scorecardresearch

दिल्ली में अब रिमोट कंट्रोल फायर फाइटिंग रोबोट बुझाएगा आग, जानें क्यों करोड़ों में है इसकी कीमत

दिल्ली के दमकल विभाग (Fire Department)में कर्मचारियों के लिए रिमोट कंट्रोल फायर फाइटिंग रोबोट (Remote Control Fire Fighting Robot)शामिल किया गया है. इसकी मदद से तेजी से आग पर काबू पाया जा सकेगा.

रिमोट कंट्रोल फायर फाइटिंग रोबोट रिमोट कंट्रोल फायर फाइटिंग रोबोट
हाइलाइट्स
  • अब दमकल विभाग के कर्मचारियों को आग से खेलकर नहीं बुझानी होगी आग

  • दिल्ली फायर सर्विस के बेड़े में शामिल रिमोट कंट्रोल फायर फाइटिंग रोबोट

देश में पहली बार यूरोप की तर्ज पर आग पर काबू पाने वाला रोबोट दिल्ली पुलिस दमकल विभाग के बेड़े में शामिल हो चुका है. रिमोट कंट्रोल फायर फाइटिंग रोबोट आने के बाद अब दमकल विभाग के कर्मचारियों को आग में झुलसकर अपनी जान नहीं गवानी पड़ेगी. यह रोबोट दमकल कर्मचारियों के लिए संकट मोचन साबित होने वाला है, जिसे दिल्ली फायर सर्विस के बेड़े में शामिल किया गया है. 

गृह मंत्रालय की पहल पर यूरोप से दिल्ली फायर विभाग के बेड़े में दो खास रोबोट शामिल किए गए हैं. तंग गलियां हो या बेसमेंट, जंगल की आग हो या ह्यूमन रिस्क वाले तमाम एरिया हर जगह यह रोबोट आसानी से पहुंच सकेगा. साथ ही इसकी मदद से तेजी से आग पर काबू पाया जाएगा. 

मिनटों में पाया जा सकेगा आग पर काबू 

यह खास मशीन, जिसे रिमोट कंट्रोल के जरिए संचालित किया जाएगा. यह करीब 100 मीटर का इलाका एक साथ कवर कर सकती है और तुरंत आग पर काबू पाने में सक्षम होगी. सबसे खास बात यह है कि दमकल कर्मियों को जान जोखिम में डालकर काम नहीं करना पड़ेगा. इस रोबोट के जरिए 5 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से पानी आग में फेंककर और चंद मिनटों में आग पर काबू पा लिया जाएगा. 

यह मशीन 3000 लीटर पानी हर मिनट में आसानी से उच्च दबाव के जरिए छोड़ती है और नॉर्मल पानी या स्प्रे के जरिए काम करती हैं. जिस जगह पर पानी से आग कंट्रोल नहीं होती वहां अंदर से निकले केमिकल और खास तरीके के झाग से आग पर काबू पाया जा सकेगा. 

इतने करोड़ रुपये है इस रोबोट की कीमत 

दरअसल, इस साल मौसम विभाग ने भी जबरदस्त गर्मी पड़ने की आशंका जताई है और इस दौरान गर्मी होने से बड़े पैमाने पर जगह-जगह आग लगती है, जिसको लेकर अब यह रोबोट मददगार साबित होने वाला है. फिलहाल फायर विभाग के बेड़े में 2 रोबोट शामिल हो चुके हैं, जिनकी कीमत 7 करोड़ रुपए बताई जा रही है.

ये भी पढ़ें: