scorecardresearch

Paytm ने लॉन्च किया Soundbox...अब मोबाइल और कार्ड दोनों से कर सकेंगे पेमेंट, कैसे करेगा काम और क्या है कीमत? जानिए

पेटीएम ने सोमवार को कार्ड साउंड बॉक्स लॉन्च किया. इसके जरिये यूजर्स अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड से भी भुगतान कर पाएंगे. यह डिवाइस मर्चेंट्स को Visa,मास्टर कार्ड (Mastercard) अमेरिकन एक्सप्रेस (American Express) और घरेलू कार्ड नेटवर्क रूपे (RuPay) पर मोबाइल और कार्ड दोनों से पेमेंट करने की सुविधा प्रदान करता है.

पेटीएम साउंडबॉक्स पेटीएम साउंडबॉक्स

Paytm ने भारत में कार्ड साउंडबॉक्स (Soundbox) नाम से एक डिवाइस लॉन्च किया है. यह क्यूआर-आधारित (QR-based) और मोबाइल भुगतान को एकीकृत करता है और 'टैप एंड पे' सुविधा के साथ कार्ड से भुगतान स्वीकार करता है. इसका मतलब ये हुआ कि ग्राहक अब क्यूआर कोड के जरिए मोबाइल के अलावा कार्ड से भी भुगतान कर सकेंगे. लॉन्च किए गए डिवाइस की कीमत 999 रुपये है.

यह डिवाइस व्यापारियों को सभी प्रमुख कार्ड नेटवर्क पर भुगतान स्वीकार करने की अनुमति देता है और ऑडियो और विजुअल दोनों फॉर्म में पेमेंट कन्फॉर्मेशन देता है. डिवाइस का एक महीने का किराया 995 रुपये है. कार्ड साउंडबॉक्स का लक्ष्य व्यापारियों के लिए भुगतान स्वीकृति को सरल बनाना है.

कितने तक का कर सकेंगे पेमेंट
कार्ड साउंडबॉक्स डिवाइस मोबाइल भुगतान के साथ-साथ  कॉन्टेकलेस डेबिट और क्रेडिट कार्ड भुगतान को सक्षम करने के लिए पेटीएम के साउंडबॉक्स को नियर-फील्ड कम्युनिकेशन (एनएफसी) तकनीक के साथ जोड़ता है. यह व्यापारी और खरीदार दोनों के लिए एलसीडी डिस्प्ले के माध्यम से ऑडियो और विज़ुअल लेनदेन की पुष्टि प्रदान करता है. डिवाइस कार्ड और क्यूआर कोड से भुगतान की घोषणा करता है, और व्यापारी चाहें तो कार्ड से भुगतान डिसेबल कर सकते हैं. हालांकि, यह 5000 रुपये से ऊपर स्वाइप पेमेंट या सिंगल-टैप भुगतान स्वीकार नहीं करता है. पेटीएम के अध्यक्ष और सीओओ भावेश गुप्ता ने कहा, ''पेटीएम कार्ड साउंडबॉक्स में एक बिल्ट-इन 'टैप एंड पे' फीचर है. यह डिवाइस सभी वीजा, मास्टरकार्ड, अमेरिकन एक्सप्रेस और रुपे नेटवर्क पर मोबाइल और कार्ड दोनों से भुगतान स्वीकार करता है.

कई भाषाओं में देगा अलर्ट 
यह 11 भाषाओं में अलर्ट देगा, जिसे व्यापारी पेटीएम फॉर बिजनेस ऐप के माध्यम से बदल सकता है. कार्ड साउंडबॉक्स तेजी से भुगतान अलर्ट के लिए 4 जी नेटवर्क कनेक्टिविटी का उपयोग करता है. डिवाइस की बैटरी लाइफ पांच दिनों की है और इसका उद्देश्य व्यापारियों के लिए दो समस्याओं का समाधान करना है: कार्ड से भुगतान स्वीकार करना और लेनदेन के लिए तत्काल ऑडियो अलर्ट प्राप्त करना. यह व्यापारियों को कई पॉइंट-ऑफ-सेल (PoS) डिवाइस किराए पर लेने के बजाय एक डिवाइस चुनने की अनुमति देता है. पेटीएम के संस्थापक और सीईओ विजय शेखर शर्मा के अनुसार, कार्ड साउंडबॉक्स का लॉन्च "व्यापारियों की दो आवश्यकताओं पहली मोबाइल भुगतान और दूसरी कार्ड भुगतान  को विलय करने में एक लंबा रास्ता तय करेगा."