scorecardresearch

फोनपे और गूगलपे को टक्कर देगा वॉट्सएप, 10 करोड़ यूजर्स कर सकेंगे यूपीआई के जरिए पेमेंट

मैसेजिंग प्लेटफॉर्म वॉट्सएप अब अपने सभी कस्टमर को पैसे ट्रांसफर करने की भी सुविधा देगा. क्योंकि वॉट्सएप ने यूजर्स पेमेंट के लिए अपनी उपयोगकर्ता लिमिट बढ़ा दी है .

Whatsapp pay Whatsapp pay
हाइलाइट्स
  • वॉट्सएप अब गूगलपे और फोनपे की तरह बड़े पैमाने पर यूजर्स को ऑनलाइन पेमेंट करने की सहूलियत देगा

  • इसके लिए वॉट्सएप ने उपयोगकर्ता लिमिट बढ़ा दी है

मैसेजिंग प्लेटफॉर्म वॉट्सऐप  (WhatsApp) यूजर्स के लिए बड़ी खुशखबरी है. अब मैसेज की तरह आप इस ऐप के माध्यम से सेकेंड्स में पैसे ट्रांसफर कर पाएंगे. नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने  UPI (यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस) के माध्यम से पेमेंट के लिए अपनी उपयोगकर्ता लिमिट बढ़ाकर 100 मिलियन यानी 10 करोड़ करने की अनुमति दी है. पहले केवल 4 करोड़ यूजर्स को ही यूपीआई सर्विस से जोड़ने की इजाजत दी गई थी.

PhonePe और Google Pay को टक्कर देगा वॉट्सऐप पे

वॉट्सऐप पे के यूजर बेस में बढ़ोतरी से प्रमुख UPI एप्स जैसे PhonePe, Google Pay और Paytm को कड़ी टक्कर मिल सकती है. नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) के आंकड़ों के अनुसार, वॉलमार्ट और फ्लिपकार्ट के स्वामित्व वाला फोनपे  UPI ट्रांजैक्शन्स के मामले में पहले स्थान पर है. यानी सबसे ज्यादा लोगों ने इसी के जरिए यूपीआई किया. पिछले महीने फोन पे पर 2.5 बिलियन पेमेंट टांजेक्शन्स हुई हैं और गूगल पे पर 1.8 बिलियन ऑनलाइन ट्रांजेक्शन्स हुई हैं. वॉट्सऐप के पास बेहद कम यूजर थे तो उसकी ट्रांजेक्शन्स की संख्या भी काफी कम रही है.

नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया के डेटा के अनुसार, मार्च 2022 में UPI के जरिए लोगों ने 500 करोड़ से ज्यादा लेन-देन किए हैं. मोबाइल पेमेंट अपनाने के मामले में भारत 20.2 फीसदी के साथ छठे स्थान पर काबिज है. कोरोना महामारी के बाद UPI का चलन तेजी से बढ़ा है. यूपीआई के जरिए आप किसी को भी ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं.