scorecardresearch

WhatsApp पर बिना नंबर सेव किए भेजें किसी भी अनजान व्यक्ति को मैसेज, फॉलो करें सिंपल स्टेप्स 

आपको किसी छोटे से काम के लिए भी उनका नंबर सेव करना पड़ता है. किसी ऐसे इंसान का नंबर सेव करने का मतलब है कि वो व्यक्ति आपका स्टेटस और प्रोफ़ाइल पिक्चर भी देख सकेगा. ऐसे में जो लोग अपनी प्राइवेसी को लेकर काफी सचेत रहते हैं वो ऐसा करने में सहज महसूस नहीं करते हैं. लेकिन अनजान व्यक्ति का फ़ोन नंबर सेव किये बगैर भी आप उन्हें मैसेज भेज सकते हैं.

WhatsApp WhatsApp
हाइलाइट्स
  • बिना नंबर सेव किये आप ऐसा कर सकते हैं

  • सबसे पॉपुलर एप है व्हाट्सएप (WhatsApp)

इस वक्त बातचीत करने के लिए सबसे पॉपुलर एप व्हाट्सएप (WhatsApp) है. आज करोड़ों लोग इसका इस्तेमाल अपनी बात को एक जगह से दूसरी जगह और एक इंसान से दूसरे इंसान तक पहुंचाने के लिए करते हैं. लेकिन कई बार आपको किसी काम के लिए व्हाट्सएप पर किसी अनजान व्यक्ति से भी संपर्क करना पड़ता है. और ये करने के लिए आपको आमतौर पर व्हाट्सएप पर उन्हें मैसेज करने के लिए उनका फोन नंबर सेव (Save) करना पड़ता है.

आपको किसी छोटे से काम के लिए भी उनका नंबर सेव करना पड़ता है. बिना नंबर सेव किये आप ऐसा नहीं कर सकते हैं. इसके अलावा, किसी ऐसे इंसान का नंबर सेव करने का मतलब है कि वो व्यक्ति आपका स्टेटस और प्रोफ़ाइल पिक्चर भी देख सकेगा. ऐसे में जो लोग अपनी प्राइवेसी को लेकर काफी सचेत रहते हैं वो ऐसा करने में सहज महसूस नहीं करते हैं.  

लेकिन, आपको इसके बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि किसी ऐसे ही अनजान व्यक्ति का फ़ोन नंबर सेव किये बगैर भी आप उन्हें मैसेज भेज सकते हैं. ऐसा करने का कोई सीधा तरीका नहीं है और आपको कुछ और स्टेप्स फॉलो करने होंगे. 

बिना फोन नंबर सेव किए कैसे भेजें व्हाट्सएप पर मैसेज?

इसके लिए व्हाट्सएप आपको एक ऑफिशियल शॉर्टकट लिंक देता है, जिसके बारे में आप शायद नहीं जानते होंगे.  

स्टेप 1: आपको सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में कोई भी ब्राउज़र खोलना होगा और इस एड्रेस को टाइप करना होगा "https://wa.me/phonenumber."

(नोट: इस URL एड्रेस को केवल कॉपी-पेस्ट न करें. आपको सबसे पहले URL में “फोन नंबर” के स्थान पर अपना मोबाइल नंबर टाइप करना होगा. एक बार जब आप अपना नंबर एड कर लेते हैं, तो यूआरएल इस तरह दिखना चाहिए: “https://wa.me/9785325378”)

स्टेप 2: अब आपको एक हरे रंग का बॉक्स दिखाई देगा, जिसमें आपको "कंटिन्यू टू चैट” यानि चैट जारी रखें  दिखाई देगा. बस उस पर टैप करें और आप अब अपने व्हाट्सएप अकाउंट पर रीडायरेक्ट हो जाएंगे.