scorecardresearch

Reliance Jio Airfiber: 19 सितंबर को लॉन्च हो रहा Jio Airfiber, जानिए Jio fiber से कितना है बेहतर..क्या है खासियत

Reliance Jio नया वायरलेस इंटरनेट सर्विस Jio Airfiber को 19 सितंबर को लॉन्च करने वाली है. कंपनी ने इसे घरों और ऑफिसों के लिए डिजाइन किया है, जो पोर्टेबल वायरलेस इंटरनेट सर्विस के साथ आता है. Jio Airfiber से आपको 1.5 Gbps तक की स्पीड मिलेगी.

Reliance Jio Airfiber Reliance Jio Airfiber

Reliance Jio अपना नया वायरलेस इंटरनेट सर्विस को कल, 19 सितंबर 2023 को लॉन्च करने जा रही है. कंपनी ने अपने इस नए डिवाइस को घरों और ऑफिसों के लिए डिजाइन किया है, जो एक पोर्टेबल वायरलेस इंटरनेट सर्विस प्रोवाइड करता है. जियो के इस नए डिवाइस का नाम Jio Airfiber है, जो 1.5 Gbps तक की स्पीड देगा. हाई इंटरनेट स्पीड के चलते हाई डेफिनेशन वीडियो स्ट्रीमिंग, ऑनलाइन गेमिंग और बिना किसी लैग के वीडियो कॉन्फ्रेंस करने की सुविधा मिलेगी. 

Jio Airfiber कई बेहतरीन फीचर्स से लैस है. इसमें पैरेंटल कंट्रोल, वाई-फाई 6 सपोर्ट, इंटीग्रेटेड सिक्योरिटी फायरवॉल जैसे फीचर्स भी हैं. आइये जानते हैं कि Jio Airfiber क्या है और है Jio fiber इंटरनेट कनेक्शन से कितना अलग है. 

क्या है Jio Airfiber 
यह जियो रिलायंस की एक नई वायरलेस इंटरनेट सर्विस है, जो हाई-स्पीड कनेक्टिविटी देती है. यह पारंपरिक फाइबर-ऑप्टिक कनेक्शन की तुलना में तेज स्पीड प्रदान करता है और यूजर्स को 1.5 Gbps तक की स्पीड देता है. कंपनी के मुताबिक, Jio Airfiber बहुत ही कॉम्पैक्ट है और इसे सेटअप करना भी काफी आसान है. इस डिवाइस को सेट करने के लिए बस आपको इसे प्लग इन करने के बाद ऑन करना है. इसे घर में सेट करने के बाद एक पर्सनल वाई-फाई हॉटस्पॉट बन जाएगा. जो 5G का इस्तेमाल करके अल्ट्रा-हाई-स्पीड इंटरनेट स्पीड प्रोवाइड करता है. इसकी मदद से आप अपने घर या ऑफिस को गीगाबिट-स्पीड इंटरनेट से कनेक्ट कर सकेंगे. 

Jio fiber से कितना अलग है Jio Airfiber 
Jio fiber  की बात करें तो यह अपने कवरेज के लिए वायर्ड फाइबर ऑप्टिक केबल का इस्तेमाल करता है, जबकि Jio Airfiber कवरेज के लिए पॉइंट-टू-पॉइंट रेडियो लिंक का इस्तेमाल करके वायरलेस अप्रोच अपनाता है. इसे आप ऐसे समक्ष सकते हैं कि यह वायरलेस सिग्नल के जरिए घरों और ऑफिसों को सीधे जियो से जोड़ता है. जिसके चलते फाइबर केबल के झंझट से छुटकारा मिलेगा. इसके साथ ही यह जियो टावरों के साथ लाइन-ऑफ विजन कम्युनिकेशन पर निर्भर करता है. 

मिलेगा हाई इंटरनेट स्पीड
Jio fiber और Jio Airfiber की इंटरनेट स्पीड की बात करें तो Airfiber में स्पीड ज्यादा मिलेगी. Jio fiber में 1 Gbps तक की स्पीड मिलती है. वहीं, Jio Airfiber  में 1.5 Gbps तक की स्पीड मिलेगी. Jio Airfiber वायरलेस टेक्नोलॉजी के साथ आता है, जिसके चलते इसका इस्तेमाल कहीं भी किया जा सकेगा, जबकि Jio fiber एक वायर तकनीक साथ आता है और यह अभी भी देशभर में उपलब्ध नहीं है. 

इंस्टॉल करना है आसान
Jio fiber और Jio Airfiber की इंस्टॉलेशन की बात करें तो Airfiber को सेट करना काफी आसान है. इसे प्लग-एंड-प्ले के रूप में डिजाइन किया गया है. इस डिवाइस को सेट करने के लिए बस आपको इसे प्लग इन करने के बाद ऑन करना होगा. वहीं, Jio fiber को इंस्टॉल करने के लिए प्रोफेशनल इंस्टॉलेशन की जरूरत होती है. 

Jio Airfiber की इतनी होगी कीमत
Jio Airfiber की कीमत ब्रॉडबैंड कनेक्शन से थोड़ा महंगा हो सकता है, क्योंकि इसमें एक पोर्टेबल डिवाइस यूनिट दिया है. जिसके चलते Jio Airfiber की कीमत करीब 6,000 रुपये हो सकती है.