scorecardresearch

अब UPI के जरिए कर सकेंगे इंटरनेशनल पेमेंट्स...कैसे करना है इस्तेमाल? जानिए

Phone Pe ने एक नई सुविधा शुरू की है. इसके जरिए यूजर्स यूपीआई के माध्यम से अंतर्राष्ट्रीय भुगतान कर सकेंगे. यदि आप किसी दूसरे देश की यात्रा कर रहे हैं और विदेशी व्यापारियों को भुगतान करना चाहते हैं तो यह वास्तव में सुविधाजनक है.

Phone pay Phone pay

विदेशों में Phonepe के जरिए ट्रांजेक्शन करना अब थोड़ा आसान हो गया है. भारत के फिनटेक प्लेटफॉर्म PhonePe ने अब विदेशों में भुगतान करने का रास्ता खोल दिया है. यह भारत का पहला फिनटेक है, जिसके नाम पर उच्चतम यूपीआई लेनदेन है, जिसने इस सुविधा को पेश किया है. अब विदेशों की यात्रा करने वाले सभी उपयोगकर्ता अपने यूपीआई के साथ दूसरे देशों में व्यापारियों को भुगतान कर सकते हैं. पहले लोग अंतरराष्ट्रीय क्रेडिट या विदेशी मुद्रा कार्ड के माध्यम से लेनदेन करते थे. लेकिन PhonePe की लेटेस्ट सुविधा के साथ, विदेशी भुगतान करने पर यूजर्स के भारतीय बैंक खाते से विदेशी मुद्रा में पैसा डेबिट हो जाएगा.

और होगा विस्तार
फोनपे का कहना है कि यूपीआई भुगतान सिंगापुर, संयुक्त अरब अमीरात (यूएई), मॉरीशस, भूटान और नेपाल में किसी भी अंतरराष्ट्रीय व्यापारियों को किया जा सकता है जिनके पास स्थानीय क्यूआर कोड है. आगे और अधिक देशों में इसका विस्तार किया जा सकता है.

Phone Pe के सह-संस्थापक और सीटीओ राहुल चारी ने कहा, "यूपीआई इंटरनेशनल दुनिया के बाकी हिस्सों को भी यूपीआई का अनुभव देने की दिशा में पहला बड़ा कदम है. मुझे यकीन है कि यह लॉन्च एक गेमचेंजर साबित होगा और विदेशों में यात्रा करने वाले भारतीयों के मर्चेंट आउटलेट्स पर भुगतान करने के तरीके को पूरी तरह से बदल देगा.

कैसे करेगा काम?
फोनपे की लेटेस्ट विदेशी यूपीआई लेनदेन सुविधा के साथ, उपयोगकर्ता विदेशी व्यापारियों को भुगतान करने में सक्षम होंगे. इसलिए, ग्राहकों को विदेश यात्रा पर जाने से पहले फॉरेक्स कार्ड, अंतरराष्ट्रीय क्रेडिट कार्ड के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा.इस नई सुविधा का उपयोग करने के लिए, ऐप पर UPI अंतर्राष्ट्रीय के लिए बैंक खाते को सक्रिय करने की आवश्यकता होगी. यूजर्स इसे ट्रिप से पहले या लोकेशन पर ही कर सकते हैं.

PhonePe की स्थापना दिसंबर 2015 में हुई थी और तब से यह भारत के सबसे बड़े भुगतान ऐप के रूप में उभरा .नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (UPI) के आंकड़ों के अनुसार, यह भारत में कुल UPI लेनदेन में लगभग 49 प्रतिशत पाई के साथ सबसे अधिक हिस्सेदारी रखता है.

कब तक होगा शुरू?
भुगतान भारतीय बैंकों का उपयोग करके किया जाएगा और प्राप्तकर्ता को उनकी स्थानीय मुद्रा में पैसा मिलेगा. यह अंतरराष्ट्रीय क्रेडिट, डेबिट और फॉरेक्स कार्ड की आवश्यकता को समाप्त करता है. PhonePe का कहना है कि नई सुविधा को ऐप के माध्यम से सक्रिय किया जा सकता है, जो Android के साथ-साथ iOS दोनों उपकरणों पर उपलब्ध है. नई सुविधा वर्तमान में शुरू हो रही है, इसलिए आपके डिवाइस पर इसके उपलब्ध होने में कुछ समय लग सकता है.