scorecardresearch

Smartphone की बैटरी लाइफ बढ़ाने के लिए इन बातों का ध्यान रखना है जरूरी

रेलवे स्टेशन, एयरपोर्ट या फिर किसी दूसरी जगह पर अगर आप अपने फोन को चार्ज करने के लिए किसी पब्लिक चार्जिंग पोर्ट का इस्तेमाल करते हैं तो ये आपके लिए खतरनाक हो सकता है. पब्लिक चार्जिंग पोर्ट्स से हैकर्स के पास आपका डेटा के जाने के बहुत चांसेज होते हैं. हैकर्स आपका मोबाइल हैक करके आपके Personal Data को चुरा सकते हैं, यहां तक कि आपका बैंक अकाउंट (Bank Account) भी खाली हो सकता है. इसके लिए बैंक भी अपने ग्राहकों को आगाह करता है, कि आप अपने स्मार्टफोन को चार्ज में लगाने से पहले सावधान हो जाइए

रात भर फोन को चार्ज पर न छोड़ें रात भर फोन को चार्ज पर न छोड़ें
हाइलाइट्स
  • चार्ज करने के लिए फोन के डिस्चार्ज होने का इंतजार न करें

  • इस्तेमाल करने के बाद ऐप्स को बंद करें

आज के वक्त स्मार्टफोन एक ऐसी चीज है जिसकी जरूरत सबसे ज्यादा है. या यूं कहें कि ये एक ऐसी ऐक्सेसरीज है जिसके बिना हमारा कोई भी काम नहीं हो सकता. लेकिन स्मार्टफोन से काम उसी वक्त हो सकता है जब यह चार्ज रहे. ऐसे में फोन का चार्ज रहना सबसे अहम हो जाता है. जब इसका इस्तेमाल ज्यादा होता है तो इसकी बैटरी भी खत्म होती है. ऐसे मे ये भी जानना जरूरी है कि स्मार्टफोन को चार्ज करने का सही तरीका जानते हैं? आज हम आपको कुछ ऐसी जरूरी बातों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका ध्यान आपको अपने फोन को चार्ज करते समय रखना चाहिए..

ज्यादा देर तक चार्ज नहीं करें

कई बार हम फोन को देर तक चार्ज में लगा कर छोड़ देते है. कुछ लोग तो रात में फोन चार्जिंग पर लगा कर सो भी जाते हैं और सुबह उठ कर ही चार्ज से निकालते हैं. लेकिन ऐसा करने से बैटरी कमजोर हो जाती है. हालांकि आज के समय में स्मार्टफोन्स अपने आप फोन की चार्जिंग बंद कर देते हैं जब बैटरी फुल हो जाती है, इसलिए इस तरह के फोन पर ओवर चार्जिंग का ज्यादा फर्क नहीं पड़ता, लेकिन बार बार ऐसा करने से बैटरी कमजोर होने लगती है.

जीरो चार्ज पर कभी ना पहुचाएं

कई लोगों की यह आदत रहती है कि फोन को तभी चार्ज करें जब फोन की बैटरी जीरो तक पहुंच जाए. आपको बता दें कि फोन में दी गई लिथियम-आयन बैटरी को जीरो तक नहीं पहुंचने देना है. इसलिए फोन को चार्ज करने के लिए उसके डिस्चार्ज होने का इंतजार न करें. 

इस्तेमाल करने के बाद ऐप्स को बंद कर दें 

जैसे कंप्यूटर को इस्तेमाल करने के बाद आप उसे शट डाउन कर देते हैं, उसी तरह अपने स्मार्टफोन पर भी ऐप्स को इस्तेमाल करने के बाद भी बंद करने की आदत डालें. वरना ये ऐप्स बैकग्राउन्ड में चलती रहती हैं और फोन की बैटरी लाइफ को कम करती रहती हैं. 

इसके लिए एंड्रायड में इसके लिए मॉनिटरिंग ऑप्शन्स बने हुए हैं. 

चार्ज करते समय फोन को इस्तेमाल न करें

जब आपका फोन चार्ज हो रहा होता है, तो फोन की पावर उस समय से अलग होती है, जो आमतौर पर होती है. ऐसे में, फोन जब चार्ज हो रहा हो, तो उसे इस्तेमाल करने से बचें ताकी फोन तेजी से चार्ज हो सके. 

पब्लिक चार्जिंग पोर्ट के इस्तेमाल से बचें

रेलवे स्टेशन, एयरपोर्ट या फिर किसी दूसरी जगह पर अगर आप अपने फोन को चार्ज करने के लिए किसी पब्लिक चार्जिंग पोर्ट का इस्तेमाल करते हैं तो ये आपके लिए खतरनाक हो सकता है. पब्लिक चार्जिंग पोर्ट्स से हैकर्स के पास आपका डेटा के जाने के बहुत चांसेज होते हैं. हैकर्स आपका मोबाइल  हैक करके आपके Personal Data को चुरा सकते हैं, यहां तक कि आपका बैंक अकाउंट (Bank Account) भी खाली हो सकता है. इसके लिए बैंक भी अपने ग्राहकों को आगाह करता है, कि आप अपने स्मार्टफोन को चार्ज में लगाने से पहले सावधान हो जाइए.