scorecardresearch

Paytm के बाद PhonePe ने भी UPI Lite फीचर किया लाइव...बिना पिन डाले कर सकेंगे ट्रांजेक्शन, जानिए कैसे करना है एक्टिवेट

PhonePe अपने ऐप पर UPI LITE फीचर के साथ लाइव हो गया है. यह सुविधा उपयोगकर्ताओं को बिना पिन डाले अपने UPI LITE खाते से एक टैप के साथ 200 रुपये से कम मूल्य का भुगतान शुरू करने की अनुमति देती है.

UPI Lite UPI Lite

PhonePe ने आज अपने ऐप पर यूपीआई लाइट (UPI Lite)फीचर लाइव कर दिया है. इस सुविधा के तहत यूजर्स कम मूल्य का भुगतान कर सकेंगे. यानी कि अब आप 200 रुपये तक का भुगतान बिना पिन डाले सिंगल टैप से अपने UPI लाइट खाते से ट्रांसफर कर सकते हैं. 

वास्तविक समय में ग्राहकों के बैंकों (प्रेषक बैंक) कोर बैंकिंग सिस्टम को शामिल किए बिना ऑन-डिवाइस UPI लाइट बैलेंस को डेबिट करके सीधे लेनदेन को संसाधित किया जाता है. यह नियमित यूपीआई लेनदेन की तुलना में लेन-देन को अधिक सहज और तेज बनाता है, साथ ही लेनदेन की सफलता की संभावना को भी बढ़ाता है.

सभी बैंक करते हैं सपोर्ट
फोनपे पर यूपीआई लाइट सभी प्रमुख बैंकों द्वारा समर्थित है और देश भर के सभी यूपीआई व्यापारियों और क्यूआर द्वारा स्वीकार किया जाता है. यह सुविधा एक 'ऑन-डिवाइस' बैलेंस के माध्यम से संचालित होती है जो कम मूल्य के लेनदेन जैसे कि किराने का सामान और ट्रांजिट के लिए बहुत तेज़ रीयल-टाइम भुगतान समाधान की सुविधा देती है. यहां तक ​​कि सबसे व्यस्त समय स्लॉट में भी ये बिना किसी बाधा के ट्रांजेक्शन करने में सफल रहता है.

कैशलेस भुगतान को देगा बढ़ावा
PhonePe के सह-संस्थापक और मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी राहुल चारी ने कहा,“यूपीआई लाइट, यूपीआई स्टैक पेशकश का एक मुख्य हिस्सा है, जिसका विजन बार-बार और कम-टिकट के आकार के खर्च के लिए उपयोगकर्ताओं के डिजिटल भुगतान अनुभव को बढ़ाने की दृष्टि से है. ओवरऑल UPI भुगतानों में छोटे-छोटे लेन-देनों की महत्वपूर्ण मात्रा होती है, और UPI लाइट मौजूदा UPI इंफ्रास्ट्रक्चर पर दबाव डाले बिना उन्हें तेज और अधिक सुविधाजनक बना देगा.

यूपीआई लाइट उन उपयोग मामलों को पेश करने का मार्ग भी प्रशस्त करता है, जिन्हें नेटवर्क कनेक्टिविटी के बिना भुगतान निष्पादन की आवश्यकता होती है, जो इसे हाल के दिनों में एनपीसीआई की ओर से सबसे रोमांचक लॉन्च में से एक बनाता है. यह पूरे भारत में उपयोगकर्ताओं के लिए डिजिटल भुगतान को अपनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है, जो कैशलेस अर्थव्यवस्था को और मजबूत करता है. हम आशावादी हैं कि भारत तेज और परेशानी मुक्त कम मूल्य के भुगतान के लिए सुविधा को अपनाएगा." 

कैसे बनाएं अकाउंट
एक यूपीआई लाइट खाता बनाने के लिए यूजर्स एक सरल प्रक्रिया के माध्यम से अपने फोनपे ऐप पर सुविधा को तुरंत सक्रिय कर सकते हैं. इसमें किसी केवाईसी प्रमाणीकरण की भी जरूरत नहीं है. उपयोगकर्ता अपने लाइट खाते में 2000 रुपये तक लोड कर सकते हैं और एक बार में 200 रुपये या उससे कम तक का लेनदेन कर सकते हैं.

एक दिन में कितना ट्रांजेक्शन हुआ है इसके लिए यूजर्स को रोज उनके नंबर पर एसएमएस प्राप्त होगा जिसमें उनके बैंक से दिन के दौरान किए गए यूपीआई लाइट लेनदेन का इतिहास होगा. इसके परिणामस्वरूप छोटे मूल्य के लेन-देन वाले बैंक स्टेटमेंट/पासबुक को अस्वीकृत कर दिया जाता है, क्योंकि लेनदेन केवल LITE खाते में दिखाई देंगे, न कि बैंक स्टेटमेंट में.

फोनपे ऐप पर यूपीआई लाइट को कैसे करें एक्टिवेट

1) फोनपे ऐप को ओपन करें

2) ऐप की होम स्क्रीन पर यूजर्स को यूपीआई लाइट को इनेबल करने का विकल्प मिलेगा.

3) यूजर्स यूपीआई लाइट में जोड़ने के लिए राशि दर्ज करके, बैंक खाते का चयन कर सकते हैं.

4) यूपीआई पिन दर्ज करते ही यूपीआई लाइट खाता सफलतापूर्वक एक्टिव हो जाएगा. 

PhonePe की स्थापना दिसंबर 2015 में हुई थी और यह भारत के सबसे बड़े भुगतान ऐप के रूप में उभरा है, जो उपभोक्ताओं और व्यापारियों के लिए समान रूप से डिजिटल समावेशन को सक्षम बनाता है. 45+ करोड़ पंजीकृत उपयोगकर्ताओं के साथ, चार में से एक भारतीय अब PhonePe पर है.