scorecardresearch

X Engineering: बिना ट्रोल होने की फिक्र करें लाइक कर सकेंगे पोस्ट, नहीं लेनी होगी प्रीमियम मेम्बरशिप

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'X' ने की नई घोषणा की है. अब कोई यूजर किसी पोस्ट को लाइक करने वाले यूजर की जानकारी नहीं ले पाएगा. यह कदम प्राइवेसी को देखते हुए उठाया गया है.

Logo of X (Photo: Reuters) Logo of X (Photo: Reuters)
हाइलाइट्स
  • 'एक्स' का बड़ा ऐलान, पोस्ट पर लाइक होंगे प्राइवेट

  • केवल पोस्ट का लेखक ही देख पाएगा लाइक को

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक्टिव लोग हमेशा किसी ऐसी पोस्ट को लाइक या कमेंट करने से बचते हैं, जिसकी वजह से वो ट्रोलिंग का शिकार ना हो जाएं. इसी को ध्यान में रखते हुए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'X' कुछ बदलाव करने जा रहा है. 

एक पोस्ट में 'X' पर उसके इंजीनियरिंग विभाग ने कुछ जानकारी साझा की है. इसमें बताया गया है कि कोई यूजर अगर किसी और के पोस्ट को लाइक करता है तो उसके फॉलोवर्स को उसके बारे में पता नहीं चलेगा. आइए विस्तार से बताते हैं क्या मतलब है पोस्ट का.

नहीं देख पाएंगे किस पोस्ट पर किसने किया लाइक
सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक्स के इंजीनियरिंग विभाग ने पोस्ट साझा किया है. जिसमें कहा है कि किसी यूजर के पोस्ट को किसने लाइक किया है, यह कोई दूसरा नहीं देख पाएगा. 

सम्बंधित ख़बरें

किसी पोस्ट को किस-किस यूजर ने लाइक किया है यह केवल पोस्ट लिखने वाला यूजर ही देख पाएगा. इसके अलावा कितने लाइक हुए जैसे डाटा अब नोटिफिकेशन पैनल में दिखेंगे. बता दें कि यह नए आदेश इसी हफ्ते से लागू कर दिए जाएंगे. 

लाइक को छिपाने के लिए पहले यूजर्स को एक्स की प्रीमियम मेम्बरशिप लेनी पड़ती थी. जिसके लिए लोगों को पैसे देने होते थे. लेकिन अब यह फीचर यूजर्स को बिना मेम्बरशिप लिए मिल जाएगा.

क्यों जरूरी है यह फीचर?
हाउफी वेंग, जो कि एक्स के इंजीनियरिंग विभाग के डायरेक्टर हैं, उन्होंने इसको लेकर पोस्ट किया है. जिसमें वो कहते हैं कि लोग कई बार किसी विशेष पोस्ट को लाइक करने से डरते हैं. उनका यह डर कई कारणों से होता है.

 

यह डर इसलिए होता है क्योंकि शायद वो किसी ऐसे पोस्ट को लाइक कर रहे होते हैं, जो शायद उनके फॉलोवर्स को पसंद ना आए. साथ ही उन्हें अपनी इमेज का भी ख्याल रहता है. लेकिन इस फीचर के होने से अब लोग बेफिक्र होकर पोस्ट लाइक कर सकते हैं. अब कोई फॉलोवर उनके लाइक किए पोस्ट को नहीं देख पाएगा.