scorecardresearch

प्रतिबंधित कंटेंट को डिलीट न करने को लेकर रूस ने फिर से लगाया Google पर जुर्माना

मॉस्को की एक अदालत ने सोमवार को अल्फाबेट इंक (GOOGL.O)Google पर 2 मिलियन रूबल ($ 28,085) का जुर्माना लगाया है. गूगल पर आरोप है कि उसने रूस द्वारा अवैध माने गए कंटेंट को डिलीट नहीं किया. यह मॉस्को और यूएस टेक दिग्गज के बीच व्यापक विवाद का हिस्सा है.

Russia fines google Russia fines google
हाइलाइट्स
  • Telegram पर भी लगा जुर्माना

  • Google पर लगा 2 मिलियन रूबल का जुर्माना

मॉस्को की एक अदालत ने सोमवार को अल्फाबेट इंक (GOOGL.O) Google पर 2 मिलियन रूबल ($ 28,085) का जुर्माना लगाया है. गूगल पर आरोप है कि उसने रूस द्वारा अवैध माने गए कंटेंट को डिलीट नहीं किया. यह मॉस्को और यूएस टेक दिग्गज के बीच व्यापक विवाद का हिस्सा है.

रूस ने अपने सर्च इंजन और YouTube पर प्रतिबंधित सामग्री को बार-बार हटाने में विफल रहने के लिए Google को उसके वार्षिक रूसी कारोबार का एक प्रतिशत जुर्माना लगाने की धमकी दी है, जो कि विदेशी तकनीकी फर्मों पर लगाम लगाने के लिए मास्को के सबसे मजबूत कदम में है.

Telegram पर भी लगा जुर्माना
Google ने सोमवार के जुर्माने की पुष्टि की, लेकिन इसके अतिरिक्त उसने कोई अतिरिक्त टिप्पणी करने से इनकार कर दिया. पिछले महीने Google और एक रूसी लॉमेकर ने बताया था कि कंपनी ने पिछले जुर्माने में 32 मिलियन से अधिक रूबल (roubles)का भुगतान किया है. रूस ने मैसेजिंग ऐप टेलीग्राम पर भी 4 मिलियन रूबल का जुर्माना लगाया है. Telegram ने टिप्पणी के अनुरोध का तुरंत जवाब नहीं दिया.

Google के खिलाफ दो अन्य प्रशासनिक मामलों को 29 नवंबर तक के लिए स्थगित कर दिया गया था, ताकि Google प्रतिनिधि को मामले पर और अधिक अध्ययन करने के लिए  समय मिल सके.
($1 = 71.2111 roubles)