अब वेब ब्राउजर के जरिए व्हाट्सएप चला रहे हैं. इसीलिए इस नए फीचर को लाया गया है. मल्टी-डिवाइस सपोर्ट की मदद से मेन फोन पर इंटरनेट कनेक्टिविटी की चिंता किए बगैर आप आसानी से अपने लैपटॉप या कंप्यूटर पर वाट्सऐप वेब के जरिए चार दूसरे डिवाइस पर इस एप को चला सकेंगे. 

हालांकि, अगर आप 14 दिनों से ज्यादा समय तक अपने फोन का इस्तेमाल नहीं करते हैं, तो लिंक किए गए सभी डिवाइस अपने आप डिस्कनेक्ट हो जाएंगे. और आपको फिर से लॉगिन करना पड़ेगा. 

कैसे काम करता है ये फीचर?

-सबसे पहले डेस्कटॉप या लैपटॉप ब्राउज़र पर web.whatsapp.com खोलें

-एंड्रॉइड डिवाइस पर, थ्री-डॉट मेनू पर टैप करें, अब आपको 'लिंक्ड डिवाइसेज' दिखेगा. वहीं अगर आप IOS पर व्हाट्सएप चला रहे हैं, तो 'लिंक्ड डिवाइसेस' सेटिंग्स में मिलेगा 

-लिंक्ड डिवाइस पर जाएं और कोड स्कैन करें

-इस वक़्त ध्यान रखें कि आपका फोन  और लैपटॉप दोनों का कनेक्शन अच्छा हो

-एक बार कोड स्कैन हो जाने के बाद, इसमें कुछ मिनट लगेंगे और व्हाट्सएप वेब आपके लैपटॉप या डेस्कटॉप पर काम करना शुरू हो जाएगा. 

-अब आप अपने फोन के आसपास नहीं भी होंगे तब भी व्हाट्सएप वेब का इस्तेमाल कर सकेंगे.  

-आपको बता दें, जब आप अपने फोन को किसी दूसरे डिवाइस से लिंक करेंगे तब डिवाइस आपके सबसे रीसेंट मैसेज हिस्ट्री की एक एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड कॉपी नए लिंक किये हुए डिवाइस पर भेजेगा. 

-इसपर सभी मैसेज लोकली स्टोर होंगे. लेकिन ध्यान रहे कि आपके व्हाट्सएप के सभी मैसेज वाट्सऐप वेब या डेस्कटॉप से ​​सिंक नहीं होंगे. अगर आप हिस्ट्री देखने चाहते हैं तो आपको अपने फोन का ही सहारा लेना पड़ेगा.