scorecardresearch

Satellite Connectivity Feature: Android में मिलेगा iPhone का धांसू फीचर, इमरजेंसी में बिना नेटवर्क के कर सकेंगे SMS

Google के पास भारतीय स्मार्टफोन यूजर के लिए अच्छी खबर है. एंड्रॉइड 14 में सैटेलाइट फीचर वाला SMS सपोर्ट मिलेगा. इससे पहले, Google ने TeamPixel FC अकाउंट से ट्विटर पर इसकी घोषणा की थी.

Satellite Connectivity Feature Satellite Connectivity Feature
हाइलाइट्स
  • भारत के लोगों को मिलेगा फीचर 

  • पहले एप्पल में पेश हुआ था ये फीचर 

अब iPhone का मजा एंड्राइड में भी मिलने वाला है. यूजर्स को Google के अगले ऑपरेटिंग सिस्टम में नया फीचर मिलने वाला है. Android 14 में iPhone 14 की तरह सैटेलाइट कनेक्टिविटी फीचर मिलने वाला है. यानि यूजर्स इमरजेंसी वाली किसी भी स्थिति में इस फीचर का इस्तेमाल कर SMS भेज सकेंगे. हालांकि, अभी ये ऑपरेटिंग सिस्टम बीटा फेज में है. इसे आने वाले कुछ महीनों में नॉर्मल यूजर्स के लिए लाया जाएगा.

पहले एप्पल में पेश हुआ था ये फीचर 

दरअसल, सैटेलाइट कनेक्टिविटी फीचर की मदद से आप बिना मोबाइल नेटवर्क और Wi-Fi नेटवर्क के इमरजेंसी में भी SMS भेज सकते हैं. इससे पहले Apple ने 2022 में iPhone 14 लाइनअप के साथ सैटेलाइट कनेक्टिविटी फीचर के माध्यम से इमरजेंसी SOS पेश किया था. iPhone सुविधा केवल कुछ चुनिंदा मार्किट में ही उपलब्ध है, जिसमें भारत शामिल नहीं है. Apple के अलावा Huawei ने भी Mate 50 सीरीज और P60 सीरीज के स्मार्टफोन में इस फीचर के लिए सपोर्ट ऐड किया है. ये स्मार्टफोन भारत में भी उपलब्ध नहीं हैं.

भारत के लोगों को मिलेगा फीचर 

हालांकि, Google के पास भारतीय स्मार्टफोन यूजर के लिए अच्छी खबर है. एंड्रॉइड 14 में सैटेलाइट फीचर के माध्यम से SMS सपोर्ट आ सकता है. इससे पहले, Google ने TeamPixel FC अकाउंट से ट्विटर पर इसकी घोषणा की थी. एंड्रॉइड 14 का आखिरी स्टेबल वर्जन भी आने वाले हफ्तों में लॉन्च होने की संभावना है.

ये कैसे काम करेगा?

सैटेलाइट कनेक्टिविटी के माध्यम से एसएमएस एंड्रॉइड 14 पर एक इनबिल्ट सुविधा होगी. हालांकि, इसके लिए आपके स्मार्टफोन को उचित हार्डवेयर की आवश्यकता होगी. इसलिए, फोन मेकर्स को फीचर का सपोर्ट करने के लिए अपने प्रोडक्ट में जरूरी हार्डवेयर शामिल करना होगा. 

ट्वीट के मुताबिक, गूगल पिक्सल और सैमसंग गैलेक्सी स्मार्टफोन सैटेलाइट फीचर के जरिए एसएमएस के साथ आने वाले पहले डिवाइस होंगे. सैमसंग कथित तौर पर गैलेक्सी S23 सीरीज पर सैटेलाइट कनेक्टिविटी फीचर के माध्यम से SMS शामिल करने की योजना बना रहा था. हालांकि, ऐसा नहीं हुआ क्योंकि तब तक तकनीक एंड्रॉइड फोन के लिए तैयार नहीं थी.अबे अगली जनरेशन के गैलेक्सी S24 लाइनअप और आने वाली Pixel 8 सीरीज के इस टेक्नोलॉजी के साथ आने की उम्मीद है.