scorecardresearch

मोबाइल यूजर सावधान! अगर आपके नाम से कई सिम कार्ड हैं रजिस्टर, तो जरूर पढ़ें ये खबर

अगर आपने अभी तक अपने सिम को वेरीफाई नहीं करवाया है तो दूरसंचार विभाग ने ऐसे सिम कार्ड को 60 दिनों के अंदर बंद करने के आदेश दिए हैं. हालांकि बीमार, इंटरनेशनल रोमिंग, या विकलांग व्यक्तियों को 30 दिन का समय दिया गया है.

7 जनवरी से पहले वेरिफाई कराएं सिम 7 जनवरी से पहले वेरिफाई कराएं सिम
हाइलाइट्स
  • आउटगोइंग सेवाओं पर लगेगी रोक

  • इन लोगों को मिलेगा 30 दिनों का टाइम

अगर आप मोबाइल के एक्टिव यूजर हैं तो ये खबर आपके लिए काफी जरूरी है. दूरसंचार विभाग ने आदेश जारी किया है जिसके अनुसार यदि किसी  व्यक्ति के नाम पर 9 या उससे ज्यादा सिम हो तो उसे उन सिम कार्ड का वेरिफिकेशन कराना अनिवार्य होगा. इस नियम को दूरसंचार विभाग ने पिछले 7 दिसंबर को ही लागू कर दिया था, और साथ ही 30 दिन की मोहलत भी दी थी. उस मोहलत के हिसाब से आपको 6 जनवरी से पहले ही वेरिफिकेशन कराना है. ऐसा नहीं करने से आपका सिम कार्ड बंद हो सकता है.

आउटगोइंग सेवाओं पर लगेगी रोक
अगर आपके नाम पर 9 या उससे ज्यादा सिम कार्ड रजिस्टर तो फौरन उसका वेरिफिकेशन कराना होगा. अगर आप ऐसा नहीं कर पाते हैं तो उस स्थिति में आपके सिम कार्ड की आउटगोइंग सेवाएं तुरंत बंद कर दी जाएंगी. वहीं 45 दिन बाद इनकमिंग सेवाओं पर भी रोक लगा दी जाएगी. अगर आप सिम को इस्तेमाल नहीं करते तो आपके पास सिम सरेंडर का भी ऑप्शन है.

इन लोगों को मिलेगा 30 दिनों का टाइम
अगर आपने अभी तक अपने सिम को वेरीफाई नहीं करवाया है तो दूरसंचार विभाग ने ऐसे सिम कार्ड को 60 दिनों के अंदर बंद करने के आदेश दिए हैं. हालांकि बीमार, इंटरनेशनल रोमिंग, या विकलांग व्यक्तियों को 30 दिन का समय दिया गया है. 30 दिनों के अंदर ही अंदर इन लोगों को सिम का वेरिफिकेशन कराना होगा.

शिकायत मिली तो 5 दिनों के अंदर बंद होगी आउटगोइंग
बता दें कि अगर आपके सिम के खिलाफ किसी बैंक,लॉ इन्फोर्समेंट या फिर किसी संस्थान द्वारा शिकायत दर्ज कराई गई है तो आपके सिम कार्ड की आउटगोइंग सर्विस 5 दिनों के अंदर तो वहीं इनकमिंग सर्विस 10 दिनों के अंदर बंद कर दी जाएगी. दूरसंचार विभाग का आदेश है कि आपके सिम को 15 दिनों के अंदर पूरी तरह से बंद कर देना होगा.