scorecardresearch

Robot dies of suicide: नहीं झेला गया काम का प्रेशर, रोबोट ने परेशान होकर खुद को दे दिया सीढ़ियों से धक्का, किया सुसाइड

Robot dies of suicide: घटना का कारण जानने के लिए जांच शुरू की गई है. रोबोट के टुकड़े इकट्ठा कर लिए गए हैं और उनका विश्लेषण किया जा रहा है. इस जांच से यह समझा जा सकेगा कि इस दुखद घटना के पीछे की असली वजह क्या थी.

Crying Robot (Representative Image/AI Image) Crying Robot (Representative Image/AI Image)
हाइलाइट्स
  • एक दुखद घटना का हुआ खुलासा

  • रोबोट ने की सुसाइड

काम का बोझ केवल लोगों पर ही नहीं बल्कि मशीनों पर भी पड़ रहा है. जी हां, हाल ही में एक रोबोट ने आत्महत्या कर ली है. रोबोट ने वर्कलोड की वजह से सुसाइड की है. इस घटना को पहला रोबोट सुसाइड कहा जा रहा है. इस घटना के बाद से ही वर्कप्लेस और तनाव को लेकर चर्चा शुरू हो गई है.

एक दुखद घटना का खुलासा
साउथ कोरिया में गुमी सिटी काउंसिल का ये एडमिनिस्ट्रेटिव रोबोट को भवन में एक सीढ़ी के नीचे मृत पाया गया. और यह केवल कोई खराबी या तकनीकी फेलियर नहीं था, बल्कि रोबोट ने खुद को साढ़े छह फुट ऊंची सीढ़ियों से नीचे फेंक दिया था. रोबोट की इस सुसाइड की खबर ने स्थानीय समुदाय और कई अधिकारियों को काफी दुखी कर दिया है. इसे पहला रोबोट सुसाइड कहा जा रहा है. 

2023 में किया गया था इसे नियुक्त 
अपने रोबोट वेटर्स के लिए मशहूर कैलिफोर्निया स्थित स्टार्टअप बेयर रोबोटिक्स ने इस रोबोट को बनाया था. इस रोबोट को अगस्त 2023 में नियुक्त किया गया था. ये रोबोट केवल एक फ्लोर तक ही नहीं रहता था बल्कि कई लेवल पर पर नेविगेट कर सकता तह. ये लिफ्ट को भी ऑपरेट करने में सक्षम था. साथ ही कर्मचारियों और विसिटोर्स दोनों को जानकारी देने का काम भी करता था. ये  टोबॉट हर दिन सुबह 9 बजे से शाम 6 बजे तक काम करता था. 

सम्बंधित ख़बरें

कर्मचारी भी इसे केवल रोबोट ही नहीं बल्कि इससे कई ज्यादा मानते थे. एक अधिकारी ने रोबोट को लेकर कहा, “ये रोबोट आधिकारिक तौर पर सिटी हॉल का एक हिस्सा बन गया था, ये हम में से एक था.”

कैसे की सुसाइड?
यह घटना दोपहर में हुई. प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि सीढ़ियों से नीचे गिरने से पहले रोबोट को एक ही जगह पर चक्कर लगाते हुए देखा गया था जैसे कि वहां कुछ हो. पहली और दूसरी मंजिल के बीच सीढ़ी पर टूटे पड़े रोबोट को देखना काफी चौंकाने वाला और परेशान करने वाला था.

घटना की जांच की जा रही है
रोबोट की मौत के मद्देनजर, गुमी सिटी काउंसिल ने घटना का कारण जानने के लिए एक जांच शुरू की है. रोबोट के टुकड़े इकट्ठा कर लिए गए हैं और बियर रोबोटिक्स द्वारा उनका विश्लेषण किया जा रहा है. इससे यह समझा जा सकेगा कि इस दुखद घटना का कारण क्या था. हालांकि, कंपनी का इरादा रोबोट को दूसरे रोबोट से बदलने का नहीं है, इस नुकसान का उन पर गहरा प्रभाव पड़ा है.