scorecardresearch

BP machine in Low Price: वैज्ञानिकों का कमाल! पांच रुपए में बनाई BP मशीन, स्मार्टफोन में लगाकर कर सकेंगे ब्लड प्रेशर चेक

वैज्ञानिकों ने बहुत ही कम खर्च में एक बीपी चेक करने की मशीन को तैयार किया है. इसे तैयार करने वाले वैज्ञानिकों का दावा है कि इसे 80 सेंट (भारतीय रुपयों में 4.73 रुपये में तैयार किया गया है. इस डिवाइस की मदद से ब्लड प्रेशर चेक करना भी बहुत आसान है.

blood pressure clip ( Photo - today.ucsd.edu ) blood pressure clip ( Photo - today.ucsd.edu )
हाइलाइट्स
  • वृद्ध, गर्भवती महिलाओं के मिलेगा बहुत फायदा

वैज्ञानिकों ने एक ऐसा डिवाइस तैयार किया जिसकी मदद से बहुत ही आसानी से कोई भी कभी भी अपने ब्लड प्रेशर को चेक कर सकता है. अमेरिकी वैज्ञानिकों के जरिए तैयार किया गया ये डिवाइस बहुत सस्ता है. जिसे स्मार्टफोन में अटैच करके आसानी से बीपी चेक किया जा सकता है. इसे कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय सैन डिएगो, यूएस के शोधकर्ताओं ने तैयार किया है. यह डिवाइस को एक स्मार्टफोन ऐप के साथ काम करता है. 

ऐसे कर सकते हैं इस्तेमाल
ब्लड प्रेशर को मॉनिटर करने के लिए डिवाइस यानी क्लिप को फोन की फ्लैश लाइट में लगाना होगा. इसके बाद इस क्लिप को एक मोबाइल ऐप से कनेक्ट करना होगा. जो आपको इसे यूज करने का तरीका बताएगा किस तरह से इसका इस्तेमाल करना है. इस क्लिप पर एक ऑप्टिकल पिनहोल दिया गया है. जिस पर आपको उंगली रखनी होगी, जिसके बाद फ्लैश लाइट ऑन हो जाएगी. इसके बाद ऐप में आपके ब्लड प्रेशर की पूरी जानकारी मिल जाएगी. रिपोर्ट्स के मुताबिक इस क्लिप को 24 वॉलेंटियर पर ट्राई किया जा चुका है. 

इस डिवाइस से इन्हें होगा फायदा
इस डिवाइस क्लिप के मार्केट में आने के बाद इसका सबसे ज्यादा फायदा उन्हें मिलेगा जिन्हें रोजाना अपना बीपी चेक कराने के लिए क्लिनिक के चक्कर लगाना पड़ता है. इसके साथ वृद्ध गर्भवती महिलाओं का इसका काफी लाभ पहुंच सकता है. वहीं यह डिवाइस इतना सस्ता है कि इसे हर कोई अफोर्ड कर सकता है. 

इतनी है इसकी कीमत 
इस क्लिप को तैयार करने वाले कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय सैन डिएगो के शोधकर्ताओं का कहना है कि इसे महज अमेरिकी डॉलर 80 सेंट (भारतीय रुपये में 4 रुपये 73 पैसे में तैयार किया गया है. वहीं उनका कहना है कि इस खर्च को 10 सेंट (भारतीय रुपये में 60 पैसे) तक और कम किया जा सकता है. हालांकि बता दें कि एक बीपी नापने की मशीन 1000 रुपये तक आती है. इस डिवाइस के मार्केट में आने के बाद गरीब समुदायों में लोगों के लिए नियमित बीपी चेक करना बहुत आसान, सस्ती और सुलभ हो जाएगा.