scorecardresearch

Smart Ring: हेल्थ ट्रैकिंग से लेकर कॉन्टैक्टलेस पेमेंट तक… मार्किट में आ गई है स्मार्ट रिंग, जानें किस तरह नॉर्मल अंगूठियों से है अलग 

स्मार्ट रिंग एक तरह के छोटे और शक्तिशाली कंप्यूटर होते हैं जिन्हें आप अपनी उंगली पर पहनते हैं. अपने छोटे आकार के बावजूद, स्मार्ट रिंग में कई फीचर्स होते हैं, जिससे आप अपनी हेल्थ ट्रैकिंग से लेकर कॉन्टैक्टलेस पेमेंट तक सबकुछ कर सकते हैं. ये पहनने में भी आसान हैं. 

Smart Ring Smart Ring
हाइलाइट्स
  • ब्लूटूथ टेक्नोलॉजी के साथ आती हैं स्मार्ट रिंग्स  

दुनियाभर में वियरेबल टेक्नोलॉजी का ट्रेंड चल रहा है. अब फोन के साथ-साथ वॉच और यहां तक कि रिंग भी अब स्मार्ट हो गई है. फिटनेस ट्रैकर और स्मार्टवॉच जैसे डिवाइस हमारे जीवन का अभिन्न अंग बन गए हैं. हालांकि, अब इसमें रिंग यानि स्मार्ट अंगूठी ने भी एंट्री कर ली है. 

दरअसल, स्मार्ट रिंग एक तरह के छोटे और शक्तिशाली कंप्यूटर होते हैं जिन्हें आप अपनी उंगली पर पहनते हैं. अपने छोटे आकार के बावजूद, स्मार्ट रिंग में कई फीचर्स होते हैं, जिससे आप अपनी हेल्थ ट्रैकिंग से लेकर कॉन्टैक्टलेस पेमेंट तक सबकुछ कर सकते हैं. ये पहनने में भी आसान हैं. 

ब्लूटूथ टेक्नोलॉजी के साथ आती हैं स्मार्ट रिंग्स  

ये रिंग ब्लूटूथ या एनएफसी जैसी वायरलेस टेक्नोलॉजी के माध्यम से स्मार्टफोन और दूसरे स्मार्ट डिवाइस के साथ कनेक्शन स्थापित करती हैं. सेंसर का उपयोग करके, वे डेटा इकठ्ठा करते हैं, जिसे बाद में एक कनेक्टेड ऐप पर रिले किया जाता है. यह डेटा हार्ट रेट और स्लीप पैटर्न की मॉनिटरिंग से लेकर स्मार्ट घरेलू डिवाइस को कंट्रोल करने के लिए हाथ के इशारों को पहचानने तक में आपकी मदद करेगा. स्मार्ट रिंग एक तरह से कई सारे गैजेट एक ही रिंग में हैं.

किस तरह कर सकते हैं स्मार्ट रिंग का इस्तेमाल?

1. हेल्थ और फिटनेस ट्रैकिंग: स्मार्ट रिंग आपकी फिजिकल एक्टिविटी, हार्ट रेट, स्लीप पैटर्न, ब्लड ऑक्सीजन लेवल और स्ट्रेस के लेवल को मॉनिटर करती है. 

2. स्मार्ट होम कंट्रोल: कुछ रिंग थर्मोस्टैट को एडजस्ट करने से लेकर लाइट बंद करने तक, हाथ के इशारों का उपयोग करके स्मार्ट होम डिवाइस को कंट्रोल कर सकती हैं.

3. कॉन्टैक्टलेस पेमेंट:  कुछ मॉडल एनएफसी टेक्नोलॉजी के साथ आते हैं, जिससे यूजर्स अपनी सुविधा के हिसाब से कॉन्टैक्टलेस पेमेंट कर सकते हैं.

4. नोटिफिकेशन अलर्ट: कई स्मार्ट रिंग कॉल, मैसेज और दूसरे जरूरी इवेंट्स के लिए सूचनाएं दे सकती हैं.

स्मार्ट रिंग्स की बढ़ रही है लोकप्रियता 

कई ब्रांड, स्थापित और उभरते हुए, स्मार्ट रिंग फील्ड में कदम रख रहे हैं. वे आज फैशन और टेक्नोलॉजी को मिलाकर नए प्रोडक्ट्स लेकर आ रहे हैं. ऐसे में स्मार्ट रिंग दूसरे किसी भी वियरएबल से काफी अलग है. कई सारी चीजें हैं जो इसे स्मार्टवॉच और फिटनेस बैंड से काफी अलग बनाती हैं. 

जैसे स्मार्ट रिंग स्मार्टवॉच और फिटनेस बैंड की तुलना में काफी छोटी और कम ध्यान देने वाली चीज है. इसके अलावा, जबकि स्मार्टवॉच और फिटनेस बैंड ऑल-इन-वन डिवाइस बनने का प्रयास करते हैं, ऐसे में स्मार्ट रिंग कुछ स्पेसिफिक काम ही नहीं बल्कि सब काम करती है. फिर चाहे ट्रैक करना हो, पेमेंट करनी हो या स्मार्ट डिवाइस को कंट्रोल करना हो.