scorecardresearch

PhonePe Indus App Store Launch: PhonePe लाया फ्री ऐप स्टोर Indus, इन 10 पॉइन्ट में जानें सभी डिटेल्स

PhonePe ने फ्री Indus App Store लाया है. जहां पर किसी भी ऐप को लिस्ट करने के लिए ऐप्स डेवलपर्स से किसी तरह का चार्ज नहीं लिया जाएगा. कंपनी ने इनडस ऐप स्टोर को 12 भारतीय भाषाओं में लेकर आया है.

PhonePe Indus App Store PhonePe Indus App Store

PhonePe ने अपना खुद का एक ऐप स्टोर Indus लाया है. इसकी सीधी टक्कर गूगल प्ले स्टोर से मानी जा रही है. क्योंकि PhonePe का Indus ऐप स्टोर बिल्कुल फ्री है. यानी ऐप डेवलपर्स से इस पर ऐप्स को लिस्ट करने के लिए किसी तरह का चार्ज नहीं लिया जाएगा. इसके साथ ही यह ऐप स्टोर भारतीय यूजर्स के लिए लोकल लैंग्वेज और सर्विस के साथ उपलब्ध रहेगा. PhonePe का ऐप स्टोर 12 भारतीय लैंग्वेज को सपोर्ट करेगा. आइये 10 पॉइंट में जानते हैं indus app store के खास फीचर्स. 

PhonePe Indus App Store की 10 खास फीचर्स 
1. रिपोर्ट्स के मुताबिक, PhonePe ने  Indus App Store को Google Play Store को ऐप बिजनेस के क्षेत्र में टक्कर देने के लिए लाया है. 

2. PhonePe एंड्रॉइड ऐप डेवलपर्स से वादा कर रहा है कि वह अपने प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करने के लिए किसी तरह का कोई शुल्क नहीं लेगा. इसका सीधा मतलब है कि ऐप के जरिए मिले सभी पैसों को वह अपने पास रख सकते हैं. वहीं गूगल इसके लिए 15-30 फीसद कमीशन चार्ज करता है. 

3. Indus App Store  पर डेवलपर्स अपने ऐप्स को फ्री में लिस्ट कर सकते हैं. लेकिन बाद में फोनपे मामूली सालाना चार्ज ले सकता है. 

4. PhonePe Indus App Store पूरी तरह से मेड-इन-इंडिया ऐप स्टोर है. वहीं, यह भारतीय यूजर्स को ध्यान में रखकर डेवलप किया गया है. 

5. ऐप डेवलपर्स को ऐप्स के लिए अपनी पसंद का कोई भी ऐप सेलेक्ट कर सकते हैं. इसके लिए Indus App Store की तरफ से किसी तरह का कोई एक्स्ट्रा चार्ज नहीं लिया जाएगा. 

6. Indus App Store अलग-अलग 12 भारतीय लैंग्वेज को सपोर्ट करेगा, ताकि उपयोगकर्ता इसे अपने पसंदीदा लैंग्वेज में इस्तेमाल कर सकें. 

7. ऐप डेवलपर्स Indus App Store की वेबसाइट www.indusappstore.com पर जाकर अपने ऐप को रजिस्टर और अपलोड कर सकते हैं. 

8. डेवलपर्स को "लॉन्च पैड" नाम का एक स्पेशल प्लेस होगा, जहां पर उनके ऐप्स की विजिबिलिटी और सर्च रिजल्ट बेहतर होगा. 

9. भारत में 2026 तक 1 बिलियन से अधिक स्मार्टफोन उपयोगकर्ता होने की उम्मीद है.  इसका मतलब है कि भारत में ऐप डेवलपर्स के लिए एक बड़ा अवसर है. 

10.  इंडस ऐप स्टोर डेवलपर्स को अपने ऐप डेवलप करने में मदद करने के लिए टूल प्रोवाइड करता है। उनके पास भारत में एक कस्टमर सपोर्ट टीम है जो 24/7 उपलब्ध है. साथ ही, डेवलपर्स अपने ऐप्स को भारतीय भाषाओं में सूचीबद्ध कर सकते हैं और उन्हें बढ़ावा देने के लिए वीडियो भी बना सकते हैं. 

गुड न्यूज टुडे चैनल को WhatsApp पर फॉलो करें