scorecardresearch

Indus Appstore: क्या अपना ऐप स्टोर लाकर गूगल को टक्कर देना चाहता है PhonePe...मिलेंगे ये खास फीचर्स

PhonePe 21 फरवरी को ऐप स्टोर लॉन्च करने जा रहा है जिसका नाम Indus Appstore है. फोनपे इसके जरिए गूगल और एप्पल को टक्कर देने की तैयारी में है. Indus Appstore का लॉन्च नई दिल्ली में हो सकता है.

Phone Pe App Store Phone Pe App Store

Apple और Google के एकाधिकार को चुनौती देने के लिए डिजिटल पेमेंट कंपनी PhonePe,21 फरवरी को यूजर्स के लिए अपना ऐप स्टोर लॉन्च करने के लिए तैयार है. अभी तक आप मोबाइल में कोई भी ऐप डाउनलोड करने के लिए Google Play Store का इस्तेमाल करते थे लेकिन अब लगता है फोन पे ऐप स्टोर से प्ले स्टोर की बादशाहत खत्म होने वाली है.

कहां होगी लॉन्चिंग?
इंडस ऐपस्टोर (Indus Appstore)का लॉन्च नई दिल्ली में होने की उम्मीद है. योजना की जानकारी रखने वाले लोगों ने बताया कि इस कार्यक्रम में सरकारी अधिकारियों के साथ-साथ स्टार्टअप संस्थापकों और शीर्ष अधिकारियों के भी शामिल होने की संभावना है. फोनपे इस नए वेंचर की तैयारी जोर-शोर से कर रहा है. कंपनी की वेबसाइट से पता चलता है कि उसने फ्लिपकार्ट, इक्सिगो, डोमिनोज़ पिज़्ज़ा, स्नैपडील, जियोमार्ट और बजाज फिनसर्व जैसे ऐप को ऑनबोर्ड कर लिया है. कंपनी ने पिछले साल सितंबर में एंड्रॉइड-बेस्ड ऐप मार्केटप्लेस के लिए डेवलपर प्लेटफॉर्म जारी किया था. उस समय, PhonePe ने कहा था कि डेवलेपर प्लेटफॉर्म पहले साल के लिए डेवलपर्स के लिए मुफ़्त होगा, जिसके बाद मामूली वार्षिक शुल्क लिया जाएगा.

नहीं लिया जाएगा कोई शुल्क
इन-ऐप पेमेंट्स के लिए डेवलपर्स से कोई प्लेटफॉर्म शुल्क या कमीशन न लेकर ऐप स्टोर खुद को Google और Apple जैसे स्टोरों से अलग करेगा. डेवलपर्स अपने ऐप्स के अंदर अपनी पसंद के किसी भी पेमेंट गेटवे को चुनने के लिए भी स्वतंत्र होंगे. इससे पहले भारतीय संस्थापकों ने इन-ऐप खरीदारी के लिए 30% कमीशन वसूलने के साथ-साथ पेमेंट प्रोसेसिंग सिस्टम्स की पसंद पर डेवलपर्स को प्रतिबंधित करने के लिए Google और Apple का विरोध किया था.

सम्बंधित ख़बरें

किन भाषाओं में होगी सुविधा
इंडस ऐपस्टोर की वेबसाइट के अनुसार, यह डेवलपर्स को ग्लोबल कॉम्पटीटर्स से खुद को अलग करने के लिए वीडियो-आधारित ऐप सर्च का ऑप्शन रखेगा और भारतीय भाषाओं में कस्टम टारगेट विज्ञापन चलाने की अनुमति देगा. इंडस ऐपस्टोर, एंड्रॉइड डेवलपर्स को इंग्लिश के अलावा 12 भारतीय भाषाओं में अपने ऐप को लिस्ट करने की अनुमति देता है. साथ ही यह इस भाषा में अपने ऐप लिस्टिंग में मीडिया और वीडियो अपलोड करने की परमिशन भी देता है.