scorecardresearch

Smartphone Overheating: फोन का गर्म होना ला सकता है बड़ी मुसीबत , भूलकर भी ना करें यह 5 गलतियां

कुछ ऐसे Mobile Apps भी होते हैं जो ग्राफिक्स और फोन की प्रोसेसिंग पावर दोनों पर ही असर डालते हैं जिस वजह से डिवाइस हीट होने की दिक्कत आने लगती है. ऐसे ऐप्स फोन के बैकग्राउंड में चलते रहते हैं जिस वजह से फोन की परफॉर्मेंस पर भी असर डालते हैं और कई बार तो हालात ऐसे होते हैं कि Smartphone Heat होने लगता है.

स्मार्टफोन सेफ्टी टिप्स स्मार्टफोन सेफ्टी टिप्स

आज स्मार्टफोन्स के बिना हम जिदंगी की कल्पना कर पाएं ऐसा लगभग नामुमकिन लगता है. स्मार्टफोन्स के अनगिनत फायदे हैं. कॉल करना हो, इंटरनेट चलाना हो, शॉपिंग करना हो पैमेंट करना हो या फिर मेल भेजना हो, जॉब के लिए रिज्यूम बनाना हो, इन सभी कामों के लिए हमें स्मार्टफोन की जरूरत पड़ती है. कभी फोन हैंग हो जाए तो तमाम तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. कई बार ऐसा भी होता है कि हम नोटिस करते हैं कि हमारा Mobile Overheat करने लगते हैं और फोन का ओवरहीट करना सही नहीं होता है क्योंकि हम जानते हैं कि ओवरहीटिंग की वजह से कई बार बैटरी में भी ब्लॉस्ट हो जाता है.

आपका स्मार्टफ़ोन कभी भी गर्म हो सकता है. ऐसा तब भी हो सकता है, जब आपने इसकी उम्मीद न की हो. ऐसे में आप क्या करते हैं? अपना फ़ोन जेब से निकाल लेते हैं... अपने कान से हटा लेते हैं... आप इससे फ़ासला बना लेते हैं क्योंकि वो जल रहा होता है.ये भी मुमकिन है कि आपने अभी-अभी फ़ोन हाथ में लिया हो और अचानक ही बिना किसी वजह के ये गर्म हो जाए या फिर स्लो हो जाए या स्क्रीन पर कोई एरर मैसेज दिखने लगे.ऐसे में ये सवाल उठता है कि मोबाइल फ़ोन का गर्म होना क्या एक सामान्य बात है? जवाब है, हां. लेकिन इसकी कई वजहें हो सकती हैं. हम आज आपको 5 काम की बातें बताने जा रहे हैं जिन्हें अगर आप गांठ बांध लेते हैं तो आप ओवरहीटिंग की परेशानी  से निजात पा सकते हैं. 

ओवरनाइट चार्जिंग से बचें

हममें से कई लोग रात में सोने से पहले चार्ज लगाकर सो जाते हैं और फिर पूरी रात चार्ज पर ही लगा रहता है. ऐसा करने से लॉन्ग रन में ये ना केवल फोन की बैटरी को बल्कि डिवाइस में भी हीट की दिक्कत आनी शुरू हो जाती है. कई ऐसे केस भी सामने आए हैं जिसमें Overcharging की वजह से फोन की बैटरी फटने की बात सुनने को मिली हैं

फोन को ना करें फुल चार्ज

कभी भी फोन को फुल चार्ज यानी 100 प्रतिशत चार्ज नहीं करना चाहिए,  फोन की बैटरी को 90 प्रतिशत तक ही रखें और एक बात जो ध्यान देने लायक है वो ये कि फोन की बैटरी को 20 प्रतिशत से कम लेकर ना जाएं.  फोन को बार-बार चार्ज करना भी ओवरहीटिंग का एक बहुत बड़ी वजह बन सकता है जो बैटरी की सेहत पर असर डालता है.

थर्ड-पार्टी कैबल/चार्जर

आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कु कुछ थर्ड-पार्टी बैटरी और चार्जर ऐसे भी होते हैं जो Smartphone के हीट होने के पीछे की वजह बनते हैं.  ना केवल बैटरी बल्कि अलग वॉट (कम्पैटिबल वॉट का ख्याल रखना है जरूरी) का चार्जर भी फोन को हीट करने का एक मुख्य कारण बनता है.

ऐप्स भी बनते हैं हीटिंग की वजह

कुछ ऐसे Mobile Apps भी होते हैं जो ग्राफिक्स और फोन की प्रोसेसिंग पावर दोनों पर ही असर डालते हैं जिस वजह से डिवाइस हीट होने की दिक्कत आने लगती है.  ऐसे ऐप्स फोन के बैकग्राउंड में चलते रहते हैं जिस वजह से फोन की परफॉर्मेंस पर भी असर डालते हैं और कई बार तो हालात ऐसे होते हैं  कि Smartphone Heat होने लगता है.

ऑरिजनल चार्जर और यूसएबी है जरूरी

अगर आपके Mobile Phone के साथ आने वाला चार्जर या फिर यूएसबी कैबल टूट जाती या फिर खराब हो जाती है तो ज्यादातर लोग यही सोचते हैं कि ऑरिजनल खरीदकर क्यों ज्यादा पैसे खर्च करने हैं इससे बेहतर है कोई डुप्लीकेट या लोकल चार्जर या फिर यूएसबी कैबल खरीद लेते हैं. लेकिन आप लोगों का यहां पर ये जान लेना बहुत ही जरूरी है कि डुप्लीकेट या फिर लोकल चार्जर या कैबल से फोन चार्ज करने की वजह से भी कई बार Smartphone Overheating की दिक्कत करने लगता है. इतना ही नहीं, स्लो चार्जिंग और बैटरी के फटने का भी डर रहता है.