scorecardresearch

Instagram New Feature: अब इंस्टाग्राम पर बना पाएंगे 90 सेकंड की Reels, जल्द मिलेगा नया फीचर

Instagram Reels Time Limit: वर्तमान में आप इंस्टाग्राम पर 15 सेकंड, 30 सेकंड और 60 सेकंड लंबी रील रिकॉर्ड कर सकते हैं. पिछले साल जुलाई में ही 60 सेकंड रील रिकॉर्ड करने का ऑप्शन ऐड किया गया था. अब एक बार फिर इसे बढ़ाने के लिए काम किया जा रहा है. एप रिसर्चर एलेसेंड्रो पलुज़ी बताते हैं कि इंस्टाग्राम रील के लिए 90 सेकंड के ऑप्शन की टेस्टिंग की जा रही है.

INSTAGRAM INSTAGRAM
हाइलाइट्स
  • अभी 15 सेकंड, 30 सेकंड और 60 सेकंड लंबी रील रिकॉर्ड कर सकते हैं

  • इंस्टाग्राम टिकटॉक के कई फीचर कॉपी कर चुका

हम जब भी इंस्टाग्राम (Instagram) खोलते हैं तब हमारा फीड कच्चा बादाम, फ्लाई मी टू द मून, हम तुम कितने पास, शायरियां जैसी वीडियोज से भरा पड़ा रहता है. इन शॉर्ट वीडियो को सोशल मीडिया की भाषा में हम रील्स (Reels) कहते हैं. आप 15 सेकंड, 30 सेकंड या 60 सेकंड की रील बनाकर अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं. लेकिन अब इंस्टाग्राम इसे बढ़ाने पर विचार कर रहा है. इंस्टाग्राम अपने टिकटॉक (TikTok) जैसे शॉर्ट वीडियो प्लेटफॉर्म रील्स पर काम कर रहा है. अब इसे 90 सेकंड तक बढ़ाया जाने वाला है. जल्द ही ये नया अपडेट आ सकता है. 

वर्तमान में आप इंस्टाग्राम पर 15 सेकंड, 30 सेकंड और 60 सेकंड लंबी रील रिकॉर्ड कर सकते हैं. पिछले साल जुलाई में ही 60 सेकंड रील रिकॉर्ड करने का ऑप्शन एड किया गया था. अब एक बार फिर इसे बढ़ाने के लिए काम किया जा रहा है. एप रिसर्चर एलेसेंड्रो पलुज़ी बताते हैं कि इंस्टाग्राम रीलों के लिए 90 सेकंड के ऑप्शन की टेस्टिंग की जा रही है. 

बता दें, रील्स एडिटिंग टूल्स में एक बटन है जो आपको अलग-अलग टाइम लिमिट के बीच चयन करने देता है, और 90 सेकेंड के लिए एक नया ऑप्शन भी देखा गया है. टिकटॉक ने पिछले साल वीडियो की लंबाई 60 सेकंड से बढ़ाकर 3 मिनट कर दी थी. Instagram और TikTok दोनों के कम से कम 1 बिलियन मासिक एक्टिव यूज़र्स हैं.

इंस्टाग्राम टिकटॉक के कई फीचर कॉपी कर चुका 

वर्टिकल फीड और शॉर्ट वीडियो के अलावा, इंस्टाग्राम ने कई टिकटॉक फीचर को कॉपी कर चुका है. लोग इसके रीमिक्स वाले ऑप्शन का भी खूब इस्तेमाल करते हैं. इसमें आप अन्य रीलों में डुएट या रीमिक्स, टेक्स्ट-टू-स्पीच और वॉयस इफेक्ट और रील्स कमेंट्स में जवाब दे सकते हैं. 

हालांकि, ​​90-सेकंड वाले रील्स ऑप्शन को कब रोल आउट किया जाएगा इसके बारे में एप निर्माताओं ने अभी तक कोई जानकारी नहीं दी है.

कैसे करें रील्स का इस्तेमाल?

-सबसे पहले इंस्टाग्राम एप खोलें और रीलों पर नेविगेट करें

-अगर आपने पहले से लॉग इन नहीं किया है तो इंस्टाग्राम खोलें और अपने अकाउंट में लॉग-इन करें

-फिर प्लस-साइन बटन पर टैप करें, या इंस्टाग्राम कैमरा पर जाने के लिए न्यूज फीड से दाईं ओर स्वाइप करें

-इंस्टाग्राम कैमरा ओपन होने पर सबसे नीचे रीलों तक स्क्रॉल करें

-इंस्टाग्राम कैमरा के साथ एक रील रिकॉर्ड करें

-रीलों का चयन करने के बाद आप या तो तुरंत रिकॉर्डिंग शुरू कर सकते हैं, या आप किसी एक टूल का यूज करके कुछ एक्स्ट्रा क्वालिटी जोड़ सकते हैं

-ऑडियो के लिए Instagram म्यूजिक लाइब्रेरी से कोई साउंड या गाना खोजें या अपना स्वयं का ऑडियो रिकॉर्ड करें

-क्लिप को हैंड्स-फ्री रिकॉर्ड करने के लिए टाइमर सेट करें

-कैप्चर बटन को दबाकर अपनी रील रिकॉर्ड करें

-रील को पब्लिश करने से पहले आप इसे देख और एडिट भी कर सकते हैं, इसमें स्टिकर, फोटो या टेक्स्ट भी जोड़ सकते हैं

-रील को अपने फॉलोअर्स को शेयर करें

-इस पर शेयर करें पर टैप करें और फिर अपनी कवर फ़ोटो बदलने और कैप्शन लिखने के लिए कवर पर टैप करें.