scorecardresearch

Paytm Lite: छोटे ट्रांजेक्शन के लिए डिजिटल लेनदेन हो जाएगा और भी आसान...पेटीएम लेकर आया UPI Lite फीचर, जाने कैसे करेगा काम

पेटीएम एक भारतीय फिनटेक कंपनी है। जो ऑनलाइन पेमेंट को आसान बनाने के लिए हमेशा कुछ नए फीचर्स पर काम करती रहती है. अब Paytm ने अपने ग्राहकों के लिए नई और फास्ट सर्विस यूपीआई लाइट (UPI Lite) को लॉन्च कर दिया है.

Paytm lite Paytm lite

पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (पीपीबीएल) ने कई छोटे मूल्य वाले यूपीआई लेनदेन के लिए भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम द्वारा सक्षम यूपीआई लाइट लॉन्च किया है. UPI LITE फीचर पेटीएम के माध्यम से सिंगल क्लिक के साथ तेजी से रीयल-टाइम लेनदेन में मदद करेगा क्योंकि बैंक का लक्ष्य देश भर में डिजिटल भुगतान को अपनाने को बढ़ावा देना है.

एनपीसीआई ने इस फीचर को डिजाइन किया था जिसे भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने सितंबर 2022 में लॉन्च किया था. छोटे मूल्य के लेन-देन अब केवल पेटीएम बैलेंस और हिस्ट्री सेक्शन में दिखाई देंगे. बैंक पासबुक में इसका जिक्र नहीं होगा. नवाचार को बढ़ावा देने के अपने प्रयासों के तहत, बैंक ने कहा कि वह इस तरह की यूपीआई लाइट सुविधा शुरू करने वाला पहला भुगतान बैंक है.

रोजाना 4 हजार का हो सकेगा लेनदेन
एक विज्ञप्ति में कहा गया है, "एक बार लोड होने के बाद, यूपीआई लाइट वॉलेट उपयोगकर्ता को 200 रुपये तक के तत्काल लेनदेन करने की अनुमति देता है, जिससे पूरे अनुभव को त्वरित और निर्बाध बना दिया जाता है. यूपीआई लाइट में अधिकतम 2,000 रुपये दिन में दो बार जोड़े जा सकते हैं, यानी पूरे एक दिन में संचयी दैनिक उपयोग 4,000 रुपये तक हो सकता है." 

एनपीसीआई की सीओओ प्रवीना राय ने कहा, "हम पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर यूपीआई लाइट लॉन्च करने के लिए बहुत उत्साहित हैं. यूपीआई लाइट उपयोगकर्ताओं को एक तेज, सुरक्षित और निर्बाध कम-मूल्य लेनदेन अनुभव प्रदान करता है. 200 रुपये से कम यूपीआई के माध्यम से 50 प्रतिशत से अधिक लेनदेन के साथ, यूपीआई लाइट कम मूल्य के लेन-देन को अधिकृत करने का एक वितरित तरीका सफलतापूर्वक प्रदान करेगा, जो उन्हें कोर बैंकिंग से दूर ले जाएगा."

लेनदेन में होगा सुधार
राय ने कहा, "इससे लेन-देन की सफलता दर में और सुधार होगा, उपयोगकर्ता अनुभव में वृद्धि होगी और हम यूपीआई प्लेटफॉर्म पर एक दिन में एक अरब लेनदेन को संसाधित करने के करीब एक और कदम बढ़ाएंगे."भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) को 2008 में भारत में खुदरा भुगतान और निपटान प्रणाली के संचालन के लिए एक अम्ब्रेला संगठन के रूप में शामिल किया गया था. इसके अतिरिक्त, UPI LITE के साथ, उपयोगकर्ता बड़ी संख्या में छोटे-मूल्य वाले UPI भुगतानों को सुपरफास्ट तरीके से बैंक लेनदेन की संख्या पर कैप के बारे में चिंता किए बिना कर सकते हैं.

पेटीएम ने क्या कहा?
पेटीएम पेमेंट्स बैंक के एमडी और सीईओ सुरिंदर चावला ने कहा, हम डिजिटल समावेशन को चलाने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं और यूपीआई लाइट का लॉन्च उस दिशा में एक बड़ा कदम हैं.
"हम यूपीआई में सबसे बड़े लाभार्थी बैंक, अधिग्रहीत बैंक और एक अग्रणी प्रेषक बैंक के रूप में अग्रणी हैं. हम भारतीयों को यूपीआई लाइट से सशक्त बनाने के लिए उत्साहित हैं. एनपीसीआई के आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, प्रतिदिन यूपीआई का आधे देश में 200 रुपये से कम के लेनदेन हैं और यूपीआई लाइट के साथ, उपयोगकर्ताओं को तेज और सुरक्षित रीयल-टाइम छोटे मूल्य के भुगतान के साथ बेहतर अनुभव मिलता है."

बैंक दिसंबर 2022 में 1,726.94 मिलियन से अधिक लेनदेन के साथ लगातार 19 महीनों तक सबसे बड़ा यूपीआई लाभार्थी बैंक बना रहा, जो देश के सभी प्रमुख बैंकों से आगे रहा.386.50 मिलियन पंजीकृत लेनदेन के साथ, बैंक यूपीआई लेनदेन के लिए शीर्ष 10 प्रेषक बैंकों में से एक है.यह नेशनल इलेक्ट्रॉनिक्स टोल कलेक्शन (NETC) FASTag के लिए अग्रणी जारीकर्ता और अधिग्रहणकर्ता बैंकों में से एक है.